पहलगाम कैसे जाएं, कब जाएं और घूमने की जगह​|How to reach Pahalgam in Hindi

दोस्तों यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही खास होने वाला है, क्योंकि हम आप लोगों को इस आर्टिकल में पहलगाम कैसे जाएं, कब जाएं या How To Reach Pahalgam के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. मेरे जेहन में जैसे ही कश्मीर का नाम आता है, तो मेरी आंखों के सामने सबसे पहले पहलगाम की खूबसूरत वादियां और यहां की सुंदरता नजर आने लगती है.

पहलगाम जाने का अवसर मुझे साल 2016 में मिला था जब मैं पहली बार अमरनाथ की यात्रा पर गया था. इसके बाद यहां की खूबसूरती ने मुझे इस तरह मोहित किया कि, मैं हर साल यहां पर जाना पसंद करता हूं. यदि आपको भी कश्मीर से मोहब्बत है और आप पहलगाम जाने का सपना देख रहे हैं तो मैं आप लोगों को यहां पर जाने के बारे में कुछ बेहतरीन जानकारी देने वाला हूं.

पहलगाम कैसे जाएं|How to reach Pahalgam

How to reach Pahalgam

सबसे पहले जानकारी के लिए मैं आप लोगों को बता दूं कि पहलगाम जम्मू कश्मीर राज्य का एक हिल स्टेशन है जो अनंतनाग जिले में मौजूद हैं. वैसे तो पहलगाम अमरनाथ की यात्रा का मुख्य पड़ाव होने की वजह से काफी प्रसिद्ध है. लेकिन इसके अलावा यह फिल्मों की शूटिंग, पहाड़ों का विहंगम नजारा और आसमान से गिरती हुई वर्ष के लिए प्रसिद्ध है.

यदि इस जगह को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. तो आइए दोस्तों जानते हैं पहलगाम कैसे जाएं, कब जाएं और यहां पर घूमने की अच्छी जगह कौन कौन सी है.

यदि आप भारत में किसी भी जगह से पहलगाम जाना चाहते है, तो सबसे पहले आपको जम्मू तवी या श्रीनगर जाना होता हैं.

ट्रैन से पहलगाम कैसे जाएं|How to reach Pahalgam by Train

भारतीय रेल दुनिया के सबसे बड़े आवागमन के साधनों में शामिल है. यह भारत के छोटे से छोटे गांव शहरों और राज्यों से जुड़ी हुई है. यही वजह है किस की सहायता से आप देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं. यदि आप ट्रेन से पहलगाम जाना चाहते हैं तो, सबसे पहले आपको जम्मूतवी जाना होता है. जहां पर जाने के लिए देश के किसी भी बड़े शहर से ट्रेन दिन में किसी इंसान मिल जाती है. जम्मू से पहलगाम लगभग 240 किलोमीटर की दूरी पर है.

जम्मूतवी से पहलगाम जाने के लिए आपको यहां के बस स्टैंड से कार और बस सभी साधन मिल जाते हैं. इसके अलावा जम्मूतवी से बस या टैक्सी से बनिहाल जा सकते हैं जो कि कश्मीर का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. बनिहाल से ट्रेन से आप अनंतनाग जा सकते हैं. अनंतनाग से पहलगाम सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर है जहां पर जाने के लिए अनंतनाग से बस और कार मिल जाती है.

सड़क मार्ग से पहलगाम कैसे जाएं|how to reach pahalgam from srinagar

रेल मार्ग की तरह सड़क मार्ग भी भारत के सभी शहरों, राज्यों और कस्बों से जुड़ा हुआ है. सड़क मार्ग से पहलगाम जाने के लिए, आपको सबसे पहले जम्मूतवी जाना होता है. जैसा कि हम आप लोगों को पहले बता चुके हैं कि जम्मू तवी से पहलगाम 240 किलोमीटर है, तो यहां पर आप श्रीनगर और अनंतनाग होते हुए भी जा सकते हैं.

प्लेन से पहलगाम कैसे जाएं|How to reach Pahalgam by Flight

दोस्तों यदि आप पहलगाम घूमने के लिए जा रहे हैं और आपका बजट काफी अच्छा है. लेकिन समय का काफी अभाव है इसलिए आप फ्लाइट से यहां पर जाना चाहते हैं तो, इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को श्रीनगर पहुंचना होता है. क्योंकि श्रीनगर हवाई अड्डा पहलगाम का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है.

श्रीनगर जाने के लिए वैसे तो भारत के लगभग सभी राज्यों से फ्लाइट मिल जाती है लेकिन, यदि आपके शहर से श्रीनगर जाने के लिए कोई फ्लाइट नहीं है तो आप दिल्ली होते हुए भी यहां तक पहुंच सकते हैं. श्रीनगर पहुंचने के बाद आप कार, बस या टैक्सी से पहलगाम जा सकते हैं.

पहलगाम कब जाएं

चुंकि पहलगाम एक हिल स्टेशन है, यही वजह है कि यहां पर खूबसूरती सालभर देखने को मिलती हैं. लेकिन यदि आप जुलाई से अगस्त के बीच यहां जाते है तो अमरनाथ यात्रा कि वजह से यहां पर बेहद रौनक होती है जो देखने लायक रहती हैं.

वही यदि आप आसमान से गिरती हुई बर्फ़ देखने के शौकिन है, तो आपको यहां पर दिसंबर से फरवरी के बीच जाना चाहिए. इसके अलावा आप शहर कि गर्मी से छुटकारा पाना चाहते है तो गर्मी के दिनों में भी यहां जा सकते हैं.

पहलगाम में रूकने की जगह​

यहां पर ठहरने के लिए होटल आपको मुख्य रोड़ के निकट ही मिल जाती हैं. होटल्स की यहां पर कोई कमी नहीं हैं. आपको कम बजट से लेकर ज्यादा से ज्यादा बजट कि होटल मिल जाती हैं.

पहलगाम में घूमने की जगह​

बेताब वेली, अरु घाटियों की यात्रा, शेषनाग​, चंदनबाढ़ी

यह भी पढ़े
अमरनाथ कैसे जाएं और घूमने की अच्छी जगह​ |
शिमला में घूमने की 12 पसंदीदा जगह​|
केदारनाथ कैसे जाएं और कब जाएं |
20 हॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में|
मलयालम भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में ​
10 Best Fantastic Fitness Apps For Android (Free)
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series (Free)

अक्सर पुछे जाने वाले प्रश्न​:

पहलगाम से अमरनाथ की दूरी कितनी हैं?

45 किलोमीटर की दूरी पर​

पहलगाम क्यों प्रसिद्ध हैं?

अमरनाथ की यात्रा और अपनी खूबसूरत व मोहित करने वाली वादियों के लिए

पहलगाम में कितने दिन रहना चाहिए?

यहां कि सुंदरता का कुछ ऐसा आलम है कि, किसी का यहां से आने का मन ही नहीं करता हैं. वैसे पहलगाम ज्यादा महंगी जगह नहीं है. इसलिए आप जितने दिन चाहे यहां पर गुजार सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पहलगाम कैसे जाएं, कब जाएं और घूमने की जगह​|How to reach Pahalgam in hindi पसंद आया है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. साथ ही यह जानकारी अपने दोस्तों को भी शेयर करें. ज्ञान बाटने से ही बड़ता है….

(Visited 350 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button