Top 10 Online Shopping Apps

Online Shopping Apps, जैसा कि हम सभी जानते है कि यह समय Online Shopping का हैं. क्योंकि आज दौर में हर व्यक्ति के पास समय का बेहद अभाव हैं. जिसकी वजह से लोग कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं. यही वजह है कि बदलते दौर के साथ खरीदारी का तरीका भी बदल गया हैं. इसलिए हम आप लोगों को Top Online Shopping Apps के बारे में बता रहे है जिनसे आप घर बैठे कर सकते हैं.

हम आप लोगों को आज जिन Online Shopping Apps के बारे में बता रहे है उन्हें आप Android & IOS दोनों प्लेटफार्म से कर सकते हैं. इसलिए इनकी लोकप्रियता भी बेहद अधिक बड़ गई हैं.

Top Online Shopping Apps | Best Shopping App

वैसे तो मोबाइल के इस बदलते समय में Android & IOS के अलावा भी कई Operating System पर आधारित मोबाइल हैं. लेकिन Android और IOS कि लोकप्रियता सबसे अधिक हैं. इसलिए ज्यादातर मोबाइल ऐप्स इन्हीं पर आधारित होते हैं.

तो दोस्तों आइए अब हम आपको उन बेहतरीन Shopping Apps के बारे में बतलाते है जहां से आप काफि सस्ते में बेहतरीन कर सकते हैं.

1. Snapdeal: Online Shopping Apps

स्नैपडील एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2010 में हुई थी. यह एक बेवसाइट के अलावा मोबाइल ऐप्स में भी मौजूद हैं. Snapdeal Android & Ios के साथ अन्य सभी प्लेटफार्म में भी मौजूद हैं.

भारत में स्नैपडील सबसे अधिक सामान बेचने वाली कंपनी मानी जाती हैं. इसलिए लोगों को इस पर काफि अधिक विश्वास हैं. यहां पर आपको कपड़े, इलेक्ट्रानिक, होम डैकोरेशन और फैशन आदि से जुड़े हुए सभी तरह के सामन खरीदने को मिलते हैं.

कई त्यौहार व विशेष दिनों में पर Snapdeal कई बेहतरीन ऑफर भी दिए जाते है जिसमे काफि कम किमतों को सामान खरीदा जा सकता हैं. इसे 100 मिलियन से अधिक Download मिल चुके है और अन्य कई ऐप्स कि अपेक्षा 4.5 कि रेटिंग मिली हैं. इसलिए हमने इस लिस्ट में सबसे पहला नाम स्नैपडील का लिया हैं.

2. Flipkart- Online Shopping Apps

Online Shopping Apps

फ्लिप्कार्ट भी भारत कि सबसे पूरानी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल हैं. एक वेबसाइट के तौर पर इसका निर्माण साल 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा कि गई थी. लेकिन यह Online Shopping Apps के रूप में 2 जुलाई 2011 को Google Play Store पर रिलीज हुई थी. तभी से यह Shopping के लिए लोगों का सबसे पसंदा ऐप्स रहा हैं.

Flipkart कि वेबसाइट और ऐप्स पर आप इलेक्ट्रॉनिक सामान​, कपड़े, शूज़ व दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले सभी तरह के सामान खरीद सकते हैं. यहां पर आपको पैमेंट के लिए कई कैश ऑन डिलीवरी और Online Payment सभी तरह के विकल्प मिलते हैं. भारत में Flipkart App हिन्दी, अंग्रेजी, तमिल और तेलुगू भाषा में मौजूद हैं.

3. Amazon India – Shop & Pay

यदि Top Online Shopping Apps कि बात कि जाए तो Amazon App के बिना यह लिस्ट पूरी नहीं हो सकती हैं. अमेज़ॉन एक अमेरिकन कंपनी है जो कि ई-कॉमर्स कि दुनिया में एक बड़ा नाम हैं. वर्तमान में अमेज़ॉन के सीईओ जेफ बेज़ोस है जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं.

Amazon App हिन्दी, अंग्रेजी, चीनी, जर्मन, जापानी और फ्रासीसी भाषाओं में मौजूद हैं. यदि भारत कि बात कि जाए तो अमेज़ॉन ऐप पर यहां Shopping से जुड़े हुए सभी तरह के सामान खरीदें जा सकते हैं. इसके साथ ही इस ऐप पर आप मनी ट्रांसफर​, बिल पेमेंट भी किया जा सकता हैं.

यदि आपको Online Shopping का बेहद अधिक शौक है और आप कम किमतों में अच्छे सामान लेना चाहते है तो आपको यह ऐप जरूर उपयोग करना चाहिए. यह ऐप आपको Android और Ios दोनो Platform पर मिल जाता हैं. Play store पर अमेज़ॉन ऐप के 100 मिलियन से अधिक Download है जो इसकी सफलता कि कहानी बयां करते हैं.

4. Meesho: Online Shopping Apps

Online Shopping कि दुनिया में मीशो बहुत ही कम समय में सबसे ज्यादा सफल होना वाला ऐप माना जाता हैं. जी हां मीशो एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है जिसका निर्माण 2015 में आईआईटी दिल्ली के स्नातकों विदित आत्रे और संजीव बरनवाल के द्वारा किया गया था.

मीशों न सिर्फ एक ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एक अच्छा ऐप है बल्कि यहां पर आप अपने स्वंय के सामान को भी बेच सकते हैं. जिसकी सहायता से आप काफि अच्छी कमाई कर सकते हैं.

वैसे यदि देखा जाए तो Meesho App कि कई विशेषताएं है. लेकिन इसकी सबसे खास बात यह है कि इस पर आपको अन्य Online Shopping Apps कि अपेक्षा बेहद कम किमतों पर सामान मिलते हैं. Meesho पर रोजाना उपयोग में होने वाले कई सामानों कि ऑनलाइन बुकिंग कर उन्हें घर बैठे मगंवा सकते हैं. आपको यहा जानकर हैरानी होगी कि Play Store पर​ सिर्फ 5 साल में मीशो को 100 मिलियन यूजर्स मिल चुके हैं.

5. Myntra – Online Shopping Apps

मिंत्रा कि शुरूआत साल 2007 में एक फैशन ई-कामर्स कंपनी के तौर पर कि गई थी. लेकिन इसका 2014 में Flipkart के द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया था. Myntra को Play Store पर 4.2 कि काफि अच्छी रेटिंग मिली है और इसी के साथ इसे 100 मिलियन से अधिक Download भी मिले हैं. यह मुख्य रूप से एक Shopping App है जिस पर Women, Men​, Kids और Beauty से जुड़े हुए सभी तरह के प्रोड्क्ट मिलते हैं.

मिंत्रा ऐप पर काफि कम किमत में बेहद अच्छे सामान मिलते हैं. जिसकी वजह से लोग यहां से चीजें खरीदना पसंद करते हैं. आपको यह बता दें कि इस ऐप पर 3500 से अधिक ब्रांड के सामान मिलते हैं. जिन्हें आप घर बैठे ऑडर कर प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा मिंत्रा पर कई विशेष त्यौहारों पर भारी छूट के साथ शॉपिंग करने का मौका भी मिलता हैं.

6. AJIO: Online Shopping Apps

भारत कि सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस के द्वारा निर्मित इस ई-कॉमर्स ऐप को 2016 में रिलीज किया गया था. जिस समय जियो ने मोबाइल कि दुनिया में एक नया कदम रखा था. हालांकि अपने शुरूआती दिनों में AJIO ज्यादा सफल नहीं रहा था. लेकिन इन दिनों यह भारत के Top Online Shopping Apps में शामिल हैं.

यहां पर आपको न सिर्फ इंडियन बल्कि विदेशी ब्रांड के प्रोडक्ट भी खरीदने को मिलते हैं. वैसे तो AJIO App पर कई तरह के सामान मिलते है लेकिन इसे खास तौर पर फैशन के लिए जाना जाता हैं. जी हां यहां पुरूष​, महिलाएं और बच्चों के लिए फैशन से जुड़े हुए न​ए प्रोडक्ट बेहद कम दामों में खरीदने को मिलते हैं. इसके साथ ही AJIO कि डिलीवरी भी बेहद अच्छी है यहां भारत के सभी राज्य और शहरों तक कि जाती हैं.

7. Shopsy Shopping App

Shopping App Shopsy इन दिनों बेहद अधिक चर्चा में हैं. क्योंकि इस ऐप पर आप शॉपिंग करने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं. इसे साल 2021 में Flipkart के द्वारा लॉन्च किया गया था. तभी से यह बेहद अधिक चर्चा में रहा हैं. Shopsy पर आप कम से कम कीमत खरीदारी कर सकते है और सामान को अपने दोस्तों व रिस्तेदारों को शेयर कर पैसे भी कमा सकते हैं.

इस ऐप पर आप मोबाइल​, इलेक्ट्रानिक सामान​, शूज और ऐससरीज आदि कई तरह के सामान ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं. यदि आप शॉपिंग के साथ से पैसे कमाना चाहते है तो इसे डाउनलोड करें और सामान को लोगों को शेयर करना होगा. इसके बाद जब कोई भी व्यक्ति आपके शेयर किए ग​ए सामान को खरीदता है तो उसका कुछ प्रतिशत हिस्सा आपको मिलता हैं.

Shopsy कि एक खास बात और यह है कि यहां से ऑर्डर करने पर आपको सिर्फ 7 दिनों में बुकिंग मिल जाती हैं.

8. eBay: Buy & Sell marketplace

ईबे एक अमेरिकन ई-कॉमर्स कंपनी है. यह भारत में शॉपिंग के नजरिए से एक बड़ा नाम हैं. इस ऐप कि शुरूआत साल 2010 में हुई थी और इसके बाद इसे लोगों के द्वारा बेहद अधिक पसंद किया गया था. eBay एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए मौजूद हैं. वही एंड्रॉइड कि बात करें तो Play Store पर इसके 100 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं.

यदि आप लीक से हटकर किसी खास शॉपिंग ऐप कि तलाश में है तो ईबे इस कमी को पूरा करता हैं. eBay पर कई ऑनलाइन सेल कि जाती है जिसमे बेहद कम कीमतों को काफि अच्छे सामान खरीदें जा सकते हैं.

इस ऐप पर आपको घरेलू सामान से लेकर फैशन​, टैक्नोलॉजी, खिलौने और अन्य सभी तरह के सामान मिलते हैं. यहां पर 200 से अधिक कंपनी के ब्रांड 70 प्रतिशत से अधिक डिस्काउंट पर मिलती हैं. इसके साथ ही यह होम डिलीवरी के मामले में भी अन्य कई शॉपिंग ऐप से बेहतर हैं. हालांकि भले ही Play Store पर ईबे कि रेटिंग (3.7) में काफि गिरावट देखने को मिल रही है लेकिन फिर भी लोग इसका जमकर उपयोग कर रहे हैं. यही वजह है कि Best Online Shopping Apps लिस्ट में हमने इसे आठवें नंबर पर रखा हैं.

9. Paytm Mall: E-Gift Card Store

पेटीएम का नाम तो आप सभी लोगों ने सुना होगा जो कि भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग बेवसाइट हैं. जो अपने शुरूआती दिनों में मोबाइल रिचार्ज का कार्य करती थी. इसके बाद उसने फ्लिपकार्ट और अमेज़न कि तरह ई-कॉमर्स के बाजार में कदम रखा. पेटीएम ने ही Paytm Mall ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया जिसके अभी तक 10 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राईबर हो चुके हैं.

Paytm Mall Shopping App पर फैशन​, इलेक्ट्रानिक​, मोबाइल और अन्य कई तरह के सामान खरीदें जा सकते हैं. पेटीएम ने शॉपिंग को ध्यान में रखते हुए विशेष तौर पर पेटीएम मॉल को बनाया हैं. यहां पर 250 से अधिक ब्रांड के फैशन, हेल्थ​, मनोरंजन और ग्रॉसरी के प्रोडक्ट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. यदि पेमेंट कि बात करें यह कैश ऑन डिलीवरी से लेकर सभी बैंकों के क्रेडिट कार्ट, युपीआई और डेबिट कार्ड स्वीकार करता हैं.

यह भी पढ़े-
10 Best Apps For Web series (Free)
20 भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
Top Bike Racing Games For Android
10 अक्षय कुमार के मोटिवेशन कोट्स​
Ranbir Kapoor Upcoming Films
Top 10 Dating apps for android (free)
सफलता के 15 मंत्र | मोटिवेशन कोट्स | Success Tips In Hindi

10. CoutLoot Online Shopping App

साल 2016 में लॉन्च हुए इस ऐप के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं हैं. लेकिन यदि आप शॉपिंग के साथ पैसे भी कमाना चाहते है तो यह एक बेहतरीन ऐप हैं. जी हां इस ऐप के द्वारा आप अपने सामान को लोगों को बेच सकते है और घर बैठे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. CoutLoot App पर आपको अच्छी क्वालिटी के सामान बहुत ही अच्छे दाम में मिलते हैं.

यदि आप इस ऐप पर शॉपिंग के साथ अपना प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको यहां पर लॉगइन करना होता हैं. इसके बाद अपने सामान कि फोटो, कीमत और कुछ सामान्य जानकारी देनी होती हैं. इसके बाद आपको अपने सामान कि लिंक​ Facebook और WhatsApp पर शेयर भी कर सकते हैं. CoutLoot पर अपना सामान बेचना बिल्कुल फ़्री है.

CoutLoot App को Google Play Store पर 4.4 कि बेहतरीन रेटिंग के साथ 10 मिलियन से लोगों ने Download किया हैं.

दोस्तों यदि आप लोगों को हमारी यह जानकारी Top10 Online Shopping Apps अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. इसी तरह कि टैक्नोलॉजी, मनोरंजन​, सेहत और यात्रा से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी के हमारी बेवसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 163 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button