Hanumantiya Tapu कब और कैसे जाएं? – Hindiko

Hanumantiya Tapu कब और कैसे जाएं?, इस आर्टिकल कि शुरूआत करने से पहले हम आपको बता दें कि hanuwantiya tapu मध्यप्रदेश के खंडवा जिले मूँदी गांव में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. जो अपनी नैसर्गिक सुंन्दरता के लिए पूरे राज्य ही नहीं बल्कि देश में प्रसिद्ध हैं.

यहां पर दूर दूर तक फैला हुआ पानी और सुहाना मौसम सभी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता हैं. वैसे तो यह मेरे हरदा जिले के बेहद नजदीक है जिसकी वजह से मैं यहां पर कई बार जा चुका हूं. लेकिन ठंठ के दिनों में यहां का वातावरण बेहद खूबसूरत रहता है.

इसलिए अक्सर लोग यहां पर नंवम्बर से फरवरी के महीने में जाना पसंद करते हैं. इस दौराना यहां पर जल महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है जिसमे हजारों लोग हिस्सा लेते हैं.

Hanumantiya Tapu पर खान पान से लेकर रहने तक जैसी सभी तरह कि सुविधाएं मौजूद हैं. इसलिए पर्यटक भी यहां पर आना पसंद करते हैं. इस टापू का निर्माण इन्दिरा सागर बांध के निर्माण से उत्पन्न जल भराव से हुआ हैं. Hanuvantiya Tapu एक विशाल झील के समान दिखाई देता है जिसमे कई गौताखोर दूर दूर तक मछलिया पकड़ते हुए भी दिखाई देते हैं.

Hanumantiya Tapu कैसे जाएं?

हनुमन्तिया टापू का निर्माण मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा किया गया हैं. टूरिस्ट काम्पेक्स Hanumantiya का लोकार्पण माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री के द्वारा मंगलवार दिनांक 2 फरवरी 2016 को संपन्न हुआ था. Hanumantiya Tapu मध्यप्रदेश के खंडवा शहर के मूँदी में है जहां पर जाने के लिए सभी तरह के साधान मिल जाते हैं.

लेकिन कई लोगों को यह पता नहीं है कि Hanumantiya Tapu कैसे जाएं?, तो हम आपको हनुमन्तिया टापू पर जाने के उन सभी तरीको के बारे में बता रहे है जिनकी सहायता से आप बेहद आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं. तो दोस्तों हम आपको बता दें कि hanuwantiya tapu पर रेल मार्ग​, सड़क मार्ग और वायु-मार्ग से इन सभी तरीकों से पहुंचा जा सकता हैं. हम आपको आज इन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

वायु-मार्ग-

सबसे पहले हम आपको वायू मार्ग से hanuwantiya tapu पर जाने के बारे में बता रहे हैं. तो आपको बता दें कि हनुमन्तिया टापू का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा इंदौर है जो कि करीब 150 किलोमीटर कि दूरी पर हैं. इंदौर का हवाई अड्डा देश के कई बड़े एअरपोर्ट से जुड़ा हैं. यहां तक पहुंचने के बाद hanumantiya tapu जाने के लिए बस और कार सभी तरह के साधन दिन में किसी भी समय बेहद आसानी से मिल जाते हैं.

रेल-मार्ग-

भारतीय रेल दुनिया का सबसे बड़ा रेल मार्ग माना जाता हैं. क्योंकि यह देश के कई छोटे बड़े गांव व शहरों से जुड़ा हुआ हैं. वहीं यदि हम रेल मार्ग से hanumantiya tapu पर जाने कि बात करें तो इसका नजदीकि रेलवे स्टेशन खंडवा है जो महज 50 किलोमीटर कि दूरी पर हैं. खंडवा से टापू तक जाने के लिए कार और टैक्सी जैसे सभी तरह के साधन मिल जाते हैं. hanuwantiya tapu पर जाने के लिए कार व टैक्सी खंडवा रेलवे स्टेशन के निकट से ही मिल जाती है जो करीब 1 से 2 घंटे में टापू पर पहुंचा देती हैं.

सडक-मार्ग Hanumantiya Tapu कैसे जाएं?

यदि हम सड़क मार्ग से Hanumantiya Tapu कि बात की जाएं तो आप यहां पर आसपास के सभी बड़े महानगरों से पहुंच सकते हैं. यह टापू खंडवा और इंदौर जैसे बड़े शहरों से सड़क मार्ग के द्वारा पूरी तरह से जुड़ा हैं. इसलिए सड़क मार्ग से यहां पहुंचा बेहद आसान हैं. इंदौर व खंडवा से सड़क मार्ग के द्वारा टापू पर जाने के लिए आपको मूँदी गांव से होकर जाना होता हैं जहां कि Hanuvantiya Tapu सिर्फ 20 किलोमीटर कि दूरी पर हैं.

Hanumantiya Tapu कब जाएं?

यदि हनुमन्तिया टापू पर जाने के लिए सबसे अच्छे समय या मौसम कि बात करें तो आप यहां पर जुलाई से फरवरी के बीच कभी भी जा सकते हैं. क्योंकि इस समय यहां टापू में पानी कि भरमार होती है जो इसकी खूबसूरती को बड़ाती हैं. वही इस मौसम में यहां झील में नाव से विचरण करने का अपना एक अलग ही मज़ा हैं.

यह भी पढ़े
मध्यप्रदेश के 8 खूबसूरत हिल स्टेशन​
इंदौर में घूमने लायक 15 खूबसूरत जगह​
20 All Time Blockbuster Telugu Films
10 Top Online Shopping Apps For Android & IOS
Top Bike Racing Games For Android
मराठी भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
टाइगर श्रॉफ की आने वाली सभी फिल्में

People Also Ask-

हनुमंतिया कहाँ स्थित है?

खंडवा जिले के मूँदी गाँव में

Hanumantiya Tapu Ticket Price

15 रूपये प्रति व्यक्ति

Hanumantiya Tapu Booking

Ticket Booking

Hanumantiya Tapu Distance From Indore

150 Km

दोस्तों यह आपको हमारा यह आर्टिकल Hanumantiya Tapu कब और कैसे जाएं? अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. इसी तरह यात्रा, टैक्नोलाजी, मोटिवेशन कोट्स, सेहत और मनोरंजन से जुड़ी हुई नई जानकारियों के लिए हमारी बेवसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 375 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button