कश्मीर के 8 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन​|Top Hill Station in Kashmir

Hill Station In Kashmir, जब भी किसी व्यक्ति के मुंह पर कश्मीर का नाम आता है तो उसकी आंखों के सामने बर्फ से लदे खूबसूरत पहाड़ और वादियां दिखाई देने लग जाती है. कश्मीर अपनी अपार सुंदरता के लिए हमेशा से पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह रहा है.

यही वजह है कि प्रतिवर्ष यहां पर लाखों लोग घूमने फिरने के लिए आना पसंद करते हैं. वैसे तो कश्मीर में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल है लेकिन अक्सर लोग यहां के हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं. इसलिए लोग Internet पर हमेशा कश्मीर के खूबसूरत हिल स्टेशन (Hill Station In Kashmir) तलाश करते रहते हैं.

कश्मीर के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन​|Top Hill Station In Kashmir

सबसे पहले हम आप लोगों को बता दें कि कश्मीर भारत का एक खूबसूरत राज्य है. यहां की अपूर्व सुंदरता ने न सिर्फ लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है बल्कि पर्यटन के क्षेत्र में एक अहम स्थान भी बनाया है. भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की बात की जाए तो कश्मीर का अपना एक अलग ही स्थान है.

कश्मीर की सुंदरता की वजह से इसे भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है. तो आइए दोस्तों अब हम आप लोगों को Hill Station In Kashmir के बारे में जानकारी देते है. जो हमेशा से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते आए हैं.

1. Srinagar Hill Station

यदि कश्मीर के हिल स्टेशन की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम श्रीनगर का आता है. श्रीनगर ना सिर्फ कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है बल्कि यह राज्य की राजधानी भी माना जाता है.

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में श्रीनगर को यहां पर प्रसिद्ध डल झील की वजह से जाना जाता है. श्रीनगर यहां की खूबसूरत डल झील के अलावा एशिया के सबसे बड़े टयूलिप गार्डन के लिए भी प्रसिद्ध है.

यहां की खूबसूरती और शांत वातावरण लोगों को यहां पर आने के लिए विवश कर देता है. गर्मी के दिनों में यहां पर देश के अन्य शहरों की बजाय बेहद ठंडी रहती है और इसके लिए इसे जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी कहा जाता है.

श्रीनगर में घूमने फिरने के लिए कई खूबसूरत झील, वादियों और उद्यानों के अलावा ऐतिहासिक पर्यटन स्थल भी है जो बेहद प्रसिद्ध है. झेलम नदी के किनारे बसा हुआ श्रीनगर अपने अंदर अद्भुत सुंदरता और शांति समेटे हुए है.

2. Gulmarg Hill Station

Top Hill Station In Kashmir

कश्मीर के खूबसूरत हिल स्टेशन (Hill Station in Kashmir) की बात की जाए तो गुलमर्ग का अपना एक अलग ही स्थान है. गुलमर्ग कश्मीर में हमेशा से मेरा पसंदीदा हिल स्टेशन रहा है. यही वजह थी कि जब मुझे यहां पर जाने का मौका मिला तो मेरे लिए यह बेहद खुशी की बात थी.

गुलमर्ग जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले में मौजूद एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जिसे अपनी अपनी सुंदरता के लिए धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. वैसे तो गुलमर्ग आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं लेकिन सर्दियों और गर्मियों के दिनों में जहां की खूबसूरती देखने लायक रहती है.

सर्दियों के दिनों में यहां पर बेहद अधिक वर्ष गिरती है जिसकी वजह से जहां पर दूर-दूर तक बर्फ की सफेद चादर दिखाई देती है. वही गर्मी के दिनों में यहां पर फूलों की खेती की जाती है जिसकी वजह से बेहद हरियाली और सुंदरता देखने को मिलती है. भारतीय सिनेमा की कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग गुलमर्ग में हो चुकी है जिसकी वजह से लोग यहां पर घूमने के लिए आना पसंद करते हैं.

3. Pahalgam Hill Station

आप में से कई लोगों ने फिल्मों और न्यूज़ बगैरा में पहलगाम का नाम तो अवश्य सुना होगा. पहलगाम जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में बसा हुआ एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जिसे ज्यादातर अमरनाथ की यात्रा का मुख्य पड़ाव के लिए जाना जाता है. लेकिन अमरनाथ की यात्रा के अलावा यह एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है जो आप को सुकून और शांति प्रदान करता है.

पहलगाम की खूबसूरती और यहां के घरों की बनावट आपको स्विट्जरलैंड की याद दिला सकती है. यहां की खूबसूरती और शांत वातावरण की वजह से प्रतिवर्ष लाखों लोग यहां पर हनीमून मनाने व घूमने फिरने के लिए आना पसंद करते हैं.

वैसे तो मैं पहलगाम अक्सर अमरनाथ की यात्रा के दौरान (जून से अगस्त के बीच )ही जाता हूं, लेकिन सर्दियों में यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती है. क्योंकि सर्दियों के दिनों में आसमान से गिरती हुई बर्फ और पहाड़ों पर जमी हुई बर्फ इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है.

पहलगाम अनंतनाग जिले में लिद्दर नदी के किनारे पर बसा हुआ है जो पहाड़ों से होकर आती है. यहां की खूबसूरती की कल्पना आप इस बात से कर सकते हैं कि जो भी व्यक्ति जहां पर एक बार आता है वह बार बार आना पसंद करता है.

4. Sonmarg Hill Station

जम्मू कश्मीर के गांदेरबल जिले में मौजूद सोनमर्ग एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के साथ अपने हरे-भरे घास के मैदानों के लिए भी प्रसिद्ध है. सच कहा जाए तो सोनमर्ग एक ऐसी जगह है जहां पर आप लोगों को ग्लेशियर से लगे खूबसूरत पहाड़ों, नदी व झीलों के अलावा हरे-भरे घास के मैदान इलाके भी देखने को मिलते हैं.

सोनमर्ग भी अमरनाथ की यात्रा के प्रमुख पड़ाव में से एक माना जाता है. क्योंकि यदि आप अमरनाथ की यात्रा पर बालटाल के रास्ते से जाते हैं तो आपको सोनमर्ग रास्ते में ही मिल जाता है.

यहां की बेहतरीन खूबसूरती को खासकर सर्दियों के मौसम में देखा जा सकता है. क्योंकि सर्दियों के दिनों में गुलमर्ग की तरह ही सोनमर्ग में भी बेहद अधिक बर्फ गिरती है. सोनमर्ग घूमने में जितना अच्छा है उससे कहीं ज्यादा अच्छा इसका सफर है.

जी हां यदि आप श्रीनगर से सोनमर्ग रोड से जाते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित हो सकता है. सोनमर्ग का सिंद नाला और कृष्णासर झील यहां के प्रमुख आकर्षण स्थलों में से एक है. मैं अपने पर्सनल अनुभवों के आधार पर यह कह सकता हूं कि आपको सोनमर्ग जीवन में एक बार खासकर सर्दियों के दिनों में जरूर जाना चाहिए .

5. Yusmarg Hill Station

यदि आप सुकून शांति से भरपूर किसी खूबसूरत हिल स्टेशन की तलाश में है तो कश्मीर का यह युसमर्ग आपके लिए किसी सपने को साकार​ होने जैसा हैं. जी हां युसमर्ग प्राकृतिक प्रेमियों की सभी कमियों को पूरा करता है.

जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में मौजूद युसमर्ग न सिर्फ​ गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए एक अच्छी जगह है, बल्कि सर्दियों के मौसम में एडवेंचर और ट्रैकिंग करने वाले पर्यटकों के लिए भी एक खूबसूरत जगह है. वैसे देखा जाए तो संपूर्ण युसमर्ग घूमने फिरने के लिए एक अच्छी जगह है लेकिन यहां पर दूर-दूर तक फैले हुए घास के मैदान और नदी व झीले यहां की सबसे आकर्षक जगह मानी जाती है.

वही इसके कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में ऊंचे ऊंचे चीड़ के खूबसूरत पेड़ यहां की सुंदरता को और अधिक बढ़ाते हैं. सर्दियों के मौसम में इन चीड़ के पेड़ो पर बर्फ जम जाती है जिसकी वजह से यह किसी स्वप्न नगरी की तरह दिखाई पड़ता है.

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि प्राचीन काल में इस जगह पर ईसा मसीह आ कर रहे थे इसलिए इसका नाम युसमर्ग पढ़ा था.

6. Doodhpathri Hill Station

अब हम आप लोगों को कश्मीर के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन (Top Hill Station In Kashmir) में शामिल एक शानदार जगह दूधपथरी के बारे में बता रहे हैं. जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद दूधपथरी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जिसे खास तौर पर अपनी मनमोहक वादियों के लिए जाना जाता है.

यहां का शांत वातावरण और पहाड़ों की अद्भुत सुंदरता आपको आपसे मिलने में मदद करती हैं.दूधपथरी के निकटवर्ती पहाड़ों पर आपको वर्ष भर ग्लेशियर जमा हुआ मिलता है. यहां के खूबसूरत घास के मैदानों पर चढ़ती हुई भेड़े और घोड़ो के झुंड का नजारा देखते ही बनता है.

कई लोग दूधपथरी को दूध की घाटी के नाम से भी जानते हैं. दूधपथरी जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में आता है जो कि जिला मुख्यालय से सिर्फ 30 किलोमीटर की दूरी पर है. वैसे तो दूधपथरी में कई आकर्षण स्थल है लेकिन तांगनार और मुजपाथेर इसमें सबसे अहम माने जाते हैं.

7. Tosamaidan Hill Sation

जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में मौजूद तोसामैदान को टोसामैदान के नाम से भी जाना जाता है. यह पहाड़ों मैदानों और घाटियों से मिलकर बना हुआ एक पर्यटन स्थल है. वैसे तो यहां पर आप लोगों को दूर-दूर तक हरी घास और बर्फ के मैदान देखने को मिलते हैं.

लेकिन इसके निकट मौजूद पहाड़ों का सुंदर नजारा भी किसी से कम नहीं है. पर्यटन के अलावा यह जगह विशेष तौर पर ट्रैकिंग करने वालों के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है. गर्मियों के मौसम में यहां पर ट्रैकिंग करने वाले लोग अक्सर ज्यादा पसंद करते हैं.

वहीं सर्दियों के मौसम में भी बर्फ की वजह से यहां का खूबसूरत नजारा देखने योग्य रहता है.तोसामैदान के निकट ही गाना और खूबसूरत जंगल है जिसकी सुंदरता मन को मोह लेती है. इस जगह को विशेष तौर पर एक विशाल चारागाह के रूप में भी जाना जाता है.

यही वजह है कि आस पास के कस्बे के लोग यहां पर अपने जानवरों को चराने के लिए आते हैं. गर्मियों के दिनों यहां पर चरती हुई भेड़ो के समूह के साथ खूबसूरत तस्वीरें बनती है. इसके अलावा इस मौसम में कई जगह पर फूलों के बागान और बगीचे देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़े:-
मनाली में घूमने लायक 11 खूबसूरत जगह​|
शिमला में घूमने की 12 पसंदीदा जगह​|
केदारनाथ कैसे जाएं और कब जाएं |
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series
20 भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में |
Top 7 Free Android Games | New Android Games
10 Top Bike Racing Games For Android

8. Aru Valley Kashamir

कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थापित आरु एक छोटी सी घाटी है जो चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है. पर्यटन के नजरिए से यह कश्मीर में बहुत अहम भूमिका निभाती है. आरु घाटी पहाड़ों के बीच से निकलती हुई आरु नदी के किनारे पर बसा हुआ है.

इसके चारों तरफ घना जंगल और पहाड़ है जिसकी वजह से वर्षभर यहां की खूबसूरती देखने लायक रहती है. यहां पर ट्रैकिंग और कैंपिंग करने वाले लोगों की अक्सर भीड़ देखने को मिलती है. चुंकि पहलगाम से आरु घाटी सिर्फ 12 किलोमीटर की दूरी पर है जिसकी वजह से है पहलगाम आने वाले पर्यटक यहां पर आना अधिक पसंद करते हैं.

यदि आप कश्मीर में ट्रेकिंग करने के लिए या सुकून के कुछ पल बिताने के लिए किसी अच्छी हिल स्टेशन की तलाश में है तो जहां पर आप लोगों को एक बार जरूर जाना चाहिए.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल कश्मीर के 8 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन​|Top Hill Station In Kashmir पसंद आया है तो हमें कमेंट कर बता सकते हैं. पर्यटन स्ठल​, मोबाइल टैक्नोलॉजी, मोटिवेशन कोट्स और मनोरंजन से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 268 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button