Best 11 Manali Tourist Places | मनाली के खूबसूरत पर्यटन स्थल​

जब भी कोई व्यक्ति मनाली घूमने के लिए जाता है तो उसके मन में सबसे पहला सवाल यही होता है कि Tourist Places in Manali या मनाली में घूमने की खूबसूरत जगह कौन कौन सी है. मनाली भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में शामिल है. लेकिन पर्यटन स्थल के अलावा यह विश्व भर में हनीमून मनाने के लिए भी जाना जाता है.

जी हां मनाली हनीमून मनाने के लिए भारत के युवाओं की पहली पसंद है. यही वजह है कि मनाली में अन्य पर्यटकों की अपेक्षा हनीमून पर आने वाले कपल से ज्यादा दिखाई देते हैं. यहां की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां पर आप बरसात, गर्मी और सर्दी किसी भी मौसम में जा सकते हैं.

लेकिन बहुत से पर्यटक ऐसे होते हैं जिन्हें आसमान से गिरती हुई बर्फ देखना बेहद पसंद होता है. इसलिए वे यहां पर सर्दियों के मौसम में जाना पसंद करते हैं. आप यहां पर किसी भी मौसम में घूमने के लिए जाएं, हम आपको यहां की कुछ बेहतरीन जगह के बारे में बता रहे हैं जो सभी मौसम में घूमने के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है.

Manali Tourist Places Search Other Keyword

  • kullu manali
  • manali trip
  • white musk resort manali
  • manali himachal pradesh
  • manali tour package
  • places to visit in manali
  • solang valley manali
  • manali resort
  • shimla to manali
  • mall road manali

मनाली में घूमने की खूबसूरत जगह| Best Tourist Places in Manali

जानकारी के लिए हम आप लोगों को यह बता दे कि मनाली हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन है जो दुनिया भर में अपनी अपार सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. मनाली हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से करीब 250 किलोमीटर की दूरी पर हिमालय की पहाड़ियों पर मौजूद हैं.

मनाली वैसे तो एक हिल​ स्टेशन है और यही वजह है कि यहां पर देखने के लिए विशेष तौर पर खूबसूरत पर्वत और वादियां हैं. लेकिन इनके अलावा मनाली का भारत के इतिहास और धर्म से भी बेहद गहरा संबंध रहा है. इसलिए मनाली में खूबसूरत पर्वत और पहाड़ों के अलावा ऐसे कई धार्मिक स्थान है जो बेहद प्रसिद्ध हैं.

तो आइए दोस्तों जानते हैं Best Tourist Places in Manali या मनाली के खूबसूरत पर्यटन स्थल​ के बारे में, जो यहां की विशेष पहचान भी है.

1. द मॉल रोड़​ – Manali Visiting Places

यदि आप लोगों को घूमने फिरने का बहुत अधिक शौक है और आप कुछ हिल​ स्टेशन पर गए होंगे तो आपने Mall Road का नाम जरूर सुना होगा. दरअसल Mall Road उस जगह को कहा जाता है जहां पर खरीदारी करने के लिए दुकानें, भोजन करने के लिए छोटे-मोटे रेस्तरां और ठहरने के लिए होटल होती है.

जिस तरह शिमला और मसूरी में घूमने के लिए Mall Road है ठीक उसी तरह मनाली में भी मॉल रोड़ है जो बेहद पसंदीदा जगह है. मनाली के Mall Road पर दोनों तरफ ठहरने के लिए होटल, खरीदारी के लिए दुकानें और खाना खाने के लिए कई अच्छे भोजनालय मौजूद है.

शाम के समय मॉल रोड़ पर लोगों की खचाखच भीड़ देखने को मिलती है और कुछ खास मौकों पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें अधिक मात्रा में लोग शामिल होते हैं. सच कहूं तो मनाली का Mall Road है वह इंटरटेनमेंट जगह है जहां पर कोई भी व्यक्ति बोरियत का अनुभव नहीं करता हैं.

इसलिए यदि आप मनाली जाते हैं तो आपको यहां पर घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए या फिर यहां की होटल में जरूर ठहरना चाहिए.

2. हिडिम्बा देवी मंदिर​ – Manali Places to Visit

Tourist Places in Manali

जैसा कि हमने आपको कहा था कि Manali Tourist Places के अलावा धार्मिक और ऐतिहासिक नजरिए से भी भारत में बेहद महत्वपूर्ण हैं. हिडिंबा देवी का मंदिर इन्हीं सब कमियों को पूरा करता है. यहां मंदिर मनाली के द मॉल रोड़ से कुछ ही दूरी पर एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थापित है.

हिडिंबा देवी का वर्णन महाभारत काल में पांडव पुत्र भीम की पत्नी के रूप में मिलता है. पैगोड़ा शैली में बने हुए इस मंदिर का निर्माण करीब 500 साल पहले राजा बहादुर शाह ने किया था. मंदिर देखने में अत्यंत सुंदर है और यही विशेष पहचान भी है. हिडिंबा देवी के मंदिर के आसपास देवदार के ऊंचे ऊंचे पेड़ लगे हुए हैं जिसकी वजह से यहां का नजारा बेहद मनोरम लगता है.

गर्मी के दिनों में जहां हिडिंबा देवी के मंदिर के आसपास हरियाली नजर आती है तो वहीं पर सर्दी के दिनों में दूर दूर तक बर्फ ही नजर आती है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि सफेद चादर बिछा दी गई है. इस मंदिर की खूबसूरती और यहां की लोकप्रियता का आलम यह है कि जो भी पर्यटक मनाली घूमने के लिए जाता है वह एक बार यहां जरूर आता है.

3. रोहतांग दर्रा – Tourist Places in Manali

वो ऐसा कहां जाता हैं ना कि, यदि आगरा गए और ताजमहल ना देखा तो क्या खाक आगरा गए भाई. ठीक उसी तरह मनाली जाने वाले पर्यटक यदि रोहतांग दर्रा ना जाए तो उनकी इस यात्रा अभी अधूरी है. रोहतांग दर्रा मनाली से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर लेह लद्दाख मार्ग पर है.

यहां पर जाने के लिए मनाली से दिन में किसी भी समय टैक्सी मिल जाती है. यहां पर आप लोगों को 12 महीने बर्फ से ढके हुए पहाड़ और प्रकृति का अत्यंत मनोरम नजारा देखने को मिलता है. सर्दियों के दिनों में रोहतांग दर्रा से लेकर लेह तक बर्फ़ बेहद अधिक गिरती है जिसकी वजह से इस मौसम में यहां पर जाना संभव नहीं है.

लेकिन यदि आप मनाली दिसंबर के महीने में जाते हैं तो बर्फ गिरने के शुरुआती दिनों में आप यहां पर जा सकते हैं. इसके अलावा यदि आप रोहतांग दर्रा जाना चाहते हैं तो आप लोगों को खासकर गर्मी के दिनों में जाना चाहिए.

गर्मी के दिनों में भी यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ों की वजह से बेहद ठंडी होती है यहां का मौसम भी आशिकाना होता है. यही वजह है कि हनीमून पर जाने वाले कपल या दोस्तों का ग्रुप रोहतांग दर्रा जाना अधिक पसंद करते हैं.

4. सोलंग नाला – Places Near Manali

Manali hill station से करीब 14 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद सोलंग नाला को सोलंग नुल्लाह के नाम से भी जाना जाता है. सोलंग नाला को विशेष तौर पर यहां मौजूद 300 फीट ऊंची स्की लिफ्ट के लिए जाना जाता है.

स्की लिफ्ट के Adventure का आनंद उठाने के लिए पर्यटक दूर-दूर से यहां पर आना पसंद करते हैं. इसके अलावा यहां आप लोगों को ग्लेशियर और बर्फ से लदे हुए मनमोहक पहाड़ों और वादियों की खूबसूरती देखने को मिलती है.

साल 2021 में जब मैं पहली बार अपनी मनाली यात्रा के दौरान यहां पर गया था तो जहां की सुंदरता ने मुझे मोह लिया था. सोलंग नाला से कुछ ही दूरी पर जगतसुख नाम का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो देखने योग्य है. इस जगह को मनाली की प्रारंभिक राजधानी के तौर पर जाना जाता है.

5. वशिष्ठ कुण्ड

मनाली के The Mall Road से करीब 4 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद वशिष्ट कुंड शहर में धर्म और आस्था का एक बेहद बार केंद्र माना जाता है. ऐतिहासिक रूप से यहां पर पत्थरों से बने हुए दो प्राचीन मंदिर देखने को मिलते हैं. इनमें से एक मंदिर भगवान श्रीराम को दूसरा मंदिर ऋषि वशिष्ठ जी को समर्पित है.

इन मंदिरों की एक विशेषता और यह है कि ये एक दूसरे के विपरीत दिशा में है. धर्म और आस्था पर विश्वास रखने वाले पर्यटक ही नहीं बल्कि ऐतिहासिक विषयों में रूचि रखने वाले लोग भी यहां पर आना पसंद करते हैं. मनाली के वशिष्ट गांव में मौजूद इस वशिष्ठ मंदिर के निकट है गर्म पानी का एक झरना है जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि, इस पानी से स्नान करने से सारे रोगों से मुक्ति मिलती है.

लगभग 4000 साल से भी अधिक पुराना यह मंदिर मनाली की शान मनाया जाता है. इसलिए आप मना नहीं जाते हैं तो आपको एक बार जरूर यहां पर जाना चाहिए.

6. बौद्ध मठ

हम आप लोगों को बता दें कि बौद्ध मठ की अपनी एक अलग ही विशेषता होती है. बौद्ध मठ सिर्फ मनाली ही नहीं बल्कि लेह लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे सभी जगह के देखने योग्य हैं. लेकिन यदि आप मनाली जाते हैं तो यहां का प्रसिद्ध बौद्ध मठ गोधन थेकचोकलिंग आप लोगों को जरूर देखना चाहिए.

यह मठ मनाली में बेहद प्रसिद्ध है और यही वजह है कि यहां पर दूर-दूर से आए हुए शरनार्थी बसे हुए हैं. गोधन थेकचोकलिंग मठ का निर्माण करीब 1969 के आसपास में तिब्बत से आए हुए शरणार्थियों ने बनवाया था. यह मठ मुख्य रूप से बौद्ध धर्म को समर्पित है और इसलिए इनमें उनकी धर्म और संस्कृति की झलक को साफ देखा जा सकता है.

शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय निकालकर लोग शांति की तलाश में इन मठ पर आते हैं. यहां का शांत वातावरण और आस्था का अदभुत संगम स्वयं को ढूंढने में मदद करता है.

7. मनु मंदिर – Manali visiting places

यदि आप हिंदू धर्म और संस्कृति में थोड़ी बहुत रूचि रखते हैं तो शायद आप लोगों को पता होगा कि मनु कौन है. यदि नहीं जानते तो हम आप लोगों को बता दें कि पुराणों के अनुसार मनु को संसार का पहला मानव माना जाता है.

मनु के कोई माता-पिता नहीं थे उनका जन्म स्वयं ही हुआ था और इसलिए उन्हें स्वंयभुव मनु भी कहां जाता है. मनाली से कुछ ही दूरी पर स्थित यह मंदिर है जो संत मनु को समर्पित है. ऐसा कहा जाता है कि यहां पर आकर संत मनु ने ध्यान और तप किया था.

यही वजह है कि इस जगह पर उनके इस मंदिर का निर्माण किया गया है. हालांकि इस मंदिर तक पहुंचने का रास्ता बेहद दुर्गम है लेकिन फिर भी यहां की लोकप्रियता को देखते हुए पर्यटक इस मंदिर पर जरूर जाते हैं.

8. ओल्ड मनाली

अब हम आप लोगों को places near manali में शामिल उस खास जगह के बारे में बता रहे हैं जो शहर की ऐतिहासिक और प्राचीनता का प्रमाण है. जी हां दरअसल हम ओल्ड मनाली की बात कर रहे हैं, जो मुख्य मनाली से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर दिशा में है.

ओल्ड मनाली को यहां के ऐतिहासिक शैली में बने हुए गेस्ट हाउस और फूलों व स्वादिष्ट फलों से लदे हुए बगीचों के रूप में जाना जाता है. सच कहूं तो ओल्ड मनाली वह खास जगह है जो आप लोगों को परी कथाओं की तरह लगती है. ओल्ड मनाली में आप लोगों को मनालीगढ़ का किला देखने को मिलता है.

हालांकि यह किला रखरखाव के अभाव में काफी क्षतिग्रस्त हो चुका है लेकिन फिर भी ऐतिहासिक चीजों में रूचि रखने वाले पर्यटक यहां पर आते हैं. मनालीगढ़ किला एक छोटी सी पहाड़ी पर है जिसके आसपास हमेशा हरा-भरा और शांत वातावरण नजर आता है जो लोगों को अपनी और आकर्षित करता है.

9. मणिकरण – Manali tourism

भारत में ऐसे कई धार्मिक स्थान है जो विशेष तौर पर अपने चमत्कार के लिए प्रसिद्ध माने जाते हैं. मनाली में स्थित मणिकरण भी हिंदू धर्म से जुड़ा हुआ एक ऐसा ही चमत्कारिक धार्मिक स्थान है. मनाली की पहाड़ियों पर लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर मणिकरण में ऐसा ही एक प्राचीनतम गरम पानी का झरना है.

लोकमत के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि इस झरने में भगवान शिव की पत्नी पार्वती के कर्णफूल यहां पर खो गए थे. तभी से इस झरने का पानी बेहद अधिक गर्म होता है. आप लोगों को यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि इस झरने का पानी इतना अधिक गर्म होता है कि इसमें चावल, दाल और अन्य प्रकार की सब्जियों को उबाली जा सकता है.

मणिकरण के इस झरने की चमत्कारिक शक्ति को देखने के लिए ही भक्त और पर्यटक दूर-दूर से यहां पर आते हैं. यदि आप भी आस्था और धर्म पर विश्वास रखते हैं तो आप लोगों को यहां पर अवश्य जाना चाहिए.

10. अर्जुन गुफा – Manali visiting places

मनाली के बस स्टेशन से करीब 20 से 21 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ों पर मौजूद अर्जुन गुफा का संबंधित महाभारत काल के पांडव पुत्र अर्जुन से हैं. कुछ पौराणिक कथाओं में इस बात का उल्लेख मिलता है कि, पांडवों के 12 वर्ष के वनवास के दौरान अर्जुन ने इस गुफा में तपस्या की थी.

अर्जुन की तपस्या से प्रसन्न होकर इंद्रदेव ने उन्हें यहीं पर पशुपति अस्त्र प्रदान किया था. अर्जुन गुफा के अलावा भी यहां का प्राकृतिक सौंदर्य देखने योग्य है. गुफा के निकट ही पहाड़ों से बहता हुआ झरना यहां की सुंदरता में चार चांद लगाता है.

पत्थरों से बनी हुई इस गुफा के आसपास देवदार और चीड़ के ऊंचे ऊंचे पेड़ व घने जंगल हैं जो सुकून शांति के कुछ पल बिताने के लिए बेहद शानदार हैं. मनाली से अर्जुन गुफा तक जाने के लिए आप लोगों को कार व टैक्सी सभी तरह के साधन दिन में किसी भी समय मिल जाते हैं.

यह भी पढ़े
Best 10 Personal Loans Apps For Android
मनाली कैसे जाएं और कब जाएं, पूर्ण जानकारी
अमरनाथ कैसे जाएं और घूमने की अच्छी जगह​
शिमला में घूमने की 12 पसंदीदा जगह​
Best 10 Short Video Mobile Apps For Android (free)
11 मोटिवेशन टिप्स हिन्दी में
केदारनाथ में घूमने की 5 अच्छी जगह​

Top 10 Car Racing Games For Android

11. व्यास कुंड

दोस्तों यदि आप प्रकृति की सुंदरता और ट्रैकिंग के प्यासे हैं तो मैं आप लोगों को अब एक बेहतरीन जगह के बारे में बता रहा हूं जो इन सभी कमियों को पूरा करती है. हम बात कर रहे हैं व्यास कुंड की जो मनाली से 20 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ों के बीचो बीच मौजूद है.

यहां पर जाने के लिए आप लोगों को पैदल ट्रैकिंग करना होता है जो सफर एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है. व्यास कुंड मनाली में बहने वाली व्यास नदी का जल स्रोत माना जाता है.

इस कुंड का पानी इतना स्वस्थ और शीतल होता है कि यदि आप इसमें अपनी उंगलियां भी डालते है तो वह ठंडी पड़ जाती है. यह पहाड़ों के बीच बना हुआ एक विशाल कुंड है जिसके आसपास पेड़ पौधे या वनस्पतियां दिखाई नहीं देती है बल्कि सिर्फ ग्लेशियर से लदे हुए पहाड़ ही दिखाई देते हैं.

यदि आप में ट्रैकिंग के प्रति दीवानगी है और मनाली जाते हैं तो आपको प्यास कुंड जरूर जाना चाहिए. मनाली से व्यास कुंड का सफर आपकी जिंदगी बदल सकता है.

मजा तो रास्ते का है मंजिल में क्या रखा है……

People Also Ask?

मनाली कहां है?

हिमाचल प्रदेश में

Best Month to Visit Manali | मनाली कब जाये?

यदि आप बर्फ़ देखने के लिए मनाली जाना चाहते है तो दिसम्बर के अंतिम सप्ताह के बाद से फरवरी के बीच जाये. नहीं तो वैसे आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं.

मनाली के लिए ट्रेन​

चुंकि मनाली एक हिल स्टेशन है और इसलिए यहां पर जाने के लिए कोई ट्रेन नहीं मिलती हैं. मनाली का नजदीकि रेलवे स्टेशन चंढ़ीगड़ है जो करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर हैं.

मनाली में बर्फबारी कब होती हैं?

दिसम्बर से फरवरी के बीच​

मनाली जाने में कितना खर्चा आता हैं?

यदि आप मनाली में 2 से 3 दिन गुजारना चाहते है तो, दिल्ली से मनाली जाने में 10 से 12 हजार रूपये एक व्यक्ति का

मनाली क्यों प्रसिद्ध हैं?

हनीमून मनाने और बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध हैं.

यदि आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल Best 11 Tourist Places in Manali | मनाली के खूबसूरत पर्यटन स्थल​ अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. यात्रा, टैक्नोलॉजी, मोटिवेशक कोट्स और सेहत जुड़ी रोचक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 713 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *