मनाली कैसे जाएं और कब जाएं, पूर्ण जानकारी|How to reach Manali

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे आर्टिकल मनाली कैसे जाएं, कब जाएं या How to reach Manali में बेहद स्वागत है. दरअसल आज हम आप लोगों को मनाली के बारे में इसलिए बता रहे हैं क्योंकि यह युवा प्रेमी और पर्यटकों के लिए हमेशा से सबसे पसंदीदा जगह रही है.

भारत के नवविवाहित जोड़े अक्सर अपने हनीमून के लिए मनाली जाना बेहद पसंद करते हैं. इसके अलावा यह जगह प्रकृतिक प्रेमियों और एडवेंचर का आनंद लेने वाले लोगों के लिए भी बेहद खास मानी जाती है. लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पहली बार मनाली जा रहे हैं उन्हें यहां पर पहुंचने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इसलिए वे अक्सर इंटरनेट पर How to reach Manali खोजते रहते हैं.

तो हमारा यह आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए बेहद लाभकारी होने वाला है. हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप लोगों को किसी अन्य आर्टिकल की तलाश में नहीं जाना पड़ेगा.

मनाली कैसे जाएं|Manali kaise jaye| How to reach Manali

How to reach Manali

तो जानकारी के लिए सबसे पहले हम आप लोगों को बता दें कि मनाली हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जिसे खासतौर पर हनीमून मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने और छुट्टियां बिताने के लिए जाने जाना जाता है. लेकिन मेरा मनाली जाने का मकसद हमेशा से बर्फबारी देखने का रहा है. यही वजह है कि मैं अपनी कॉलेज की छुट्टियां होने के बाद दिसंबर के महीने में अपने दोस्तों के साथ मनाली ट्रिप पर गया था.

मनाली में हम लोगों ने लगभग 5 दिन गुजारे थे जिनकी यादें आज भी मेरे जेहन में ताजा हैं. यदि आप भी मनाली जा रहे हैं तो आइए जानते हैं कि, आप मनाली कैसे जाएं, कब जाएं और यहां पर घूमने की अच्छी जगह कौन सी है.

ट्रैन से मनाली कैसे जाएं|How to reach Manali by Train

जैसा कि हम आप लोगों को बता सकते हैं कि मनाली हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन है और यही वजह है कि यहां पर कोई रेलवे स्टेशन नहीं है. लेकिन यदि आप ट्रेन से मनाली जाना चाहते हैं तो इस का नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर है जो कि मनाली से 145 किलोमीटर की दूरी पर है.

जोगिंदर नगर जाने के लिए आपको सिर्फ पंजाब के पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन से ही ट्रेन मिलती है. जबकि पठानकोट रेलवे स्टेशन भारत के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है जिसकी वजह से यहां पर जाने के लिए आपको किसी भी शहर से ट्रेन मिल जाती है. जोगिंदर नगर पहुंचने के बाद यहां से मनाली जाने के लिए आपको बस, कार और टैक्सी मिलती है.

फ्लाइट से मनाली कैसे जाएं| How to reach Manali by Flight

यदि आप Flight se Manali जाना चाहते हैं तो इसके लिए यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट कुल्लू का Bhuntar Airport है. यहां एयरपोर्ट कुल्लू से लगभग 11 किलोमीटर और मनाली से 55 किलोमीटर की दूरी पर है.

हालांकि यह एक छोटा सा एयरपोर्ट है जिसकी वजह से यहां पर भारत के कई बड़े शहरों से Flight नहीं जाती है. Bhuntar Airport के लिए ज्यादातर Flight दिल्ली से मिल जाती है. इसलिए आप भारत के किसी भी शहर से दिल्ली तक के लिए Flight ले सकते हैं और इसके बाद यहां से आपको Bhuntar के लिए आसानी से Flight मिल जाती है.

रोड़ से मनाली कैसे जाएं| How to reach Manali by Road

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत एक विशाल देश है यहां के सभी गांव, शहर और राज्य सड़कों से जुड़े हुए हैं. यही वजह है कि आप सड़क के माध्यम से किसी भी जगह तक जा सकते हैं. ठीक उसी तरह रोड से मनाली जाने के लिए आप दिल्ली, चंडीगढ़ और मंडी होते हुए सड़क मार्ग से यहां तक जा सकते हैं.

मनाली कब जाना चाहिए

मनाली भारत के उन प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो वर्ष भर लोगों के लिए खुला रहता है. हर मौसम में यहां की खूबसूरती का एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है. वैसे अभी आप शहर की भीषण गर्मी से छुटकारा पाने के लिए मनाली जाना चाहते हैं तो आपको गर्मी के दिनों में जाना चाहिए.

इसके अलावा यदि आप आसमान से गिरती की बर्फ देखने का शौकीन है तो आपको दिसंबर से फरवरी के महीने में जाना चाहिए. वही बरसात के दिनों में यहां पर हरियाली के साथ विशाल झरनों का नजारा देखने को मिलता है.

इसलिए मेरा कहना है कि मनाली आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी मौसम में जा सकते हैं.

मनाली में रूकने की जगह​

यहां पर रुकने के लिए होटल, गेस्ट हाउस ओर लॉज की कोई कमी नहीं है. मनाली में कम बजट को लेकर अधिक बजट तक के सभी तरह के होटल और गेस्ट हाउस बन जाते हैं. वैसे तो आप मनाली में किसी भी जगह पर रुक सकते हैं लेकिन माल रोड रुकने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है.

क्योंकि माल रोड पर ना सिर्फ अच्छे और सस्ते होटल लेते हैं बल्कि यह भीड़ भाड़ बनाना का है व यहां पर जरूरत की लगभग सभी चीजें मिलती है. भोजन करने के लिए रेस्टोरेंट से लेकर शॉपिंग करने के लिए दुकानें जैसी सभी तरह की दुकाने यहां पर मिल जाती है.

मनाली में घूमने की जगह​/मनाली टूरिस्ट प्लेस​

द मॉल रोड, हिडिम्बा देवी का मंदिर, रोहतांग दर्रा, ओल्ड मनाली, व्यास कुंड, अर्जुन गुफा, मनाली में घूमने की अन्य सभी जगह के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े.

मनाली में घूमने लायक 11 खूबसूरत जगह​|
शिमला में घूमने की 12 पसंदीदा जगह​|
केदारनाथ कैसे जाएं और कब जाएं|
10 Best Fantastic Fitness Apps For Android (Free)
20 हॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में|
Top 10 Dating apps for android (free)

अक्सर पुछे जाने वाले प्रश्न​:-

मनाली होटल किराया

यहां पर आपको कम से कम 500 रूपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा बजट से होटल मिल जाते हैं.

मनाली में घूमने का खर्चा

यहां पर एक व्यक्ति को करीब 3 दिन घूमने के लिए 3000 रूपये तक का खर्चा आ सकता हैं.

मनाली में बर्फबारी कब होती है

दिसंबर से फरवरी के महीने में

दोस्तों यह आपको हमारा यह आर्टिकल मनाली कैसे जाएं और कब जाएं|How to reach Manali पसंद आया है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. इसके साथ ही यह जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर करें. क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बड़ता है….

(Visited 351 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button