साउथ की 11 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में| 11 Highest Grossing Telugu Movies In hindi

दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं Highest Grossing Telugu Movies In hindi,जैसा हम सब जानते है कि भारतीय सिनेमा दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म्म उद्योग माना जाता हैं. यहा पर हर लगभग 21 से 22 भाषाओं में 2000 से अधिक फिल्में बनती हैं. वैसे तो भारतीय सिनेमा को दुनियाभर में बालीवुड के लिए जाना जाता हैं.

लेकिन पिछले कुछ सालों से दक्षिण के सिनेमा ने कई लीक से हटकर कई शानदार फिल्में दी है जिन्हें दुनियाभर में काफि पसंद किया गया हैं. दक्षिण में तमिल​, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में फिल्में बनती हैं तो काफि अच्छा बिजनेस करती हैं.

आज हम आपको तेलुगू भाषा में बनी उन फिल्मों के बारे में बता रहे है जिन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई की हैं.

Highest Grossing Telugu Movies In hindi

Highest Grossing Telugu Movies In hindi| Tollywood Box Office Collection

तेलुगू सिनेमा को टाॅलीवुड के नाम से जाना जाता हैं. तो आइए जानते है तेलुगू सिनेमा कि उन जबरद्स्त फिल्मों के बारे में जिन्होंने न सिर्फ भारतीय सिनेमा साउथ सिनेमा को एक नई पहचान दी है. बल्कि दुनिया में भारतीय सिनेमा को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया हैं.

1.Baahubali-2 Highest Grossing Telugu Movie

साल 2017 में रिलीज हुई यह सिर्फ साउथ या तेलुगू नहीं बल्कि भारत में अभी तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म हैं. इस फिल्म का निर्देशन एस एस राजामौली ने किया था.

जिन्हें तेलुगू सिनेमा में लार्जर दैन लाइफ फिल्में बनाने के लिए जाना जाता हैं. यह एक मल्टी स्टारर ऐतिहासिक एक्शन फिल्म है जिसमे प्रभास, राणादग्गुबती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना भाटिया जैसे कलाकार नजर आए थे.

Baahubali-2 Cast-

प्रभास​, राणादग्गुबती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, राम्या कृष्णन​, नास्सर और सत्याराज​

Worldwide Collection– 1810 करोड़​

2. KGF: Chapter 2

यदि साउथ फिल्मों कि बात कि जाए तो इसमे तमिल​, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ सभी तरह कि फिल्में आती हैं. हम आपको अब जिस Highest Grossing Telugu Movies In hindi फिल्म “केजीएफ​-2” के बारे में बता रहे वह एक कन्नड़ फिल्म है. यह केजीएफ सीरीज कि दूसरी फिल्म है जिसका निर्देशन प्रसांत नील ने किया हैं. इस हिस्टोरिकल धाकड़ एक्शन फिल्म में यश के साथ संजय दत्त, रवीना टंडन और श्रीनिधी शेट्टी जैसे कई बेहतरीन कलाकार नजर आए थे. दर्शकों ने इस फिल्म के इसके दमदार अभिनय​, डॉयलग​, किरदार और एक्शन कि वजह से काफि पसंद किया हैं.

आपको बता दें कि 100 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में 1250 करोड़ कि कमाई की हैं. यह पहली कन्नड़ फिल्म है जिसने बाक्स आफिस पर 1000 करोड़ से अधिक का कलेक्शन किया हैं.

KGF: Chapter 2 Box Office Collection- 1250 Cr

3. RRR

साल 2022 में रिलीज हुई यह फिल्म न सिर्फ तेलुगू सिनेमा बल्कि इस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म साबित रही हैं. राजामौली के द्वारा निर्देशित यह एक पिरियड हिस्टोरिकल एक्शन फंतासी फिल्म है जिसमे राम चरण​, जूनियर एन टी आर​, अजय देवगन, आलिया भट्ट और श्रेया सरण जैसे कई बड़े सुपरस्टार नजर आए थे.

Highest Grossing Telugu Movies

इस फिल्म को दुनियाभर में हिन्दी, तमिल​, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषा में देश और दुनियाभर में रिलीज किया गया था. यही वजह रही कि फिल्म ने न सिर्फ भारत में विदेशों में भी काफि अच्छी कमाई कि थी.

RRR Movie Cast:-

राम चरण​, जूनियर एन टी आर​, अजय देवगन और आलिया भट्ट

Worldwide Collection:- 1150 करोड़

>कन्नड़ भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में

4.Baahubali

एस एस राजामौली के द्वारा निर्देशित यह बाहुबली सीरीज की पहली फिल्म है जिसे 2015 में रिलीज किया था. यह जबरद्स्त एक्शन​, एडवेंचर और सस्पेंस से भरपूर फिल्म है जिसमे प्रभास और राणा दग्गुबती मुख्य किरदार में दिखाई दिए थे.

लायका प्रोड्क्शन के निर्माण में बनी इस फिल्म का बजट लगभग 180 करोड़ था. दर्शकों ने इस फिल्म को इसकी कहानी, किरदार और जबरदस्त वीएफ​एक्स कि वजसे बेहद पसंद किया था.

Baahubali Movie Cast

प्रभास​, राणादग्गुबती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, राम्या कृष्णन​, नास्सर, किच्चा सुदीप​ और सत्याराज​

Wordwide Collection– 650 करोड़​

5. Saaho

तेलुगू फिल्मों के जाने में निर्देशक सुजीत के निर्देशन में बनी यह एक साइंस फिक्शन एक्शन रोमांटिक फिल्म हैं. जिसमे प्रभास और बालीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर मुख्य किरदार में नजर आई थी. यह फिल्म अपने रिलीज से पहले तो बेहद चर्चा में रही थी लेकिन बेहद अधिक सस्पेंस कि वजह से दर्शकों को ज्यादा पसंद नहीं आई थी.

लेकिन फिर यह फिल्म तेलुगू की तीसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी.साल 2019 में रिलीज हुई इस फिल्म कि लागत 350 करोड़ थी.

Saaho Movie Cast-

प्रभास​, श्रद्धा कपूर​, नील नितिन मुकेश​, चंकी पांडे, जैकी श्राफ​, अरून विजय और मंदिरा वेदी

Wordwide Collection- 433.06 करोड़​

6.Pushpa: The Rise

Highest Grossing Telugu Movies
Highest Grossing Telugu Movies

सुकुमार के निर्देशन और निर्माण में बनी इस फिल्म को हिन्दी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और अंग्रेजी भाषा में 17 दिसम्बर 2021 को रिलीज किया गया था. इस फिल्म कि कहानी चंदन की लकड़ियों की तस्करी पर आधारित हैं.

जिसमे अल्लू अर्जुन ने पुष्पाराज की बहुत की दमदार भुमिका निभाई हैं. यह फिल्म अल्लू अर्जुन के करियर में अभी तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म हैं. करीब 200 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में 368 करोड़ कि कमाई की हैं.

Pushpa Movie Cast-

अल्लू अर्जुन​, रश्मिका मंदाना, फहद फासिल, राव रमेश​, जगदीश प्रताप भंडारी, अजय​

Wordwide Collection– 368 करोड़​

7.Ala Vaikunthapurramuloo

मुख्य रूप से तेलुगू भाषा में बनी इस फिल्म को जनवरी 2020 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म का निर्देशन और निर्माण त्रिविक्रम श्रिनिवास ने किया था. यह एक पारिवारिक एक्शन कामेडी मनोरंजन फिल्म है जिसमे अल्लू अर्जुन और पूजा हेगडे मुख्य किरदार में दिखाई दी थी.

करीब 100 करोड़ के बिग बजट से बनी इस फिल्म को दुनियाभर में बेहद पसंद किया था. यही वजह रही कि इससे बाॅक्स ऑफिस पर रिकार्ड तोड़ कमाई की थी.

Ala Vaikunthapurramuloo Movie Cast-

अल्लू अर्जुन​, पूजा हेगड़े, तब्बू, निवेथा पेथुराजी, सुशांथ​

Wordwide Collection– 262 करोड़​

8.Sarileru Neekevvaru

यदि तेलुगू भाषा की सबसे अधिक कमाई वाली फिल्मों कि बात कि जाए तो उसमे महेश बाबू की सरिलरु नीकेवरु भी शामिल हैं. महेश बाबू और रश्मिका मंदाना अभिनित इस फिल्म का निर्देसन अनिल रविपुदी ने किया था.

यह देश भक्ति पर आधारित एक एक्शन रोमांटिक फिल्म है जिसके द्वारा महेश बाबू और रश्मिका मंदान की खूबसूरत जोड़ी पहली बार एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आई थी. महेश बाबू ने इस फिल्म में मेजर अजय कृष्णा की जबरद्स्त भुमिका निभाई थी.

Sarileru Neekevvaru Movie Cast

महेश बाबू, रश्मिका मंदाना, विजयाशांति, प्रकाश राज​

Wordwide Collection– 260 करोड़​

9.Sye Raa Narasimha Reddy

Highest Grossing Telugu Movies
Highest Grossing Telugu Movies

कई फिल्में ऐसी होती है जो अपने अपनी कहानी से ज्यादा स्टार काॅस्ट की वजह से चर्चा में रहती हैं. तेलुगू भाषा की सई रा नरसिम्हा रेड्डी भी उन्ही फिल्मों में शामिल हैं. इस फिल्म का निर्मॉण राम चरण ने अपने पिता चिरंजीवी के लिए किया था जिसका निर्देशन सुरेन्द्र रेड्डी ने किया था.

फिल्म का ट्रैलर देखने के बाद दर्शकों को इससे काफि उम्मीदें थी लेकिन वह पूरी नहीं हो सकी थी. इस ऐतिहासिक फिल्म में चिरंजीवी ने नरसिम्हा रेड्डी का किरदार निभाया था. चिरंजीवी के साथ इस फिल्म में पहली बार बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी एक कैमियों रोल में दिखाई नजर आए थे.

Sye Raa Narasimha Reddy Movie Cast-

चिरंजीवी, अमिताभ बच्चन​, नयनतारा, तमन्ना भाटिया, सुदीप​, विजय सेथुपती, जगपति बाबू

Wordwide Collection- 240 करोड़​

>रणबीर कपूर की आने वाली 4 फिल्में!

10. Rangasthala

राम चरण और समंथा अभिनित यह न सिर्फ साउथ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल है बल्कि सबसे अच्छी फिल्म भी मानी जाती हैं. यह एक ऐतिहासिक एक्शन रोमांटिक फिल्म है जिसमे राम चरण द्वारा अभिनित किरदार देखने योग्य हैं.

महज 60 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म का लेखन और निर्देशन सुकुमार ने किया था.यदि इस फिल्म कि सफलता की बात कि जाए तो आपको बता दें कि इसने वर्डवाइड में 260 करोड़ का कलेक्शन किया था.

Rangasthala Movie Cast-

राम चरण, सामंथा

Wordwide Collection– 216 करोड़​

यह भी पढ़े
भारत की 20 सबसे महंगी फिल्में|Most expensive Indian films
10 Best Apps For Web series (Free)
Best 10 Personal Loans Apps For Android
20 हॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
लता मंगेशकर की 10 प्रेरणादायक बातें!
अमिताभ बच्चन की 10 प्रेरणादायक बातें!
मलयालम भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में ​
10 Free Android Photo Editor Apps!
20 भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में!
मध्यप्रदेश के 8 खूबसूरत हिल स्टेशन​

11. Radhe Shyam

साउथ सिनेमा के जाने माने निर्देशक राधा कृष्ण कुमार के निर्देशन में बनी यह एक रोमांटिक फिल्म हैं. जिसमे प्रभास और पूजा हेगड़े लीड रोल में नजर आई थी. हालांकि रिलीज से पहले यह फिल्म काफि अधिक चर्चा में रही थी.

लेकिन कमाई के मामले में इसने काफि निराश किया था. मुख्य रूप से तेलूगू भाषा में बनी इस फिल्म का वजट तो 300 करोड़ था लेकिन यह सिर्फ 214 करोड़ का बिजनेस ही कर पाई थी. लेकिन फिर भी यह साउथ की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हैं.

Radhe Shyam Movies Cast:-

प्रभास, पूजा हेगड़े, जगपति बाबू , भाग्यश्री और सत्यराज ​

Wordwide Collection:- 214 करोड़

दोस्तों आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी Highest Grossing Telugu Movies In hindi & Top 10 Movies In Telugu कैसी लगी है हमें कमेंट करके जरूर बताएं. साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों व परिचित को शेयर जरूर करें.

(Visited 4,961 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button