कार्तिक आर्यन की सफलता के ये 7 ‘राज​’| Success Tips Of Kartik Aaryan

एक गैर फिल्मी परिवार से आकर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता कार्तिक आर्यन आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. उन्होंने अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर भारतीय सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. इसलिए आज हर दर्शक कार्तिक आर्यन की सफलता के राज या Success Tips of kartik Aaryan जानना चाहते हैं.

हर इंसान की सफलता के कुछ राज होते हैं जिनका वे अनुसरण करते हैं. कार्तिक आर्यन भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं जिनकी सफलता के कुछ खास राज हैं. हम आप लोगों को आज कार्तिक आर्यन के ऐसे ही सफलता के राज बता रहे हैं जिनको अपना कर आप भी अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

कार्तिक आर्यन अभिनय के तौर पर अपने करियर की शुरुआत 2011 में रिलीज हुई फिल्म “प्यार का पंचनामा” से की थी. इस फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और दिन प्रतिदिन अपने आप को एक बेहतर मुकाम पर ले गए है.

1. “ज्यादा मेहनत करें”

कार्तिक आर्यन का यह मानना है कि किसी भी कार्य को सफल बनाने के लिए ज्यादा मेहनत की आवश्यकता होती है. कोई भी कार्य व लक्ष्य इतना मुश्किल या कठिन नहीं हो सकता है कि, आप उसे हासिल नहीं कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है.

ज्यादा से ज्यादा मेहनत करके आप कठिन से कठिन कार्य पर विजय प्राप्त कर सकते हैं. कार्तिक आर्यन ने भी अपनी पहली फिल्म प्यार का पंचनामा के बाद बॉलीवुड में जमने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत की और आज वह एक बेहतरीन मुकाम पर हैं. एक इंटरव्यू के दौरान कार्तिक आर्यन ने खुद यह कहा था कि, वह आज फिल्म इंडस्ट्री में जिस मुकाम पर है उसके लिए उन्होंने काफी अधिक मेहनत की है.

2. “अपने लीडर को फॉलो करें”

जिस तरह एक विद्यार्थी के जीवन में उसके शिक्षक का बेहद अधिक महत्व होता है. ठीक उसी तरह हर व्यक्ति का अपने कार्य क्षेत्र में उसके लीडर का बेहद अधिक महत्व होता है. लीडर के पास ज्ञान और बेहद अनुभव होता है. इसलिए किसी भी परिस्थिति में अपने लीडर का साथ न छोड़े और हमेशा उसी को फॉलो करते रहे. क्योंकि वही आपको सफलता की नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएगा.

कार्तिक आर्यन ने भी अपने करियर में कई निर्देशकों के साथ काम किया है और उनका हमेशा से यह सिद्धांत रहा है कि, वह अपने निर्देशक को फॉलो करें.

उन्होंने अभी तक किसी भी निर्देशक के काम में हस्तक्षेप नहीं किया है. कार्तिक आर्यन यह जानते हैं कि जब कोई फिल्म का निर्देशन करता है तो वह उसके हर एक किरदार, कहानी और पृष्ठभूमि पर गहनता से अध्ययन करता है. इसलिए वह किसी भी लीडर का विरोध नहीं करते और हमेशा उनके अनुसार कार्य करते हैं.

3. “हर परिस्थिति में जीवन का आनंद लें”

यह फल सफा तो हर व्यक्ति की का होना चाहिए कि वह अपने जीवन की हर परिस्थिति को आनंद और उत्साह से जिए. ऐसा नहीं है कि हर व्यक्ति के जीवन में उतार चढ़ाव नहीं आता है. लेकिन इन सभी के बावजूद उसे अपने जीवन की हर परिस्थिति में आशावादी रहना चाहिए और आनंद से जीना चाहिए. कार्तिक आर्यन के जीवन में भी ऐसी कई परिस्थितियां आई की उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई थी.

लेकिन वे कभी भी निराश नहीं हुए और अपने जीवन की हर परिस्थिति को आनंद से लिया है. वे सुख और दुख को जीवन का हिस्सा मानते हैं और कहते हैं कि यह हर इंसान के जीवन का हिस्सा है. परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि हम हार से विचलित होकर अपने जीवन को आनंद से जीना छोड़ दें.

इसलिए चाहे परिस्थिति कैसी भी हो हर व्यक्ति को अपना जीवन प्रतिदिन आनंद से जीना चाहिए.

4. “टीम बनाकर कार्य करें”

यह कहावत तो आप लोगों ने शायद सुनी होगी कि अकेली लकड़ी को तोड़ आना बेहद आसान है, लेकिन लकड़ियों के बंडल को तोड़ना बेहद मुश्किल काम है. ठीक उसी तरह टीम बनाकर कार्य करने से मुश्किल से मुश्किल कार्य बेहद आसानी से हो जाता है.

एक बेहतरीन टीम बनाकर कार्य करना अच्छे इंसान की पहचान होती है. कार्तिक आर्यन भी जब से फिल्म इंडस्ट्री में आए हैं, उन्होंने इस बात का हमेशा से पालन किया है. क्योंकि वे यह अच्छे से जानते हैं कि एक बेहतरीन फिल्म बनाना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं है. एक महान फिल्म हमेशा बेहतरीन टीम वर्क के द्वारा ही बनाना संभव है.

टीम बनाकर कार्य करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि, टीम के हर व्यक्ति में एक अलग प्रतिभा होती हैं. जब इतनी प्रतिभाएं एक साथ मिलकर किसी काम में शामिल होती है तो उस कार्य का परिणाम हमेशा अच्छा ही होता हैं.

6. “सफलता के लिए शार्टकट न लें”

आप लोगों ने अक्सर ऐसा देखा होगा कि, कुछ लोग जल्दी से जल्दी सफलता प्राप्त करने के लिए या तो किसी गलत रास्ते का उपयोग करते हैं या फिर ऐसे रास्ते का चयन कर लेते हैं,जो उन्हें बहुत ही कम समय में सफलता दिलाता है. लेकिन यह शॉर्टकट वर्तमान में तो उन्हें सफलता दिला देता है, लेकिन भविष्य में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

अभिनेता कार्तिक आर्यन भी शॉर्टकट से मिलने वाली सफलता पर विश्वास नहीं करते हैं. उनका ऐसा मानना है कि, जो सफलता शॉर्टकट से जितनी जल्दी मिलती है वह उतनी ही जल्दी चली भी जाती है.

इसलिए यदि आप अपनी सफलता को लंबे समय तक कायम रखना चाहते हैं तो,अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ना तो किसी शॉर्टकट का उपयोग करें और ना ही गलत रास्ते पर जाएं.

यह भी पढ़े
ऋतिक रोशन की आने वाली 4 धाकड़ फिल्में|
20 हॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में
Best 10 Short Video Mobile Apps For Android (free)
10+ एलोन मस्क के सफलता के नियम​
अमरनाथ कैसे जाएं और घूमने की अच्छी जगह​
10 अक्षय कुमार के मोटिवेशन कोट्स​
Top 10 Dating apps for android (free)

7. “अच्छे समय के आने का इंतजार न करें”

कई बार ऐसा होता है कि लोग किसी भी कार्य को करने के लिए अच्छे समय के आने का इंतजार करते हैं. लेकिन सच कहा जाए तो अच्छा समय कभी भी नहीं आता,आपका वर्तमान ही आपका सबसे अच्छा समय होता है.

कार्तिक आर्यन बताते हैं कि उन्होंने अपने करियर में अभी तक कभी भी अच्छे समय का इंतजार नहीं किया. वे हमेशा अपने कार्य को मेहनत और लगन से करने पर विश्वास रखते हैं. दरअसल अच्छे समय का इंतजार में अच्छा समय हाथ से निकल जाता है. कार्तिक आर्यन ने अपने करियर में हिट और फ्लॉप सभी तरह की फिल्में दी है.

यदि वे सिर्फ अच्छी फिल्मों के इंतजार में रहते हैं तो उनकी प्रतिभा का दोहन नहीं हो पाता और वे आज कितने अच्छे मुकाम पर नहीं पहुंच पाते हैं. इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में अच्छे समय का इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि जो भी काम है उसे वर्तमान में ही करना चाहिए.

दोस्तों यदि आपको हमारा यह कंटेंट कार्तिक आर्यन की सफलता के ये 7 ‘राज​’/Success Tips Of Kartik Aaryan अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. मोटिवेशन​, मनोरंजन​, यात्रा और टैक्नोलॉजी के जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी के लिए हमरी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 189 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button