Best 12 Places To Visit In Shimla

इस आर्टिकल में हम आप लोगों को Places to visit in Shimla के बारे में बताने वाले हैं. जैसे ही लोगों के सामने गर्मी या सर्दी के दिनों में घूमने के लिए किसी हिल स्टेशन पर जाने का सवाल आता है तो वह शिमला हैं. पहाड़ो पर बसा हुआ शिमला एक छोटा सा शहर हो हिमाचल प्रदेश कि शान माना जाता हैं. शिमला एक तरफ जहां गर्मी के दिनों में ग्रीष्मकालिन राजधानी के लिए लोकप्रिय है तो वही सर्दी के दिनों यह आसमान से गिरती हुई बर्फ़ के खूबसूरत नजारों के लिए प्रसिद्ध हैं.

यही वजह है कि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक बार शिमला जरूर जाना चाहता हैं. मेरा भी शिमला जाने का हमेशा से एक सपना था और यही वजह रही कि इस सपने को पूरा करने के लिए मैं अपने एक दोस्त के साथ इस खूबसूरत सफल पर निकल पड़ा था.

शिमला में घूमने की जगह​| Best Places to visit in Shimla

हम लोग शिमला में तकरीब 5 दिनों तक रहे और यहां पर मौजूद सभी खूबसूरत जगहों का विचरण किया था. पहाड़ी पर बसे इस सुंदर से शहर में घूमने के लिए कई जगहों के साथ खाने-पीने और खरीदारी के लिए भी कई अच्छी जगह व बाजार हैं. यदि आप भी शिमला जाना चाहते है और आप इंटरनेट पर Tourist Places in Shimla कि तलाश कर रहे है तो आइए मैं आपकी इस कमी को पूरा कर देता हैं. इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्यों मैं यहां पर शिमला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहा हूँ.

1. क्राइस्ट चर्च शिमला – Best places to visit in shimla

यदि shimla tourism कि बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम क्राइस्ट चर्च का आता हैं. इस चर्चा को शिमला शहर कि पहचान माना जाता हैं. यह चर्च शिमला के रिज़ गार्डन के निकट ही मौजूद है. यहां से संपूर्ण शिमला कि खूबसूरती और हिमालय पर्वत कि अतुल सुंदरता का नजारा देखा जा सकता हैं. जो भी पर्यटक शिमला घूमने के लिए आता है उसकी सबसे पहली पसंद क्राइस्ट चर्च देखना ही होता हैं.

shimla mai ghumne ki jagah

आपको बता दें कि Shimla ka Christ Church मेरठ के सेंट जॉन्स चर्च के बाद भारत का दूसरा सबसे पूराना चर्चा माना जाता हैं. लेकिन आज भी यह देखने में बेहद खूबसूरत और नवीनतम लगता हैं. क्रिसमस के त्यौहार पर इसे बेहद सुंदरता के साथ सजाया जाता है. जिससे इसकी खूबसूरती देखने लायक रहती हैं. हालांकि आपको बता दें कि इस चर्चा को इन दिनों बंद रखा जाता है बस क्रिसमस के दिनो में ही इसके अंदर जाने का मौका मिलता हैं.

2. द मॉल रोड़​ –

यदि हम Places to visit in shimla कि बात करें तो यहां कि सबसे पसंदीदा जगह में शामिल​ The Mall Road कि अपनी एक अलग ही खास बात हैं. यू कहे कि Mall Road Shimla शहर कि जान हैं. यह एक खूबसूरत जगह है जिसके किनारे ठहरने के लिए होटल और खरीदारी के लिए कई अच्छी दूकाने देखने को मिलती हैं. यह पर्यटन के नजरिए से शिमला शहर कि सबसे पसंदीदा जगह मानी हैं. यही वजह है कि दूर दूर से आने वाले पर्यटक सबसे पहले यही आते है और इसके बाद शिमला कि अन्य जगहों पर घूमते हैं.

यहां पर आपको शाम के समय लोगों कि बेहद अधिक भीड़ देखने को मिलती हैं. क्योंकि इसके निकट बने हुए होटल में लोग शाम को भोजन करने और घूमने के लिए जाना पसंद करते हैं.

3. रिज़ मैदान​

शिमला शहर के बीचो बीच बसा हुआ रिज़ मैदान शहर कि शान माना जाता हैं. रिज़ मैदान क्राइस्ट चर्च के निकट ही एक विशाल मैदान है जहां से चर्चा ही नहीं बल्कि आसपास के कई सुंदर पर्वतों का सुंदर नजारा देखा जा सकता हैं. यह मैदान शिमला शहर कि विशेष पहचान भी माना जाता हैं. गर्मी के दिनों में जहां रिज़ मैदान पर शाम के समय लोगों कि भीड़ और चहलपल नजर आती है.

वही सर्दियों के दिनों में यहां फैली हुई बर्फ में स्केटिंग करने का अपना एक अलग ही माज़ा हैं. शिमला में आयोजित होने वाले कई धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इस मैदान में धूमधाम के साथ माना जाता हैं. जिसमे पर्यटक ही नही बल्कि स्थानिय लोग भी हिस्सा लेते हैं.

रिज़ मैदान पर शाम का समय आपको किसी मेले का प्रतित होता हैं. क्योंकि इस समय यहां पर खाने पीने और मनोरंजन के लिए कई दुकाने नजर आती है जहां पर पर्यटन आनंन्द लेते हुए नजर आते हैं.

4. जाखू मंदिर​

शिमला के रिज़ मैदान से तकरीब 2.5 किलोमीटर कि दूरी पर पहाड़ो पर मौजूद जाखू मंदिर यहां के Best Tourist Places in Shimla में शामिल हैं. जाखू मंदिर शिमला शहर कि सबसे ऊंची पहाड़ी पर है जहां से पूरे शहर को देखा जा सकता हैं. यहां पर भगवान हनुमान जी का बेहद प्राचिन मंदिर है जिसकी बेहद अधिक मान्यता हैं. इस मंदिर के बारे में ऐसा कहां जाता है कि जब हनुमान जी लक्ष्मण जी के लिए जड़ी बूटी लेने ग​ए थे तब उन्होंने यहां विश्राम किया था. इसलिए इस मंदिर कि मान्यता ओर भी अधिक बड़ जाती हैं.

हनुमान जी कि यहां पर 108 फिट कि विशाल प्रतिमा स्थापित है जिसकी स्थापना 4 नवम्बर 2010 को कि गई थी. रिज़ मैदान से जाखू मंदिर एक खड़ी चढ़ाई से होकर जाना पड़ता है. जिसके लिए यहां पर टैक्सी और कार भी चलती है नहीं तो आप पैदल चलकर भी जा सकते हैं. यदि जाखू मंदिर जाते है तो यहां के बंदरों से बेहद सावधान रहने कि जरूरत हैं. क्योंकि ये बंदर बेहद शरारती है और खाने पीने कि वस्तु आपके के हाथो से छिनकर भाग जाते हैं.

जाखू मंदिर और इसके आसपास का नजारा बेहद मनोरम है. यदि आप सर्दी के दिनों में यहां पर जाते है तो यह मंदिर बर्फ़ से घिरा हुआ हुआ रहता हैं. वही समर के दिनों में यहां पर चारों तरफ बेहद हरियाली देखने को मिलती है.

जाखू मंदिर खूलने का समय​

24 घंटे

जाखू मंदिर का मुख्य त्यौहार​

दशहरा

5. काली बाड़ी मंदिर

शिमला शहर जितना अपने खूबसूरत पहाड़ो और विहंगम नजारों के लिए जाना जाता हैं उतना ही यह धार्मिक महत्व भी रखता हैं. इसलिए आपको यहां पर कई मंदिर देखने को मिलते हैं. शिमला का काली बाड़ी मंदिर भी एक ऐसा ही धर्म और आस्था का प्रतिक हैं. काली बाड़ी मंदिर माँ काली के श्यामला रूप को समर्पित हैं. ऐसा माना जाता है कि मां श्यामला देवी के नाम पर ही इस शहर का नाम शिमला पड़ा था. यह मंदिर शिमला में पोस्ट ऑफिस से कुछ ही दूरी पर मौजूद हैं. जहां पर जाने के लिए कार और टैक्सी सभी तरह के साधन चलते हैं.

यदि काली बाड़ी मंदिर के इतिहास कि बात करें तो इसका निर्माण साल 1845 में राम चरण ब्रह्मचारी नामक एक बंगाली सज्जन ने किया था. मंदिर को पूर्व भारत कि देउला शैली में बनाया गया है जिसकी झलक साफ देखी जा सकती हैं. इस मंदिर के अंदर माँ श्यामला देवी कि लकड़ी से बनी हुई एक नीले रंग कि मुर्ति स्थापित है जिसे बेहद पवित्र माना जाता हैं.

6. समर हिल​ – places near shimla

मेरी शिमला यात्रा के दौरान समर हिल (Summer Hill) मेरी सबसे पसंदीदा जगह रही हैं. समर हिल शिमला से करीब 8 किलोमीटर कि दूरी पर कालका-शिमला रेल मार्ग पर मौजूद हैं. वैसे देखा जाए तो पूरा शिमला शहर ही शांत वातावरण से परिपूर्ण हैं. लेकिन समर हिल (Sumer कि बात ही कुछ अलग हैं. क्योंकि यहां पर ऊंचे ऊचे पेड़ो से घिरे हुए रास्ते है जिनसे होकर गुजरने का अपना एक अलग ही आनन्द हैं.

गर्मी के दिनों में जहां अन्य जगहों पर भारी गर्मी का सामना करना होता है तो वही समर हिल में ठंठी हवाएं चलती है. यही वजह है कि गर्मी के दिनों में यहां पर पर्यटकों कि भरमार होती हैं. इसलिए इस जगह को समर हिल के नाम से जाना जाता हैं. Summer Hill के निकट ही खूबसूरत पहाड़ों के बीच जार्जियन हाउस और हिमाचल प्रदेश विश्वद्यालय भी हैं.

सर्दियों के दिनो में इनके आसपास जमी हुई बर्फ़ से यहां का नजारा देखते ही बनता हैं. इसलिए पर्यटक यहां पर गर्मी के अलावा सर्दियों में जाना भी पसंद करते हैं. यदि शिमला जाते है तो आपको Summer Hill जरूर जाना चाहिए.

7. तारा देवी मंदिर​ – Best places to visit in shimla

शिमला के करीब 11 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह मंदिर शहर के सबसे पवित्र और प्रसिद्ध मंदिर में शामिल हैं. माँ तारा देवी को समर्पित यह मंदिर शिमला कालका रोड पर स्थापित हैं. यहां पर आपको जाने के लिए कार​, टैक्सी और बस सभी तरह के साधन बेहद आसानी से मिल जाते हैं. यह मंदिर बेहद प्राचीन है और इसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां पर हर मनोकामना पूरी होती हैं.

तारा देवी के मंदिर का निर्माण करीब 250 साल पहले राजा भूपेंद्र सिंह ने कराया था. ऐसा कहां जाता है कि एक दिन राजा भूपेंद्र तारा देवी के जंगलो में शिकार करने के लिए ग​ए हुए थे. तभी उन्हें वहां पर माँ तारा देवी ने दर्शन दिए और यहां पर एक मंदिर बनाने का आदेश दिया था. इसके बाद राजा भूपेंद्र सिंह ने इस खूबसूरत मंदिर का निर्माण किया था. जब से इसे बेहद पवित्र मंदिर माना जाता हैं.

मंदिर के अन्दर मा तारा देवी कि लकड़ी से बनी हुई एक सुंदर प्रतिमा हैं. वही इसके निकट ही तारा देवी कि अष्टधातु से बनी हुई मुर्ती भी देखने को मिलती हैं. इस मंदिर से पहाड़ों कि सुंदरता का आनन्द लिया जा सकता हैं. मंदिर के निकट ही बेहद सुंदर जगंल भी है जो पिकनिक मनाने के लिए भी काफि अच्छी जगह है.

यह भी पढ़े
Top 11 watch online movies sites & movie streaming sites
top 12 movies on netflix

11 Best Trading Apps For Android
Best 10 Short Video Mobile Apps For Android (free)
साउथ की 11 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में!
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series (Free)!
20 भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में!

8. कुफरी – shimla famous places

अब मैं आप लोगों को Tourist places in shimla में शामिल उस खास जगह के बारे में बता रहा है जिसकी बिना शिमला की यात्रा पूरी नहीं हो सकती हैं. जी हां हम बात कर रहे है कुफरी कि जो शिमला का एक हिल स्टेशन हैं. शिमला से कुफरी सिर्फ 15 किलोमीटर कि दूरी पर हैं. यहां जाने के लिए आपको शिमला के बस स्टॉप से कार और टैक्सी सभी तरह के साधन मिल जाते हैं.

मैं यहां पर कुफरी कि बात इसलिए कर रहा हू क्यों कि यह जगह पहाड़ो और नदी के किनारे बसी हुई एक खूबसूरत जगह है. जिसे खास कर Paragliding और skating के लिए जाना जाता हैं. गर्मी के दिनों में यहां पर पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और घुड़सवारी जैसी कई एक्टिविटी कि जाती है तो वही सर्दियों में यहां कि स्केटिंग बेहद प्रसिद्ध हैं. सर्दियों में शिमला जाने वालों कि सबसे पहली पसंद कुफरी में स्केटिंग करना ही होती हैं.

9. चैडविक जलप्रपात​ – shimla tourism

शिमला खूबसूरत पहाड़ों और नदियों से घिरा हुआ एक हिल स्टेशन हैं. इसलिए यहां प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर नजारे मिलते हैं. हम आपको एक ऐसी ही प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह चैडविक जलप्रपात के बारे में बता रहे हैं. चैडविक जलप्रपात शिमला से महज 7 किलोमीटर कि दूरी पर हैं. घने जंगलो और पहाड़ों से बीच घिरा हुआ यह स्थान समर हिल चौक से सिर्फ 40 मिनट कि दूरी पर हैं.

चैडविक जलप्रपात ऊंचे ऊचे पहाड़ो के बीच के गिरता हुआ एक विशाल झरना हैं. जो अपने अंदर अपार सुंदरता समेट हुए हैं. यह जलप्रपात पर्यटकों के लिए हमेशा खुला रहता हैं. इसलिए आप यहां पर दिन में किसी भी समय जा सकते हैं.

10. संकट मोचन मंदिर​

यदि हम Tourist Places in Shimla में शामिल सबसे प्रसिद्ध मंदिरों कि बात करें एक नाम संकट मोचन मंदिर का भी आता हैं. संकट मोचन मंदिर कि स्थापना साल 1950 में नीम करोली बाबा ने कि थी. यह हनुमान जी को समर्पित एक पवित्र मंदिर है जो शिमला से 7 किलोमीटर कि दूरी पर कालका मार्ग पर मौजूद हैं. यह मंदिर एक पहाड़ी पर स्थापित है इसलिए यहां से शिमला शहर कि खूबसूरती भी देखी जा सकती हैं. शिमला से संकट मोचन मंदिर जाने के लिए कार और टैक्सी दिन में किसी भी समय काफि आसानी से मिल जाती हैं.

इस मंदिर कि प्रसिद्दी और लोकप्रियता का आकलन आप इस बात से भी लगा सकते है कि यह जाखू मंदिर के बाद शिमला में दूसरा सबसे अधिक देखें जाने वाला मंदिर हैं. शिमला जाने वाले लगभग सभी पर्यटक इस मंदिर पर जाना पसंद करते हैं. धर्मा और आस्था के अलावा यहां कि प्राकृतिक सुंदरता भी सभी को मोहित करती हैं.

11. प्रोस्पेक्ट हिल​

जैसा कि आप सभी जानते है कि शिमला एक हिल स्टेशन हैं. इसलिए यहां पर कई छोटे छोटे हिल स्टेशन बने हुए है जो सुंदरता से भरपूर हैं. हम आपको ऐसे ही एक मनमोहक हिल स्टेशन प्रोस्पेक्ट हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं. प्रोस्पेक्ट हिल शिमला से 5 किलोमीटर की दूरी पर बिलासपुर मार्ग पर बालुगंज से सिर्फ 20 मिनट कि दूरी पर हैं. जहां से आप पैदल चलकर भी जा सकते हैं.

यहां पर कामना देवी का एक प्राचीन मंदिर है जिसकी वजह से इसे जाना जाता हैं. वैसे तो लोग यहां पर माँ कामना देवी के दर्शन के लिए आते है लेकिन यहां कि खूबसूरत वादियों में ही खो जाते हैं. प्रोस्पेक्ट हिल कि ऊंची पहाड़ी से हिमालय पर्वत कि अतुल सुंदरता का नजारा मन को शुकून दें जाता हैं. इसलिए शिमला आने वाले पर्यटक यहां पर अक्सर आना पसंद करते हैं. यदि आप भी शिमला में है या जाने का प्लान बना रहे है तो यहां पर जाना न भूले.

12. शिमला से कालका रेलवे ट्रैक – Places to visit in Shimla

वो कहावतें होती है कि न अगरा ग​ए और ताज महल न देखा तो क्या देखा या बनारस ग​ए और पान न खाया तो क्या खाया भाई. बस शिमला से कालका रेवले ट्रैक का भी कुछ ऐसा ही हाल हैं. जी हां यदि आप शिमला ग​ए और आपने कालका शिमला टॉय ट्रेन का सफर नहीं किया तो समझो भाई आपने कुछ नहीं किया. और न ही आपके शिमला जाने का कोई मतलब निकला यारों. जब मैने पहली बार शिमला जाना तय किया इस टॉय ट्रेन पर बैठना जैसा मेरा सपना बन चुका था.

दिल्ली से कालका और कालका से टॉय ट्रैन से शिमला जाने के लिए ट्रेन सुबह 3:50 बजे दोपहर 01:00 बजे तक मिलती हैं. वैसे तो यह सफर सिर्फ 90 किलोमीटर का है लेकिन टॉय ट्रेन कालका से शिमला जाने में करीब 5 से 6 घंटे लगते हैं. यह ट्रेन टकसाल, धर्मपुर, सोलन, तारादेवी और समरहिल जैसे कई हिल स्टेशन से होकर गुजरती हैं और आपको यात्रा का एक खूबसूरत आनंन्द कराती हैं.

समर के दिनों में इन हिल स्टेशन पर हरियाली देखने को मिलती है तो वही ठंठ के दिनों में बर्फ के पहाड़ों के होकर गुजरती हुई ट्रेन से ऐसा लगता कि यह स्वर्ग कि सेर करा रही हैं.

यह भी पढ़े
सलमान खान की आने वाली 4 धाकड़ फिल्में|
20 हॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में!
केदारनाथ कैसे जाएं और कब जाएं!
विक्की कौशल​ की आने वाली धाड़क फिल्मे!
मलयालम भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में!
कार रेसिंग गेम​ फ्री डाउनलोड​!
21 अनुपम खेर के प्रेरणादायक विचार!

दोस्तों यदि आपको हमारा यह कंटेंट Best 12 Places to visit in Shimla अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. यात्रा, मनोरंजन​, सेहत​, टैक्नोलॉजी और मोटिवेशन कोट्स से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी के लिए हमारी बेवसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 1,786 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button