Top 11 Ajay Devgn Highest Grossing Movies

आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को Ajay Devgn Highest Grossing Movies या अजय देवगन की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में के बारे में बताने जा रहे हैं. अजय देवगन बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक है और इसके दर्शक उनका नाम सुनकर सिनेमाघरों में जाते हैं.

यही वजह है कि अजय देवगन की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई करती है. उन्होंने अपने करियर में एक्शन, रोमांटिक और कॉमेडी सभी तरह की फिल्मों में काम किया है जिन्हें भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया गया है.

अजय देवगन के चाहने वाले उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों के बारे में जानना चाहते हैं.

Ajay Devgn Highest Grossing Movies

सबसे पहले जानकारी के लिए हम आप लोगों को बता दें कि अजय देवगन ने अभिनेता के तौर पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म फूल और कांटे से की थी.

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित रही थी और इस फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने अपने करियर में बॉलीवुड के अलावा साउथ और भोजपुरी सिनेमा में भी काम किया है. तो आइए दोस्तों जानते हैं Ajay Devgn Highest Grossing Movies के बारे में.

1. RRR

साल 2022 में रिलीज हुई यह फिल्म न सिर्फ अजय देवगन बल्कि भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली टीम में शामिल है.हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में बनी इस फिल्म का निर्देशन साउथ सिनेमा के मशहूर निर्देशक एसएस राजामौली ने किया था.

यह एक मल्टीस्टारर पीरियड हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म है जिसमें राम चरण, जूनियर एनटीआर, अजय देवगन और आलिया भट्ट जैसे कई दिक्कत कलाकार लीड रोल में दिखाई दिए थे. यह फिल्म अपनी बड़ी स्टार कास्ट के अलावा जबरदस्त एक्शन की वजह से काफी अधिक चर्चा में रही थी.

यही वजह थी कि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े थे. आप लोगों को बता दें कि 550 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने 1150 करोड़ का बिजनेस किया था.

Ajay Devgn Highest Grossing Movies RRR Collection- 1150 करोड़

2. Tanhaji

ओम राऊत के निर्देशन में बनी यह अजय देवगन की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में दूसरे नंबर पर शामिल है. यह सत्य घटना पर आधारित एक ऐतिहासिक बायोग्राफिकल फिल्म है जिसमें अजय देवगन के साथ सैफ अली खान और काजोल भी एक अहम किरदार में नजर आई थी.

अजय देवगन ने इस फिल्म में तानाजी की बहुत ही शानदार भूमिका निभाई थी उसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के नेशनल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. यह फिल्म आपने बेहतरीन बीएफ एक्स और जबरदस्त कहानी की वजह से काफी पसंद की गई थी.

भूषण कुमार और अजय देवगन के सह निर्माण में बनी इस फिल्म का बजट तकरीबन 120 करोड था जबकि इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड में 368 करोड़ की कमाई की थी. साल 2020 में रिलीज हुई यह इस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल थे.

Ajay Devgn Highest Grossing MoviesTanhaji Collection- 368 करोड़

3. Golmaal Again

बॉलीवुड के सबसे सफल फिल्म निर्देशकों में से एक रोहित शेट्टी के निर्देशन और निर्माण में बनी यह गोलमाल सीरीज की चौथी फिल्म है. यह एक मल्टीस्टारर कॉमेडी मनोरंजन है जिसे साल 2017 में रिलीज किया गया था.

इस फिल्म में अजय देवगन, परिणीति चोपड़ा, कुणाल खेमू, तब्बू, तुषार कपूर और अरशद वारसी जैसे कई बेहतरीन कलाकार एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आए थे. इस फिल्म को दर्शकों ने इसकी सफल सीरीज और बेहतरीन कॉमेडी की वजह से काफी पसंद किया था.

मनोरंजन से भरपूर यह एक ड्रामा हुई थी जिसका बजट सिर्फ 72 करोड़ था जबकि इसलिए दुनिया भर में 315 करोड़ का कलेक्शन किया था.

Box Office Collection- 315 करोड़

Fzmovies: Download New Bollywood, Hollywood & More Movies

4. Total Dhamaal

कॉमेडी फिल्मों के जनक माने जाने वाले निर्देशक इंद्र कुमार के द्वारा निर्देशित और निर्मित यह फिल्म 2019 में रिलीज हुई थी. यह कॉमेडी फिल्मों की फिल्म धमाल का अगला भाग था जिसमें अजय देवगन, रितेश देशमुख, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, जावेद जाफरी, ईशा गुप्ता और जॉनी लीवर जैसी प्रतिभाशाली एक्टर नजर आए थे.

अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की जोड़ी फिल्म के द्वारा काफी समय के बाद बड़े पर्दे पर नजर आई थी. इसलिए यह फिल्म काफी अधिक चर्चा में रही थी. इस फिल्म की कहानी चोरी किए गए पैसों को ढूंढने पर आधारित है जो कई बेहतरीन एडवेंचर से होकर गुजरती है.

मनोरंजन के साथ यह फिल्म एक अच्छी शिक्षा भी देती है. टोटल धमाल फिल्म ने वर्ल्ड वाइड में 228 करोड़ की कमाई की थी.

Box Office Collection- 228 करोड़

5. Singham Returns

यदि अजय देवगन की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में की बात की जाए और सिंघम रिटर्न का नाम न लिया जाए ऐसा नहीं हो सकता है. अजय देवगन के निर्माण और रोहित शेट्टी के द्वारा निर्देशित किया सिंघम सीरीज की दूसरी फिल्म है जिसे 2014 में रिलीज किया गया था.

यह जबरदस्त एक्शन से भरपूर फिल्म है जिसमें अजय देवगन और करीना कपूर मुख्य भूमिका में नजर आई थी. इस फिल्म में अजय देवगन ने पुलिस अफसर सिंघम का किरदार निभाया था जिसे दर्शक आज भी बहुत पसंद करते हैं.

इस फिल्म का बजट लगभग 70 करोड था जबकि इसने बॉक्स ऑफिस पर 219 करोड़ की कमाई की थी.

Box Office Collection- 219 करोड़

6. Gangubai Kathiawadi

साल 2022 में रिलीज हुई यह फिल्म वैसे तो विशेष तौर पर आलिया भट्ट की मानी जाती है. लेकिन अजय देवगन ने इस फिल्म में बहुत ही दमदार और काफी अच्छा करता रहा था. यही वजह है कि अजय देवगन को इस फिल्म में नकारा नहीं जा सकता है.

संजय लीला भंसाली के द्वारा निर्देशित और निर्मित यह गंगूबाई काठियावाड़ी पर आधारित एक बायोग्राफी फिल्म है जिसमें आलिया भट्ट ने गंगूबाई की भूमिका निभाई थी. वही अजय देवगन इस फिल्म में रहीम लाला के किरदार में नजर आए थे.

मुंबई की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म का बजट लगभग 100 करोड था और इसने सिनेमाघरों में 209.77 करोड़ का कलेक्शन किया था.

Box Office Collection- 209.77 करोड़

7. Golmaal 3

गोलमाल 3 साल 2010 में रिलीज हुई एक मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म है जिसका निर्देशन और निर्माण और रोहित शेट्टी ने दिया था. यह एक पारिवारिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है जिसमें अजय देवगन, मिथुन चक्रवर्ती, करीना कपूर, रत्ना पाठक, अरशद वारसी, तुषार कपूर और श्रेयस तलपडे जैसे कई मशहूर कलाकार नजर आए थे.

वैसे तो इस फिल्म को इसकी बेहतरीन कॉमेडी और स्टार कास्ट की वजह से याद किया जाता है. लेकिन दीवाली पर रिलीज होने की वजह से इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा कारोबार किया था.

जी हां गोलमाल 3 फिल्म का बजट सिर्फ 40 करोड़ था जबकि इसने दुनिया भर में 169.25 करोड़ की कमाई की थी. यह गोलमाल सीरीज की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म मानी जाती है.

Box Office Collection- 169.25 करोड़

8. Son of Sardar

यदि आप अजय देवगन की फिल्मों के दीवाने हैं तो आप लोगों को उनकी यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए. खूबसूरत संगीत, जबरदस्त एक्शन और कॉमेडी से भरपूर इस फिल्म का निर्माण अजय देवगन और निर्देशन अश्विनी धीर ने किया था.

इस फिल्म में अजय देवगन, संजय दत्त और सोनाक्षी सिन्हा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. संजय दत्त और अजय देवगन के बीच इस फिल्म में जबरदस्त एक्शन सींस फिल्माए गए थे जिसे दर्शकों ने काफी अधिक पसंद किया था. वही अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा की खूबसूरत जोड़ी पहली बार बड़े पर्दे पर रोमांस करती हुए नजर आई थी.

यदि इस फिल्म के बजट और कमाई की बात की जाए तो 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 161.48 करोड़ का बिजनेस किया था. साल 2012 में रिलीज हुई यह फिल्म इस साल की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक रही थी.

Box Office Collection- 161.48 करोड़

9. Raid

यदि हम अजय देवगन के अभिनय से संबंधित कुछ बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो उसमें एक नाम फिल्म रेड का भी आता है. साल 2018 में रिलीज़ हुई यह क्राइम पर आधारित एक थ्रीलर फिल्म हैं जिसमें अजय देवगन के साथ में लाना डिक्रूज और सौरभ शुक्ला जैसे प्रतिभाशाली कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आए थे.

अजय देवगन ने इस फिल्म में इनकम टैक्स क्यों ऑफिसर अमय पटनायक की भूमिका निभाई थी. फिल्म का निर्देशन राजकुमार गुप्ता ने किया था जिन्हें ज्यादातर क्राइम पर आधारित फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है. आपको बता दें कि 42 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने 154 करोड़ की कमाई की थी.

Box Office Collection- 154 करोड़

यह भी पढ़े:-
विक्की कौशल की 7 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
12 free web series app
10 अक्षय कुमार​ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में|
10 Best Apps For Web series (Free)
20 भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में |
अजय देवगन की आने वाली बड़ी फिल्में|
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies
कन्नड़ भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में|

10. De De Pyar De

लीक से हटकर रोमांटिक फिल्में बनाने वाले निर्देशक लव रंजन के द्वारा लिखित और अकीव अली के द्वारा निर्मित यह एक रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. इसमें मुख्य भूमिका में अजय देवगन, तब्बू और रकुल प्रीत सिंह नजर आई थी.

अजय देवगन ने इस फिल्म में रकुल प्रीत सिंह के प्रेमी और तब्बू के पति की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म की कहानी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो जॉब की वजह से अपनी पत्नी और बच्चों से दूर रहता है और वहां पर उसे किसी दूसरी लड़की से प्यार हो जाता है और वह उससे शादी करना चाहता है.

इस दौरान उस व्यक्ति के बीच में कई उतार-चढ़ाव आते हैं. भूषण कुमार के द्वारा निर्मित इस फिल्म का बजट 60 करोड़ रहा था और इसने 143 करोड़ों की कमाई की थी.

Box Office Collection- 143 करोड़

Top 10 Ajay Devgn Highest Grossing Movies

No. Of FilmsFilms NameBox Office Collection
1.RRR1150 Cr
2.Tanhaji368 Cr
3.Drishyam 2329 Cr
4.Golmaal Again315 Cr
5.Total Dhamaal228 Cr
6.Singham Returns219 Cr
7.Gangubai Kathiawadi209.77 Cr
8.Golmaal 3169.25 Cr
9.Son of Sardar161.48 Cr
10.Raid154 Cr
11.De De Pyar De143 Cr

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल Top 11 Ajay Devgn Highest Grossing Movies पसंद आया है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. मनोरंजन​, पर्यटन स्थल​, टैक्नोलॉजी और मोटिवेशन कोट्स से जुड़ी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 406 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button