10 Akshay Kumar Highest Grossing Movies

आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को अक्षय कुमार की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में या Akshay Kumar Highest Grossing Movies के बारे में बता रहे हैं. अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेता माने जाते हैं क्योंकि उन्होंने एक गैर फिल्मी परिवार से आकर भारतीय सिनेमा में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है.

उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय और प्रतिभा के दम पर यह साबित कर दिया है कि वे अभिनय के मामले में किसी से कम नहीं है. यही वजह है कि दर्शक अक्षय कुमार की फिल्मों को बेहद पसंद करते हैं.

Akshay Kumar Highest Grossing Movies

अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने करियर की शुरुआत सौगंध फिल्म से की थी. हालांकि यह फिल्म अक्षय कुमार की बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफल नहीं रही थी लेकिन दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया था. इस फिल्म के बाद अक्षय कुमार ने लगातार बॉलीवुड के साथ-साथ साउथ फिल्मों में भी काम किया है.

अक्षय कुमार की फिल्मों को न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है. इसलिए हम आप लोगों को अक्षय कुमार की सबसे अधिक कमाई करने वाली टॉप फिल्मों के बारे में बता रहे हैं.

1. 2.0

मूल रूप से तमिल भाषा में बनी यह Akshay Kumar Highest Grossing Movies मानी जाती है. साउथ फिल्मों के दिग्गज फिल्म निर्देशक शंकर के निर्देशन और लाइका प्रोडक्शन के निर्माण में बनी यहां एक सुपर हीरो साइंस फिक्शन एक्शन फंतासी फिल्म है जिसमें अक्षय कुमार और रजनीकांत मुख्य भूमिका में दिखाई दिए थे.

फिल्म में अक्षय कुमार ने पक्षीराजन नाम के विलेन का किरदार निभाया था जो काफी अधिक चर्चा में रहा था.

हालांकि यह फिल्म अपने बजट की अपेक्षाकृत सिनेमाघरों में अधिक कामयाब नहीं रही थी लेकिन फिर भी इसने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़े थे. जी हां तकरीबन 500 करोड़ के बिग बजट से बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में 655 करोड़ की कमाई की थी.

Akshay Kumar Highest Grossing Movies 2.0 Collection- 655 करोड़

2. Good Newwz

साल 2019 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन राज मेहता और निर्माण करण जौहर ने किया था. यह खूबसूरत संगीत से सजी एक मल्टीस्टारर रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अक्षय कुमार के साथ करीना कपूर, कियारा आडवाणी और पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार दिलजीत दोसांज भी एक अहम किरदार में नजर आए थे.

यह फिल्म अपने मधुर संगीत,बेहतरीन कॉमेडी और बड़ी स्टार कास्ट की वजह से काफी अधिक चर्चा में रही थी.

आप लोगों को बता दें कि महज 85 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में 318.57 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी. यह इस साल रिलीज हुई अक्षय कुमार की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म मानी जाती है.

Akshay Kumar Highest Grossing Movies Good Newwz Collection- 318.57 करोड़

3. Sooryavanshi

2021 में रिलीज हुई फिल्म सूर्यवंशी Akshay Kumar Highest Grossing Movies में शामिल है. जबरदस्त एक्शन और मनोरंजन से भरपूर इस फिल्म का निर्देशन बॉलीवुड के सबसे प्रतिभाशाली निर्देशकों में से एक रोहित शेट्टी ने किया था.

रोहित शेट्टी का नाम सुनकर दर्शक सिनेमाघरों में जाते हैं और यही वजह रही कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कलेक्शन किया था. इस फिल्म में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में नजर आई थी.

लेकिन अक्षय और कैटरीना के अलावा अजय देवगन व रणवीर कपूर भी एक कैमियो रोल में नजर आए थे जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था. आप लोगों को बता दें कि 160 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने 295 करोड़ की कमाई की थी.

World Wide Box Office Collection- 295 करोड़

4. Mission Mangal

यदि हम अक्षय कुमार के सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में या उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो मिशन मंगल का अपना एक अलग ही स्थान है. फॉक्स स्टार स्टूडियोज के निर्माण और जगन शक्ति के निर्देशन में बनी यह एक यह ड्रामा फिल्म है.

इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ सोनाक्षी सिन्हा, विद्या बालन, तापसी पन्नू, नित्या मेनन, कृति कुल्हारी और शर्मन जोशी जैसे कई बेहतरीन कलाकार नजर आए थे. दर्शकों ने इस फिल्म को इसकी विशेष कहानी और देशप्रेम की वजह से काफी पसंद किया था. बेटी फिल्म की जबरदस्त सफलता की बात की जाए तो सिर्फ 32 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड में 290.59 करोड़ का बिजनेस किया था.

World Wide Box Office Collection- 290.59 करोड़

5. Rowdy Rathore

यदि आप अक्षय कुमार के फैन है तो आप लोगों को उनकी यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए. संजय लीला भंसाली के निर्माण और मशहूर अभिनेता व निर्देशक प्रभु देवा के द्वारा निर्देशित यह एक एक्शन कॉमेडी फिल्म है जिसमें अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा लीड रोल में नजर आई थी.

फिल्म में अक्षय कुमार ने डबल रोल निभाया था जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था. यह साल 2006 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म विक्रमारकुडू का ऑफिशियल हिंदी रीमेक था.

यह अक्षय कुमार के करियर की पहली फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से अधिक का बिजनेस किया था. जी हां साल 2012 में रिलीज हुई इस फिल्म की लागत 60 करोड़ थी लेकिन इसने दुनिया भर में 281 करोड़ की कमाई की थी.

World Wide Box Office Collection- 281 करोड़

6. Housefull 4

बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक फरहाद सामजी के निर्देशन में बनी यह हाउसफुल सीरीज की चौथी फिल्म है. यह पुनर्जन्म पर आधारित एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, कृति सेनन, कृति खरबंदा और पूजा हेगडे जैसे कई बड़े कलाकार नजर आए हैं.

हालांकि इस फिल्म को क्रिटिक्स के द्वारा बहुत ही खराब रिव्यू मिला था लेकिन फिर भी दर्शक इस फिल्म को देखने सिनेमा घर गए थे. यही वजह है कि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी. फॉक्स स्टार स्टूडियोज के द्वारा निर्मित इस फिल्म की लागत 75 करोड़ थी जबकि इस फिल्म ने दुनियाभर में 280.27 करोड़ का कलेक्शन किया था.

World Wide Box Office Collection- 280.27 करोड़

7. Airlift

अक्षय कुमार और निमृत कौर अभिनीत इस फिल्म को साल 2016 में रिलीज किया गया था. यह एक एक्शन फिल्म है जिसका निर्देशन राजा कृष्ण मैंने किया था. इस फिल्म की कहानी कुवेत और ईरान के युद्ध के दौरान बीच में फंसे हुए भारतीयों को बचाने पर आधारित है.

अक्षय कुमार ने इस फिल्म में कुवेत के बिजनेसमैन रणजीत कटियाल की भूमिका निभाई थी जो वहां पर फंसे भारतीयों को वापस भारत लाने का कार्य करता है. सत्य घटना पर आधारित होने की वजह से यह फिल्म काफी चर्चा में रही थी. इस फिल्म को भारत के अलावा विदेशों में भी काफी बड़े स्तर पर रिलीज किया गया था.इसलिए 32 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म में 231 करोड का कारोबार किया था.

World Wide Box Office Collection- 231 करोड़

8. Rustom

2016 में रिलीज हुई यह फिल्म भी अक्षय कुमार की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल है. विपुल शाह के निर्माण और टीनू सुरेश देसाई के द्वारा निर्देशित यह एक बायोग्राफिकल एक्शन थ्रिलर फिल्म है.

फिल्म में अक्षय कुमार ने नेवी ऑफिसर रुस्तम बावरी की भूमिका निभाई थी जिसमें उनके साथ इलियाना डिक्रूज और ईशा गुप्ता भी नजर आई थी. इस फिल्म की कहानी न सिर्फ बेहद शानदार थी बल्कि इसके गाने भी जबरदस्त हिट साबित थे.

यदि इस फिल्म के बजट और कमाई की बात की जाए तो 50 करोड़ के बजट से बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 216.35 करोड़ की कमाई करने में कामयाब रही थी.

World Wide Box Office Collection- 216.35 करोड़

9. Toilet – Ek Prem Katha

टॉयलेट एक प्रेम कथा अक्षय कुमार के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म मानी जाती है. यह सत्य घटना पर आधारित एक पारिवारिक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अक्षय कुमार और भूमि पेडणेकर मुख्य किरदार में नजर आई थी.

मधुर संगीत होने के साथ इस फिल्म की कहानी और किरदार भी बहुत बेहतरीन थे. यही वजह है कि दर्शक आज भी इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं. साल 2017 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन श्री नारायण सिंह ने किया था. दमदार कहानी और मनोरंजन से भरपूर इस फिल्म का बजट सिर्फ 32 करोड़ था जबकि इसने भारत सहित पूरी दुनिया भर में 210.5 करोड़ की कमाई की थी.

World Wide Box Office Collection- 210.5 करोड़

यह भी पढ़े;-
शाहरूख खान की आने वाली बड़ी फिल्में
भारत की 20 सबसे महंगी फिल्में|Most expensive Indian films
अजय देवगन की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
20 भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में|
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series (Free)
अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में|
Best 10 Short Video Mobile Apps For Android (free)
9 टाइगर श्रॉफ​ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में

10. Kesari

धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी. यह बैटल ऑफ सारागढ़ी के युद्ध पर आधारित एक सार्थक फिल्म थी जिसका निर्देशन अनुराग सिंह ने किया था. फिल्म में अक्षय कुमार ने हवलदार ईश्वर सिंह की भूमिका निभाई थी जो बहुत ही शानदार रही थी.

अक्षय कुमार के साथ इस फिल्म में परिणीति चोपड़ा भी एक अहम किरदार में दिखाई दी थी. इस फिल्म के द्वारा अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा की खूबसूरत जोड़ी पहली बार एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आई थी.

साल 2019 अक्षय कुमार के लिए बहुत ही शानदार रहा था और इसलिए यह फिल्म भी सिनेमाघरों में सफल होने में कामयाब रही थी. मनोरंजन से भरपूर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 207.09 करोड़ का बिजनेस किया था.

World Wide Box Office Collection- 207.09 करोड़

Akshay Kumar Highest Grossing Movies

No. of FilmsName Of Films World Wide Collection
1.2.0655 Cr
2.Good Newwz318.57 Cr
3.Sooryavanshi295 Cr
4.Mission Mangal290.59 Cr
5.Rowdy Rathore281 Cr
6.Housefull 4280.27 Cr
7.Airlift231 Cr
8.Rustom216.35 Cr
9.Toilet – Ek Prem Katha210.5 Cr
10.Kesari207.09 Cr

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल 10 Akshay Kumar Highest Grossing Movies पसंद आया है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. मनोरंजन​, पर्यटन स्थल​, टैक्नोलॉजी और मोटिवेशन कोट्स से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 1,100 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button