इंदौर में घूमने लायक 15 खूबसूरत जगह​| Tourist Places in Indore

मध्यप्रदेश में मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थल और सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर माना जाता है. यहां तो स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि बाहर से आने वाले पर्यटक भी Tourist Places in Indore के बारे में जानना चाहते हैं.

इंदौर राज्य में जहां एजुकेशन का एक बहुत बड़ा हब है तो वही पर्यटन के मामले में भी काफी फल-फूल रहा है. इसलिए हम आप लोगों को इंदौर के कुछ ऐसे ही खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में जो शहर में बेहद प्रसिद्ध है.

अनुक्रम​

इंदौर में घूमने की अच्छी जगह​| Tourist Places in Indore

वैसे यदि देखा जाए तो इंदौर में घूमने की जगह या Tourist Places in Indore की कोई कमी नहीं है. क्योंकि इंदौर का ऐतिहासिक व धार्मिक संस्कृति से बेहद गहरा लगाव रहा है. यही वजह है कि यहां पर आप लोगों को ऐतिहासिक विरासत और धार्मिक स्थान से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य तक कई जगह घूमने फिरने के लिए मिलती है. आज हम आप लोगों को इंदौर के ऐसे ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में बता रहे हैं.

1.राजबाड़ा

यदि Tourist Places in Indore की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम राजवाड़ा का आता है. यहां के राजवाड़ा की वजह से ही इंदौर को भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जाना जाता है. राजवाड़ा इंदौर शहर के बीचो बीच में मौजूद है और इसके निकट बना हुआ राजवाड़ा बाजार इसकी खास पहचान है.

राजवाड़ा का निर्माण करीब 200 वर्ष पूर्व होलकर राजाओं की वंशज के द्वारा किया गया था. लेकिन वर्तमान में यह इंदौर का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसकी वजह से हजारों लोग प्रतिदिन इसके दीदार करने के लिए आते हैं.

लकड़ी और पत्थरों से मिलकर बने हुए इस राजवाड़ा मराठा और मुगल शैली की वास्तुकला को साफ देखा जा सकता है. इंदौर आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद राजवाड़ा देखना ही होती है.

राजबाड़ा बाजार कैसे जाएं?

इंदौर में किसी भी जगह से राजबाड़ा जाने के लिए सिटी बस, कार​, टैक्सी और कैब मिल जाती हैं.

2.खजराना गणेश मंदिर​ – indore famous place

इंदौर शहर के रिंग रोड पर मौजूद खजराना मंदिर शहर का सबसे पुराना और प्रसिद्ध मंदिर बनाया जाता है. यदि इंदौर के सबसे पुराने मंदिरों की बात की जाती है तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम खजराना के गणेश मंदिर का आता है.

लोगों के अनुसार खजराना मंदिर का इतिहास से लगभग 1000 वर्ष पुराना बताया जाता है. यह भगवान गणेश जी को समर्पित एक पवित्र मंदिर है जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि, यहां पर भक्तों की हर मनोकामना की पूर्ति होती है.

गणेश चतुर्थी के पर्व पर इस मंदिर को बेहद धूमधाम और उत्साह के साथ हैं सजाया जाता है. इसके अलावा प्रतिदिन कई धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. वर्तमान में इंदौर का खजराना मंदिर सिर्फ शहर में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध है.

इंदौर के प्रमुख मंदिर​

बड़ा गणपति मंदिर लालबाग​, बिजासन माता मंदिर​, अन्नपूर्णा देवी मंदिर​, दुर्गादेवी मंदिर​

3.रीजनल पार्क

वैसे यदि देखा जाए तो इंदौर में छोटे-बड़े कई पार्क हैं जो मनोरंजन और कुछ वक्त गुजारने के लिए काफी अच्छे हैं. लेकिन रीजनल पार्क इंदौर का सबसे बड़ा पार्क है जो एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है. वैसे तो रीजनल पार्क हो अटल बिहारी वाजपेई क्षेत्रीय उद्यान के नाम से जाना जाता है. लेकिन इंदौर के रहवासी इसे ज्यादातर रीजनल पार्क के नाम से ही पहचानते हैं.

रीजनल पार्क में घूमने फिरने के लिए व देखने के लिए कई खूबसूरत चीजें हैं जिनमें मुख्य तौर पर यहां का जलाशय है. यह जलाशय एक विशाल झील के समान दिखाई देता है जिसमें वोटिंग और कई सारी एक्टिविटीज की जाती है. इस झील में कई अलग-अलग तरह के पानी के फव्वारे लगाए गए हैं जो शाम के समय बेहद सुंदर दिखाई देते हैं. रीजनल पार्क में साफ सफाई का विशेष तौर पर ध्यान दिया जाता है.

यदि आप रीजनल पार्क घूमने के लिए जा रहे हैं तो थोड़ा अधिक समय निकाल कर जाएं, क्योंकि यहां पर घूमने फिरने के लिए बेहद अच्छी चीजें हैं जिसकी वजह से थोड़ा समय अधिक लग सकता है. सुबह-सुबह जहां पर मॉर्निंग वॉक के लिए स्थानीय लोग काफी आते हैं.

यह पार्क सप्ताह में 6 दिन खुला रहता है सिर्फ सोमवार के दिन ही यह बंद रहता है. रीजनल पार्क इंदौर पीतमपुर रोड पर है जहां तक जाने के लिए कार और टैक्सी जैसे साधन दिन में किसी भी समय मिल जाते हैं.

Regional Park Indore Timing

सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक​

Regional Park Indore Ticket Price

युवाओं के लिए 25 रूपये और बच्चों के लिए 10 रूपये

4.कृष्णपुरा की छतरियाँ

राजा महाराजाओं के दौर में छतरी का निर्माण करना एक आम बात हुआ करती थी. दरअसल हम आप लोगों को बता दें कि छतरी राजघरानों के पूर्वज या वंशज की समाधि या कब्र हुआ करती थी. लेकिन उस समय इनकी बनावट या वास्तुकला इतनी शानदार हुआ करती थी कि आज भी यह देखने योग्य है. इंदौर की कृष्णपुरा की छतरियां भी ऐसी ही वास्तुकला का एक ऐतिहासिक नमूना है.

कृष्णपुरा की छतरियों का निर्माण भी होलकर राजघराने के वंशजो की कब्रगाह के रूप में किया गया था. छतरी की डिजाइन बेहद सुंदर और आकर्षक है जिसे मराठा शैली में निर्मित किया गया है. इंदौर की कृष्णपुरा कि यह छतरी राजवाडा पैलेस से महज 100 मीटर की दूरी पर खान नदी के बिल्कुल किनारे पर मौजूद है. लाल कलर के बलुआ पत्थर से निर्मित यह छतरी इतनी पुरानी होने के बावजूद आज भी तरोताजा नजर आती है.

यदि आप राजवाडा पैलेस या राजवाड़ा बाजार घूमने फिरने के लिए या खरीदारी करने जाते हैं तो आपको यह छतरियाँ अवश्य देखनी चाहिए.

5.जू (Indore Zoo)

इंदौर के नवलखा बस स्टैंड के निकट ही मेन रोड पर मौजूद Zoo शहर का एक सदाबहार पर्यटन स्थल है. यह हमेशा से स्थानीय लोगों, परिवार, दोस्तों और आने जाने वाले पर्यटकों की पसंदीदा जगह रहा है. यहां पर आप लोगों को प्रतिदिन भीड़ भाड़ देखने को मिलती है.

इस जू में अनगिनत प्रकार के पक्षी, शेर, बतख और एनिमल देखने को मिलते हैं. वैसे तो इंदौर का यह जू अपने कई कारणों की वजह से प्रसिद्ध है लेकिन इसकी सबसे बड़ी विशेषता जहां पर पाए जाने वाले सफेद शेर की वजह से है.

जी हां यहां पर मौजूद सफेद शेर zoo का सबसे बड़ा आकर्षण भी माना जाता है. इंदौर में किसी भी जगह से इस जू तक जाने के लिए बस, कार्गो टैक्सी सभी तरह के साधन मिलते हैं.

Indore Zoo Ticket Price

20 रूपये पर व्यक्ति

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए यहां क्लिक करें।

Indore Zoo Timing Today

सुबह 09:00 बजे से शाम 06:30 बजे तक (सोमवार को बंद रहता हैं)

What is the name of Indore zoo?

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय​

6.पितरेश्वर हनुमान मंदिर​ – indore famous place

हम आप लोगों को अब इंदौर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल या धार्मिक स्थान पितरेश्वर हनुमान मंदिर के बारे में बता रहे हैं जो इन दिनों बेहद चर्चा का विषय बना हुआ है.पितरेश्वर हनुमान मंदिर इंदौर शहर का एक नया धार्मिक स्थान है जिसका निर्माण महासचिव कैलाश विजयवर्गीय द्वारा किया गया था.

यह मंदिर इंदौर से करीब 11 किलोमीटर की दूरी और गंगवाल बस स्टेशन से 7 किलोमीटर की दूरी पर देवधरम नाम की टेकरी पर स्थापित है.पितरेश्वर हनुमान मंदिर का मुख्य आकर्षण यहां पर स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा है. मंदिर में स्थापित हनुमान जी की यह प्रतिमा विश्व की सबसे बड़ी हनुमान जी की प्रतिमा होने का दावा करती है.

जी हां क्या बर्तन हाथों से बनी हुई है प्रतिमा लगभग 72 फीट चौड़ी और 72फिट लंबी है. करीब 10 करोड़ के बजट से बनी इस प्रतिमा का वजन लगभग 90 टन के आसपास बताया जाता है.

हनुमान जी की प्रतिमा दिखने में बेहद खूबसूरत है और यही वजह है कि शहर और आसपास के लोग प्रतिदिन यहां पर पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं.

7.क्रिसेंट वाॅटर पार्क​

इंदौर से कुछ ही दूरी पर सीहोर व भोपाल हाईवे पर मौजूद क्रिसेंट वाटर पार्क वीकेंड पर छुट्टी मनाने की सबसे अच्छी जगह है. क्रिसेंट पार्क इंदौर, भोपाल और सीहोर के बेहद नजदीक होने की वजह से यहां पर लोगों की बहुत अधिक भीड़ देखने को मिलती है.

हालांकि वैसे तो क्रिसेंट वाटर पार्क साल के सभी मौसमों में खुला रहता है. लेकिन गर्मी के दिनों में यहां पर जाना सबसे अच्छा होता है. क्योंकि इस समय शहर की भीषण गर्मी और काम से थके हारे लोग यहां पर फैमिली में दोस्तों के साथ मनोरंजन करने के लिए आते हैं.

क्रिसेंट वाटर पार्क में स्नान करने के लिए कई छोटे-बड़े स्विमिंग पूल, ड्रैगन झूला, टॉय ट्रेन और भोजन व नाश्ता करने के लिए छोटे-छोटे कई रेस्टोरेंट है. इस जगह को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आपको किसी छोटे से आईलैंड की याद दिलाती है.

यदि आप गर्मी के दिनों में वीकेंड पर जाने के लिए किसी खास जगह की तलाश में है तो आपको क्रिसेंट वाटर पार्क एक बार जरूर जाना चाहिए.

क्रिसेंट वाटर पार्क इंदौर एंट्री फीस

499 रूपये पर व्यक्ति

क्रिसेंट वाटर पार्क खुलने का समय​

सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक​

crescent water park Indore contact number

087208 88881

8.मांडू – places to visit near indore

इंदौर शहर से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद मांडू ना सिर्फ शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है बल्कि यह मध्य प्रदेश के प्रमुख हिल स्टेशन में भी शामिल है. पहाड़ों पर बसा हुआ मांडू एक ऐतिहासिक नगरी है जिसे एक समय पहले मांडलगढ़ के नाम से जाना जाता था.

प्राचीन काल में मांडू कई राजा महाराजाओं का राजघराना हुआ करता था. इसलिए यहां पर आज भी कई ऐतिहासिक विरासत, किले और महल जैसी वास्तुकला की अद्भुत निशानियां देखने को मिलती है. मांडू के प्रमुख आकर्षण स्थलों में दरवाजे, जहाज महल, रानी रूपमती महल और हिंडोला महल जैसी कई ऐतिहासिक धरोहर हैं जो देखने योग्य है. मांडू में मौजूद इन इतिहासिक धरोहरों को विद्यांचल पर्वत पर बनाया गया है.

यहां पर मौजूद इन ऐतिहासिक पर्यटन स्थल के अलावा पहाड़ों का विहंगम नजारा भी सुकून शांति प्रदान करता है. यदि आप इंदौर या इसके आसपास के निवासी हैं और आपने अभी तक मांडू दर्शन नहीं किए हैं, तो आप लोगों को यहां पर एक बार अवश्य जाना चाहिए. इंदौर से मांडू जाने के लिए कार और टैक्सी सभी तरह के साधन मिल जाते हैं.

मांडू कहां हैं?

मध्यप्रदेश के इंदौर संभाग के धार जिले में

मांडू क्यों प्रसिद्ध हैं?

यहां पर बनी हुई ऐतिहासिक इमारतों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए

मांडू में कौन कौन से महल हैं?

रानी रूपमती महल​, जहाज महल, हिंडोला महल

9.महेश्वर​ – places to visit near indore

इंदौर में करीब 2 साल गुजारने के बाद मैं अपने दोस्तों से अक्सर महेश्वर की अपूर्व सुंदरता के किस्से सुन चुका था. यही वजह थी कि अपने जीवन काल में एक बार महेश्वर जाना मेरा लक्ष्य बन चुका था. लेकिन जब मैं पहली बार महेश्वर गया, तब मैंने यहां के बारे में जो कुछ भी सुन रखा था वह उससे कहीं अधिक पाया.

महेश्वर नर्मदा नदी के घाट पर बसा हुआ एक धार्मिक और प्राचीन पर्यटन स्थल है जिसका वर्णन पुराणों में भी मिलता है. महेश्वर में नर्मदा नदी के खूबसूरत घाटों के अतिरिक्त कई प्राचीन मंदिर व किले देखने को मिलते हैं जो इसकी ऐतिहासिकता को बयां करते हैं. वैसे देखा जाए तो संपूर्ण महेश्वर ही घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है.

लेकिन यहां पर मौजूद नर्मदा नदी के घाट के अलावा महेश्वर का किला और राज राजेश्वरी मंदिर यहां पर आने वाले पर्यटक की सबसे पहली पसंद होते हैं. महेश्वर घाट पर सूर्य उदय और सूर्य अस्त के समय का मनमोहक नजारा किसी भी पर्यटक या दार्शनिक को आध्यात्मिक की गहराई में पहुंचने पर मजबूर कर देता है. महेश्वर इंदौर का सबसे नजदीकी नर्मदा घाट है जो शहर से सिर्फ 91 किलोमीटर की दूरी पर है.

इंदौर से महेश्वर जाने के लिए प्रतिदिन कार, टैक्सी और बस सभी तरह के बाहर मिल जाते हैं.

10.पातालपानी झरना – Hill stations near indore

Tourist places in indore में शामिल पाताल पानी का झरना एक प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटन स्थल है. जो पहाड़ों और जंगलों के बीच मौजूद है. पातालपानी झरना इंदौर शहर से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण पश्चिम में मौजूद है. हालांकि पातालपानी का यह झरना सदाबहार नहीं है.

यह खासतौर पर बारिश के दिनों में ही देखने को मिलता है. क्योंकि इस समय पानी की अधिकता होने की वजह से पहाड़ों से रिश्ता हुआ पानी इस झरने का निर्माण करता है जिससे यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने योग्य रहती है. पातालपानी के इस धरने पर बारिश के दिनों में लोगों का विशेष जमावड़ा देखने को मिलता है. क्योंकि इन दिनों प्राकृतिक प्रेमी और पिकनिक व पार्टी मनाने वाले लोग यहां पर प्रतिदिन जाते रहते हैं.

यदि आप इंदौर या इसके आसपास के निवासी हैं और आप बारिश के दिनों में किसी हिल स्टेशन जैसी जगह पर जाना चाहते हैं तो आपको यहां पर जरूर जाना चाहिए.

पातालपानी झरना कहां स्थित हैं?

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से 35 किलोमीटर की दूरी पर महू के निकट

पातालपानी जलप्रपात किसी नदी पर स्थित हैं?

यह झरना चोरल नदी पर मौजूद हैं.

यह भी पढ़े
9 टाइगर श्रॉफ​ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
ग्वालियर में घूमने की टॉप 9 जगह​|
Best 10 Personal Loans Apps For Android
मनाली कैसे जाएं और कब जाएं, पूर्ण जानकारी|

सीहोर में घूमने की 7 सबसे अच्छी जगह
7 मंदसौर के खूबसूरत पर्यटन स्थल​|
पहलगाम कैसे जाएं, कब जाएं और घूमने की जगह​|
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series (Free)

11.उज्जैनी – Places to visit near indore

जी हां उज्जैनी आपने सही पड़ा है, दरअसल कई लोग उज्जैनी नाम सुनकर इसे महादेव की नगरी उज्जैन समझ लेते हैं. लेकिन यह उज्जैन नहीं बल्कि उज्जैनी है जो इंदौर से 20 किलोमीटर की दूरी पर एक पथरीले इलाके में मौजूद है. यदि इंदौर में घूमने की जगह, Top Tourist Places in indore या पिकनिक स्पॉट की उज्जैनी को इस लिस्ट में शामिल किए बिना यह लिस्ट पूरी नहीं हो सकती है.

नर्मदा और शिप्रा नदी का संगम होने की वजह से यहां का मौसम हमेशा निराला रहता है. यहां पर छोटे बड़े कई वाटर पार्क बने हुए हैं जिनमें यहां पर आने वाले पर्यटक स्नान करते हैं.वैसे तो यहां पर वर्षभर लोगों का आना जाना लगा रहता हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में यहां पर लोगों की ज्यादा भीड़ देखने को मिलती हैं. क्योंकि इस मौसम में यहां का वातावरण बेहद ठंठा होता है और शाम के समय का नजारा भी किसी हिल स्टेशन से डूबते हुए सूरज के सामान दिखाई पड़ता हैं.

गर्मी के दिनों में मैं अपने दोस्तों के अक्सर यहां पर जाया करता था. क्योंकि यहां पर बने वाटर पार्क में स्नान करने से सारी गर्मी से छुटकारा मिल जाता था. यहां पर किसी भी वाटर पार्क में स्नान करना पूर्ण रूप से फ्री है इसके लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है.

यदि आप उज्जैनी जाना चाहते हैं तो बेहतर हो कि अपने पर्सनल साधन से यहां पर जाएं, क्योंकि यदि आप बस से यहां तक जाते हैं तो आपको करीब 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना होगा.

12. देवगुराड़िया

इंदौर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर बेतूल हाईवे पर मौजूद देवगुराडिया शहर का एक धार्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है. ऐतिहासिक पर्यटन स्थल से हमारा आशय यह है कि, यहां पर मौजूद भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर है जो लगभग 1000 वर्ष पुराना बताया जाता है.

लोगों के अनुसार ऐसा बताया जाता है हजार साल पहले यहां का शिवलिंग और शिव मंदिर जमीन के नीचे दब गया था. इसके पश्चात बाद में यहां पर नवीन शिव मंदिर का निर्माण किया गया जिसकी बेहद अधिक मान्यता है. कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि इस स्थान पर गरुड़ ने भगवान शिव की तपस्या की थी से प्रसन्न होकर उन्होंने गरुड़ को दर्शन दिए थे. इसके बाद भगवान शिव,शिवलिंग और मंदिर के रूप में यहीं पर स्थापित हो गए थे.

मंदिर के आसपास नाग नागिन का एक जोड़ा भी रहता है जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि, यह समय-समय पर भक्तो को अपने दर्शन देता है. जिस भी भक्त को नाग नागिन का यह जोड़ा दर्शन देता है उसकी सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. देवगुराड़िया में प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि के पर्व पर विशाल मेले का आयोजन भी किया जाता है जिसमें इंदौर शहर और आसपास के सभी लोग सम्मिलित होते हैं.

महाशिवरात्रि पर चलने वाले इस मेले के दौरान भक्त यहां पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं और कई विशाल भंडारे का आयोजन भी करते हैं. आप देवगुराडिया का यह बेहतरीन नजारा देखना चाहते हैं तो आपको महाशिवरात्रि पर अवश्य जाना चाहिए.

13.टिनचा झरना – Places to visit near indore

प्रकृति की अपूर्व सुंदरता, हरियाणवी से भरपूर खूबसूरत मैदान और झील, झरने देखना हर व्यक्ति का एक सपना होता है.चुंकि मैं मध्यप्रदेश के एक छोटे से जिले हरदा से हूं, तो यह सब देखना मेरे लिए एक आम बात है. लेकिन मैंने कॉलेज और जॉब के दौरान एक लंबा वक्त शहर में गुजारा है तो यहां के लोगों में ऐसी जगहों को देखने का दीवानापन होता है.

इसलिए हम आप लोगों को इंदौर शहर से सिर्फ 26 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद प्रकृति के एक ऐसे ही विशेष पर्यटन स्थल टिनचा वॉटरफॉल्स के बारे में बता रहे हैं. हालांकि यह वाटरफॉल आपको साल भर देखने को नहीं मिलता है, इसका दीदार आप सिर्फ बारिश के दिनों में ही कर सकते हैं. बरसात के दिनों में नदी तालाबों से बहते हुए पानी से इस विशाल झरने का निर्माण होता है जो दिखने में बेहद सुंदर और खूबसूरत नजर आता है.

टिनचा वाटरफॉल के ऊपर जहां एक तरफ दूर दूर तक फैला हुआ हरा घास का मैदान नजर आता है तो वही नीचे घना जंगल पहाड़िया दिखाई देती है. बरसात के दिनों में यह जगह दोस्तों को परिवार के साथ पिकनिक मनाने व वीकेंड पर छुट्टियां मनाने की एक बेहतरीन जगह है.

इंदौर से टिनचा झरने पर जाने का मार्ग बेहद दुर्गम रास्तों से होकर गुजरता है. इसलिए बेहतर होगा कि यहां पर आप अपने स्वयं के साधन से जाएं.

14. बिलावली लेक​

बिलावली लेक​ इंदौर खंडवा रोड पर मौजूद एक जाना माना पर्यटन स्थल है. लगभग 400 हेक्टेयर में फैला हुआ यह एक विशाल जलाशय है जिसका उपयोग आसपास की कृषि भूमि को सिंचित करने के लिए किया जाता है. इस लेक का निर्माण करीब 100 साल पहले होलकर वंश के द्वारा किया गया था. बिलावली लेक​ के चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं जिसकी वजह से यहां पर वर्ष भर हरियाली छाई रहती है.

इस लेक पर यहां आने वाले पर्यटकों के लिए वोटिंग और अन्य कई तरह की एक्टिविटीज आयोजित होती है. शाम के समय यहां की वोटिंग का आनंद लेना एक शानदार अनुभव होता है. हालांकि यहां पर वोटिंग करने के लिए अलग-अलग वोट के हिसाब से शुल्क लिया जाता है.

यह लेक एक विशाल क्षेत्र में फैली हुई है जिसकी वजह से यहां का वातावरण हमेशा खुला खुला रहता है, जिसकी वजह से गर्मी और ठंडी के दिनों में खुले आसमान में वोटिंग करने का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक अक्सर इन दिनों में आया करते हैं.

यह भी पढ़े
उज्जैन के 11 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल|Best Tourist Places in Ujjain
कार्तिक आर्यन की सफलता के ये 7 ‘राज​’
Top 10 Dating apps for android (free)
भोपाल में घूमने की 10 जगह
मध्यप्रदेश के 8 खूबसूरत हिल स्टेशन​
खंडवा के 8 दर्शनिय स्थल और मौज मस्ती करने की शानदार​ जगह​
शिमला में घूमने की 12 पसंदीदा जगह​
मनाली में घूमने लायक 11 खूबसूरत जगह​

15.यशवंत सागर डैम​ – Indore nearby places

यशवंत सागर डैम इंदौर में घूमने के लिए जगह या Best Tourist Places in Indore में शामिल एक जाना माना पर्यटन स्थल है. यह गंभीर नदी पर बना हुआ एक छोटा सा डैम है लेकिन इसका पानी बेहद अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है. जिसकी वजह से यह संपूर्ण जगह किसी खूबसूरत सरोवर के समान है दिखाई पड़ती है. डैम चाहे कोई भी हो सभी की खूबसूरती बारिश के दिनों में ही देखने को मिलती है.

क्योंकि इस समय पानी की अधिकता होने की वजह से डैम के गेट खोले जाते हैं तो यह नजारा देखते ही बनता है. जब मैं इंदौर कुछ काम के सिलसिले में आया था तब इस डेम पर जाना मेरा एक बेहतरीन अनुभव रहा था.

इंदौर से यशवंत सागर डैम सिर्फ 20 किलोमीटर और हतोद गांव से महज 8 किलोमीटर की दूरी पर है. हतोद गांव से डैम तक जाने के लिए रास्ता ज्यादा अच्छा नहीं है लेकिन आप अपनी कार या बाइक से आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी इंदौर में घूमने लायक 15 खूबसूरत जगह​| Tourist Places in Indore अच्छी लगी है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. यात्रा, मनोरंजन​, मोटिवेशक कोट्स और टैक्नोलॉजी से जुई हुई नवीनतम जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 334 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button