Best 7 Places To Visit in Bhopal (भोपाल में घूमने की जगह​)

Places To Visit in Bhopal (भोपाल में घूमने की जगह​), इस आर्टिकल में हम आपको मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पिकनिक मनाने कि ऐसी ही कुछ बेहतरीन जगह के बारे में बताने जा रहे हैं. झीलो की नगरी के नाम से मशहूर भोपाल एक बेहद सुंदर शहर है. यही वजह है कि यहां स्थानिय लोग ही नहीं बल्कि बाहर के लोग भी यहां पर घूमने के लिए आना पसंद करते हैं.

लेकिन हम आपको भोपाल में पिकनिक मनाने के लिए कुछ अच्छी जगह के बारे में बता रहे है जिनके बारे में अक्सर स्थानिय लोग Internet पर Search करते रहते हैं. परिवार, दोस्त और स्टूडेंट अक्सर वीकेंड पर या किसी खास त्यौहार पर घर से दूर पार्टी या पिकनिक पर जाना पसंद करते हैं. इसी कमी को पूरा करने के लिए हम आपको Places To Visit in Bhopal के बारे में बता रहे हैं.

Best 7 Places To Visit in Bhopal (भोपाल में घूमने की जगह​)

मैंने अपने कॉलेज के 4 साल भोपाल में गुजारे है और मुझे घूमने का हमेशा से बेहद शौक रहा हैं. इसलिए मैं भोपाल के इसके आसपास के सभी अच्छे प्लेस पर दोस्तों के साथ घूमने और पिकनिक मनाने के लिए जाता रहा हैं. यही वजह है कि जब मैने Blog शुरू किया तो सोचा कि आप लोगों को भी Places To Visit in Bhopal के बारे में बताया जाएं. तो आइए दोस्तों अब बिना किसी देरी के भोपाल में घूमने की जगह​ के बारे में जानते हैं.

1. मनुआभान टेकरी: Best Places to Visit in Bhopal

Top Picnic Spot in Bhopal

Top Picnic Spot In Bhopal या picnic spot near bhopal की लिस्ट में सबसे पहले हमने मनुआभान टेकरी को शामिल किया है जिसे स्थानिय लोग या कुछ समय पहले हनुमान टेकरी के नाम से भी जाना जाता रहा हैं. मनुआभान टेकरी भोपाल शहर से लगभग 8 किलोमीटर कि दूरी पर लालघाटी में एक ऊची पहाड़ी पर मौजूद हैं. इस टेकरी के ऊपर से पूरे भोपाल शहर को एक ही झलक में देखा जा सकता हैं.

यहां पर बेहद प्राचीन जैन श्वेताम्बर मंदिर स्थापित है जिसकी वजह से प्रतिदिन यहां पर लोगों जमाबड़ा लगा रहता हैं. वैसे तो मंदिर के अलावा यहां पर रेस्टोरेंट भी मौजूद है लेकिन इसके अलावा भी यहां पर पार्टी करने के लिए काफि अच्छी जगह हैं. जिसकी वजह से वीकेंड पर अक्सर लोगों को अपनी फैमली और दोस्तों के साथ यहां पर पार्टी करते व पिकनिक मनाते हुए देखा गया हैं.

पहाड़ी के ऊपर पेड़ पौधे भी लगे हुए है जो आपको किसी हिल स्टेशन की याद दिलाते हैं. वैसे तो आप यहां पर वर्ष में किसी भी मौसम में जा सकते है लेकिन सर्दियों में यहां के सौंदर्य कि कुछ अलग ही बात हैं.

वही गर्मी के दिनों में यहां की शाम बेहद शानदार लगती है तो बरसात में यहां पर हरियाली छाई रहती हैं. यदि आप भोपाल के निवासी है और अपने अभी तक हनुमान टेकरी का दीदार नहीं किया है तो आपको एक बार अपने परिवार व दोस्तों एक साथ जरूर यहां पर जाना चाहिए.

2. भोजपुर: Places To Visit in Bhopal

यदि हम Places To Visit in Bhopal कि बात करें और भोजपुर का नाम न लिया जाए ऐसा नहीं हो सकता हैं. क्योंकि भोजपुर न सिर्फ पिकनिक मनाने के लिए एक अच्छी जगह है बल्कि यह एक बेहतरीन पर्यटन स्थल भी हैं. भोजपुर बेतवा नदी के किनारे पर एक ऊची पहाड़ी पर प्रकृति की गोद में बसा हुआ हैं एक रमणीय स्थल है जो खासकर अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता हैं.

यहां पर भगवान शिव जी का एक विशाल मंदिर में है जिसमे 21 फिट ऊचा लाल पत्थर से बना एक पवित्र शिवलिंग स्थापित हैं. इस मंदिर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इसका निर्माण पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान करवाया था. मंदिर के आसपास बेहद शांत और खूबसूरत जगह है जहां पर पर्यटक घूमने फिरने और पिकनिक मनाने के लिए आते रहते हैं.

प्रत्येक महाशिवरात्रि पर यहां एक सांस्कतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है जिसमे भारी मात्रा में लोग शामिल होते हैं. भोजपुर एक ऐसी खूबसूरत जगह है जहां पर आप पिकनिक मनाने के लिए किसी भी मौसम में जा सकते हैं. यहां कि सुंदरता कि एक खास बात यह है कि साल में सभी दिन यहां पर रोकन छाई रहती हैं.

वैसे तो भोजपुर रायसेन जिले में आता है लेकिन भोपाल के बेहद करीब होने की वजह से लोग इसे भोपाल की वजह से ही जानते हैं. एक समय था जब लोग भोजपुर को विशेष तौर पर धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल के लिए जानते थे, लेकिन अब यह जगह पर्यटन के लिए बेहद प्रसिद्ध मानी जाती हैं.

भोजपुर कैसे जाएं

भोपाल से भोजपुर जाने के लिए सबसे पहले आपको 11 मील जाना होता हैं. यहां से कार​, बस और टैक्सी सभी तरह के साथ दिन में किसी भी समय मिल जाते हैं. 11 मील जाने के लिए भोपाल में किसी भी जगह से सीटी बस और मीनी बस मिल जाती हैं.

भोजपुर के त्यौहार और उत्सव​

महाशिवरात्रि, मकर-संक्रांति पर मेला

भोजपुर भोपाल से कितने किलोमीटर दूर हैं

30 किलोमीटर​

3. केरवा डैम​: places to visit in bhopal for couples

भोपाल शहर से करीब 15 किलोमीटर कि दूरी पर मौजूद केरवा डैम शहर का सबसे Places To Visit in Bhopal माना जाता हैं. केरवा डैम पर अक्सर पिकनिक मनाने वाले और पार्टी करने वाले आते रहते हैं. यह डैम शहर के नजदीक होने की वजह से पीने के पानी का सबसे बड़ा स्त्रोत भी माना जाता हैं.

केरवा डैम के निकट प्रकतिक सौंदर्य से भरपूर घना जंगल और खूबसूरत जगह है जहां पर पर्यटन पिकनिक मनाने के लिए आना पसंद करते हैं. बारिश के दिनों में डैम में पानी की बहुताए मात्रा होने कि वजह से डैम के गेट खोले जाते है जिसका खूबसूरत नजारा देखने के लिए हमेशा पर्यटकों की भीड़ जमा रहती हैं. केरवा डैम भोपाल जिले के मेंडोरा गांव में है जो अपनी खूबसूरती के लिए बेहद मशहूर है.

यही वजह है यह डैम भोपाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में भी शामिल हैं. यदि आप बरसात के दिनों में पिकनिक मनाने के लिए किसी अच्छी सी जगह कि तलाश में है तो इस डैम पर आपको जरूर जाना चाहिए. केरवा डैम तक जाने के लिए अपको बस​, कार और टैक्सी सभी तरह के साधन मिल जाते हैं. लेकिन यदि आप अपने स्वंय के साथ से यहां पर जाते है तो ज्यादा बेहतर होगा.

4. महादेव पानी: places to visit in bhopal with friends

अब हम आप लोगों को भोपाल के जिस पिकनिक स्पॉट के बारे में बता रहे है वह हमेशा बारिश के दिनों में ही आबाद रहता हैं. क्योंकि यह जगह पहाड़ो और जंगल के बीच है जहां पर बरसात के मौसम में ही खूबसूरती देखने को मिलती हैं.

महादेव पानी झरने के नाम से मशहूर यह जगह वर्षा ऋतु में शहर के लोगों के लिए पिकनिक मनाने के लिए पहली पसंद मानी जाती हैं. क्योंकि इस मौसम में बारिश कि वजह से पहाड़ो और चट्टानों से होकर आता हुआ पानी एक 100 फिट ऊंचे झरने का निर्माण करता है जो देखने में बेहद खूबसूरत और शांति प्रदान करता हैं. इसके साथ साथ झरने के आसपास का वातारवण भी हरियाली से जगमगा उठता है.

जिसे देखकर ऐसा लगता है कि मानों प्रकृति ने दूर दूर तक हरि चादर बिछा दी हैं. महादेव पानी झरने के निकट ही एक गुफा में भगवान शिव जी का एक मंदिर भी हैं. जहां पर श्रावण के महीने में पूजा पाठ करने के लिए स्थानिय लोगों कि भीड़ जमा रहती हैं. यहां पर भगवान शिव जी के इस मंदिर कि वजह से ही इस जगह का नाम महादेव पानी रखा गया हैं.

महादेव पानी भोपाल संभाग के रायसेन जिले में स्थित है जो विदिशा रोड़ पर बिलखिरिया से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर हैं. हालांकि बारिश के दिनों में यहां पर जाने का रास्ता बेहद दुर्गम हो जाता है जिसकी वजह से यहां पर पहुचने के लिए खेतों और जंगल के रास्ते बनी पगडंडियां से होकर गुजरना होता हैं.

महादेव पानी कब जाएं

जुलाई से अक्टूबर के बीच​

महादेव पानी खुलने का समय​

सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक​

>इंदौर में घूमने लायक 15 खूबसूरत जगह​|

>7 मंदसौर के खूबसूरत पर्यटन स्थल​|

5. भीमबेटका

Places To Visit in Bhopal में भीमबेटका का अपना एक अलग ही स्थान है. क्योंकि प्रकृतिक के मनमोहक नजारों के बीच बसी हुई यह जगह प्राचीन काल में आदिमानव के द्वारा बनाए गए शैल चित्र के लिए प्रसिद्ध है. जी हां भोपाल शहर से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ों के बीच बसी हुई इस जगह पर​ आदिमानव के कई प्रमाण मिलते हैं. लेकिन कुछ पूरानी कहावतों के आधार पर ऐसा भी कहां जाता है कि यह जगह महाभारत काल के पांडव पुत्र भी से संबंधित हैं. इसलिए इस जगह को भीमबेटका के नाम से जाना जाता हैं.

इस ऐतिहासिक जगह को हमने best places to visit in bhopal कि लीस्ट में इसलिए शामिल किया क्योंकि यह पहाड़ों और घंने जंगलों के बीच हैं. जिसकी वजह से यहां पर बेहद शांति और हरियाली का माहौल रहता हैं. भीमबेटका के आसपास का जंगल Tracking करने और पिकनिक मनाने के लिए शहर कि सबसे अच्छी जगह में शामिल हैं.

यदि हम भीमबेटका जाने के लिए सबसे अच्छे समय कि बात करें तो सर्दियों और बारिश का मौसम में यहां पर काफि अच्छा लगता हैं. क्योंकि इन दिनों में पहाड़ो और पेड़ पौधो पर हरियाली छाई रहती है जिसकी वजह से यह जगह किसी हिल स्टेशन कि तरह खूबसूरत लगती हैं. भीमबेटका वैसे तो विन्ध्याचल पर्वत और सतपुड़ा पर्वत के संयोग से मिलकर बनी पहाड़ियों पर स्थापित हैं. लेकिन इसका मुख्य हिस्सा विन्ध्याचल पर्वत कि निचली पहाड़ी पर है और इसके बाद से सतपुड़ा के पर्वत प्रारंभ होते हैं.

वही यदि हम गर्मी के दिनों कि बात करें तो इस मौसम में पतझड़ कि वजह से दूर दूर तक विरान नजर आता हैं. जिसकी वजह से यहां पर गर्मी भी अधिक होती हैं. इसलिए यदि आप भीमबेटका पिकनिक ममाने के लिए जाना चाहते है तो यहां पर विशेष तौर पर सर्दी और बारिश के दिनों में ही जाएं.

भीमबेटका कहां स्थित हैं?

मध्यप्रदेश के भोपाल संभाग के रायसेन जिले में

भीमबेटका किसके लिए प्रसिद्ध है

आदिमानव के द्वारा बनाए ग​ए शैल चित्रो के लिए

भीमबेटका की खोज किसने की

डॉक्टर विष्णु श्रीधर वाकणकर

6. कोलार डैम

यदि हम Places To Visit in Bhopal के लिए किसी खूबसूरत जगह कि बात करें और कोलार डैम का नाम न लिया जाए ऐसा हो हीं नहीं सकता हैं. भोपाल से करीब 50 किलोमीटर कि दूरी पर कोलार नदी के ऊपर बना हुआ यह डैम पहाड़ो और घने जंगलो के बीच हैं.

कोलार नदी नर्मदा की सहायक नदी है जो सीहोर जिले से होकर बहती हैं. यह डैम पर्यटन के नजरिए से भी मध्यप्रदेश में बेहद अहम भूमिका निभाता हैं. क्योंकि यहां कि सुंदरता अतुलनिय हैं. शाम के समय कोलार डैम में वोटिंग करने का अपना एक अलग ही आंनद हैं. वही वर्षा के समय डैम में पानी कि अधिकता होने के बाद यहां के गेट खोले जाते है जिसकी वजह से यहां का नजारा देखने लायक रहता हैं. कोलार डैम के निकट पार्टी और पिनकिक मनाने के लिए सीहोर व भोपाल के पर्यटक बेहद अधिक आते हैं.

यहां पर मैं पहली बार अपने कॉलेज के दोस्तों के साथ पार्टी करने के लिए आया था. तब यहां कि अद्धभुत सुंदरता देखकर मैं अवाक रह गया था. डैम पर सुबह का नजारा जितनी अधिक सुकून दायक होता है, शाम का नजारा उतना भी adventure और entertainment होता हैं. इसलिए यहां पर शाम के समय​ आने जाने वाले लोगों कि भीड़ हमेशा देखने को मिलती हैं.

कोलार डैम कहां पर​

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से 50 किलोमीटर की दूरी पर सीहोर​ जिले में

यह भी पढ़े
मध्यप्रदेश में घूमने की 12 खूबसूरत जगह​
मनाली में घूमने लायक 11 खूबसूरत जगह​
Best 10 Short Video Mobile Apps For Android (free)
भोपाल में घूमने की 10 जगह|
मध्यप्रदेश के 8 खूबसूरत हिल स्टेशन​|
Top 10 Dating apps for android (free)|
शिमला में घूमने की 12 पसंदीदा जगह​|
Hanumantiya Tapu कैसे जाएं|
सफलता के 15 मंत्र | मोटिवेशन कोट्स|

7. साँची

भोपाल से करीब 50 किलोमीटर और विदिशा जिले से 10 किलोमीटर कि दूरी पर एक पहाड़ी पर स्थित सॉंची राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. सॉंची में मौजूद स्तूप विश्व विरासत में शामिल एक घरोहर है जो बौद्ध धर्म के लिए जानी जाती हैं.

सॉंची के एक तरफ जहां बेतवा नदी बहती है तो वही दूसरी तरफ पहाड़ों का सुंदर नजारा दिखाई देता हैं. जिसके बीच में सॉंची का खूबसूरत स्तूप है और इसके आसपास हरियाली से भरा हुआ वातावण है जो लोगों को अपनी ओर खिंचता हैं. यह जगह न सिर्फ एक पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है बल्कि पिकनिक मनाने के लिए भी बेहद शानदार हैं. सॉंची स्तूप सांस्कृतिक​ और धार्मिक रूप से राज्य ही नहीं बल्कि भारत में बेहद अधिक महत्व रखता हैं.

यही वजह है कि धर्म और ऐतिहासिक चीचों में रुचि रखने वाले लोगों का विशेष जमघट लगा रहता हैं. सॉंची एक प्रमुख रेलवे स्टेशन भी है जिसकी वजह से यहां पहुंचना बेहद आसान हैं. इसके साथ यह राज्य के सभी सड़क मार्ग से भी जुड़ा हुआ हैं.

लेकिन यदि आप भोपाल या इसके आसपास के निवासी है तो आपको यहां पर अपने स्वंय के साधन से जाना बेहतर रहता हैं. क्योंकि भोपाल से सॉंची का रास्ता बेहद सुंदर और आनंदमय है जो आपकी यात्रा को ओर भी बेहतर बनाता हैं.

>पहलगाम कैसे जाएं, कब जाएं और घूमने की जगह​|

>सीहोर में घूमने की 7 सबसे अच्छी जगह​|

यदि आपको हमारा यह कंटेंट Best 7 Places To Visit in Bhopal (भोपाल में घूमने की जगह​) अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. पर्यटन स्थल​, कहां कैसे जाएं, टैक्नोलॉजी, मनोरंजन और मोटिवेशक कोट्स से जुड़ी नवीनतम जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़िए.

(Visited 483 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *