Top 10 Highest Grossjng Marathi Movies in All Time

आज हम आपको Highest Grossjng Marathi Movies के बारे में बता रहे है जिन्हें दर्शकों ने बेहद पसंद किया हैं. मराठी सिनेमा का भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बेहद अहम योगदान हैं. क्योंकि यदि देखा जाएं तो फिल्मों कि शुरूआत मराठी भाषा से ही हुई थी. तब से लेकर अभी तक लीक से हटकर कई महान फिल्में बनी है जिन्हें दुनियाभर के लोगों ने सराहा हैं.

हिन्दी भाषा कि बड़ती लोकप्रियता कि वजह से मराठी फिल्मों का दायरा कुछ कम होता गया हैं. लेकिन आज भी हर साल मराठी में कई जबरदस्त फिल्में बनती है जो महाराष्ट्र के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी काफि पसंद कि जाती हैं.

Highest Grossjng Marathi Movies

मराठी सिनेमा कि सबसे खास बात यह है कि वहां पर सार्थक फिल्में बनाने पर जोर दिया जाता हैं. शायद यही वजह है कि ये फिल्में काफि सीमित बजट में होती हैं. इसलिए बाक्स ऑफिस पर भी अपेक्षित कलेक्शन नहीं कर पाती हैं. लेकिन कुछ कमर्सिल फिल्मों ने इस परंपरा को तोड़कर कई हिट फिल्में हैं. जिन्होंने काफि अच्छी कमाई कि हैं.

हम आपको कुछ ऐसी ही सबसे अधिक कमाई करने वाली मराठी फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें दर्शकों ने बेहद पसंद किया हैं. तो आइए जानते है इन Highest Grossjng Marathi Moviess के बारे में जिन्होंने बाक्स आफिस पर राज किया हैं.

1. Sairat

नागराज मंजुले के द्वारा निर्देशित इस फिल्म को साल 2016 में रिलीज किया गया था. यह एक रोमांटिक फिल्म है जिसमे रिंकु राजगुरू और आकाश तोसर ने मुख्य भुमिका निभाई थी. यह इस साल रिलीज हुई मराठी सिनेमा कि सबसे बड़ी ब्लाकबस्टर फिल्म साबित रही थी. लव स्टोरी पर आधारित इस फिल्म को लोगों ने इसकी विशेष कहानी और दमदार अभिनय कि वजह से काफि पसंद किया था. इसलिए इस फिल्म ने मराठी भाषा में कई फिल्मों का रिकार्ड तोड़ते हुए जबरद्स्त कमाई कि थी.

जी हा आपको यह जानकार हैरानी होगी कि सिर्फ 4 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने बाक्स आफिस पर 110 करोड़ का कलेक्शन किया था. यह नागराज मंजुले के निर्देशन में बनी सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी जाती हैं.

>कन्नड़ भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में

>10 बाइक रेसिंग गेम​

>20 All Time Blockbuster Telugu Films

2. Sachin: A Billion Dreams

मशहूर ब्रिटिशियन निर्देशक जेम्स एर्स्किन के द्वारा निर्देशत इस फिल्म को मराठी, हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में 26 मई 2017 को रिलीज किया गया था. यह स्पोर्ट पर आधारित एक बायोग्राफिकल मंनोरंजन फिल्म है सचिन तेन्दुल्कर​, महेन्द्र सिंह धोनी और विरेन्द्र सहवाग नजर आए थे. यह एक डाक्युमेंट्री फिल्म थी जिसने सिनेमाघर में बेहतर प्रदर्शन किया था.

यदि हम इस फिल्म के सभी वर्जन के कलेक्शन कि बात करें तो इसने 76 करोड़ का बिजनेस किया था. साल 2017 कि सबसे चर्चित फिल्मों कि बात कि जाए तो एक नाम “सचिन​: द बिलिनियर्स ड्रीम्स” का भी आता हैं.

3. Natsamrat

यदि Highest Grossjng Marathi Movies कि बात कि जाए तो नटसम्राट का अपना एक अलग ही स्थान हैं. क्योंकि यह एक सार्थक फिल्म है जो अपनी जिसे अपनी कहानी, किरदारों और लाजबाव अभिनय के लिए जाना जाता हैं. मुख्य रूप से मराठी भाषा में बनी इस फिल्म का निर्देशन महेज मांजरेकर ने किया है. इस फिल्म में नाना पाटेकर के साथ मेधा मांजरेकर​, विक्रम गोखले और सुनिल बार्वे जैसे कई मंझे हुए कलाकार नजर आए थे.

नाना पाटेकर को इस फिल्म में अपने उम्दा अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेता के जी सिनेमा अवार्ड से सम्मानित किया गया था. यदि फिल्म कि सफलता कि बात करें तो इसने सिनेमाघरों में 48 करोड़ का बिजनेस किया था.

4. Lai Bhaari

रितेश देशमुख के निर्माण और निशिकांत कामत के निर्देशन में बनी यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म हैं. जिसमे रितेश देशमुख, राधिका आप्टे और शरद केलकर ने किरदार निभाया था. फिल्म में रितेश ने माऊली का बहुत ही दमदार किरदार निभाया था जिसे दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं. साल 2014 में रिलीज हुई यह फिल्म इस साल काफि चर्चा में रही थी.

फिल्म में रितेश देशमुख को अपने शानदार अभिनय के लिए मराठी अभिनेता के सर्वश्रेष्ट पुरूस्कार से सम्मानित किया गया था. आपको बता दे कि 8 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में 40 करोड़ कि कमाई कि थी. यह मराठी भाषा में बनी रितेश देशमुख कि सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल मानी जाती हैं.

यह भी पढ़े
शाहरूख खान की आने वाली बड़ी फिल्में
10 अक्षय कुमार​ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में|
मलयालम भाषा की 10 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में ​
सफलता के 15 मंत्र | मोटिवेशन कोट्स |
Top 10 Free Social Apps
खंडवा के 8 दर्शनिय स्थल और मौज मस्ती करने की शानदार​ जगह​
Top 10 Free Photo Editor Apps
प्राण और आंगरिक वायु क्या हैं? कैसे इनका उपयोग करें

5. Timepass

मराठी फिल्मों कि अपनी एक अलग ही पहचान हैं. क्योंकि ये ज्यादातर आम इंसान के जीवन के ईर्द गिर्द नजर आती हैं. ऐसी ही एक बेहतरीन फिल्म टाइमपास हैं. यह फिल्म एक आम इंसान के जीवन पर आधारित है जिसका लेखन और निर्देशन रवि जाधव ने किया हैं. इस फिल्म में प्रथमेश परबो, केतकी माटेगांवकर और भूषण प्रधान जैसे बेहतरीन एक्टर नजर आए थे. मनोरंजन से भरपूर इस फिल्म के कलेक्शन कि बात करें तो आपको बता दें कि सिर्फ 2 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड में 33 करोड़ कि कमाई थी.

Highest Grossjng Marathi Movies

No. Highest Grossing Marathi FilmsBox Office Collection
1.Sairat110 Cr
2.Sachin: A Billion Dreams76 Cr
3.Natsamrat48 Cr
4.Katyar Kalijat Ghusali40 Cr
5.Timepass-240 Cr
6.Lai Bhaari40 Cr
7.Timepass33 Cr
8.Duniyadari30 Cr
9.Me Shivajiraje Bhosale Boltoy25 Cr
10.Ventilator25 Cr

नमस्कार दोस्तों यदि आपको हमारा यह आर्टिकल Top 10 Highest Grossjng Marathi Movies in All Time अच्छा लगा हैं तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. मनोरंजन​, टैक्नोलॉजी, यात्रा और मोटिवेशन कोट्स से जुड़ी हुई नई जानकारी के लिए हमारी बेवसाइट पड़ते रहिए.

(Visited 772 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *