Best 12 Motivational Books in Hindi – जो आपकी लाइफ बदल देंगी

Motivational Books in Hindi, आज की भागमभाग भरी जिंदगी में हम सबको कभी न कभी डौन पड़ता है। इन चुनौतियों और मुश्किलों का सामना करते समय, मोटिवेशन और सकारात्मकता की आवश्यकता होती है। इसलिए, हमने आपके लिए 12 मोटिवेशनल किताबों की सूची तैयार की है जो आपकी आत्मा को प्रेरित करेंगी और आपकी जिंदगी को सकारात्मक दिशा में मोड़ने में मदद करेंगी।

Why Motivational Books To Read Are Important

आपकी जिंदगी में सफलता पाने के लिए मोटिवेशन अत्यंत महत्वपूर्ण है। Motivational Books आपको नई सोचने के तरीके सिखाती हैं और आपके सकारात्मक विचारों को प्रोत्साहित करती हैं। ये किताबें आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करती हैं और आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।

List Of Best Motivational Books in Hindi

1.You Can Win (जीत आपकी)

“You Can Win” एक प्रेरणादायक किताब है जिसे शिव खेड़ा द्वारा लिखा गया था। यह किताब व्यक्तिगत विकास और सफलता पाने के मूल मंत्रों को साझा करती है जो आपको आपके लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सकते हैं। किताब में व्यक्ति के मानसिकता, काम की भावना, सकारात्मकता, लक्ष्यों के प्रति क्रियाशीलता, समय प्रबंधन और संघर्षों को पार करने के उपायों पर बातचीत की गई है।

इस किताब में शिव खेड़ा ने अपने अनुभवों को साझा किया है और उन्होंने उन महत्वपूर्ण सिखाने वाले मोमेंट्स को साझा किया जब उन्होंने स्वयं को पारिस्थितिकियों से कैसे बाहर निकाला और सफलता की ओर आगे बढ़ने के तरीकों को समझने में कैसे मदद की।

“आप जीत सकते हैं” किताब उन लोगों के लिए एक उत्तम स्रोत है जो सफलता की दिशा में अग्रसर होना चाहते हैं और अपने जीवन को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखना चाहते हैं। यह किताब आपको उत्साहित करेगी और आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

2.सकारात्मक सोच की शक्ति (Sakaratmak Soch ki Shakti)

motivational books in hindi

“सकारात्मक सोच की शक्ति” एक प्रेरणादायक किताब है जो व्यक्तिगत और पेशेवर विकास में सकारात्मक सोच की महत्वपूर्णता पर ध्यान केंद्रित करती है। इस किताब में लेखक ने सोच के महत्व को समझाया है और बताया है कि कैसे सकारात्मक सोच हमारे जीवन को सफलता की ओर आग्रहण कर सकती है।

किताब में सकारात्मक सोच के माध्यम से समस्याओं का समाधान कैसे किया जा सकता है, व्यक्तिगत और पेशेवर लक्ष्य कैसे तय किए जा सकते हैं, और कैसे आत्म-मोटिवेशन बनाए रखने के तरीके विस्तार से बताए गए हैं। इसके अलावा, यह किताब सकारात्मकता के गुणों को विकसित करने के उपाय भी प्रस्तुत करती है जो कि व्यक्ति को उनके लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सकते हैं।

“सकारात्मक सोच की शक्ति” एक विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है जो अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहते हैं। यह किताब मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है जो कैसे अपने विचारों को सकारात्मक दिशा में प्रवृत्त करके जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है।

3.रहस्य (The Secret): Best Motivational Books in Hindi

“द सीक्रेट” एक प्रसिद्ध और प्रेरणादायक किताब है जिसे रोंडा बर्न ने लिखा था। यह किताब स्वयं-मोटिवेशन, सक्सेस, और आत्म-विकास के अद्वितीय सिद्धांतों को साझा करती है। इसका मुख्य संदेश है कि हमारे विचार हमारी जीवनशैली और उपलब्धियों को कैसे प्रभावित करते हैं।

किताब में यह दिखाया गया है कि यदि हम सकारात्मक विचारों की प्रवृत्ति बनाते हैं तो हम सक्सेस की ओर बढ़ सकते हैं। विचारों की शक्ति के माध्यम से हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकते हैं और खुद को सुखी और समृद्ध महसूस कर सकते हैं।

इस किताब में अनेक विभिन्न व्यक्तियों की कहानियाँ और उनके अनुभव साझा किए गए हैं, जो इसके सिद्धांतों को सिद्ध करते हैं। यह उन्हें निरंतरता, समर्पण और सक्रियता की महत्वपूर्णता के बारे में सिखाती है।

“द सीक्रेट” किताब विभिन्न क्षेत्रों में सक्सेस पाने के लिए एक मार्गदर्शन पुस्तक के रूप में प्रस्तुत की गई है, जैसे कि स्वास्थ्य, धन, रिश्ते, और करियर। यह व्यक्तिगत विकास में मदद करने वाले विचारों और उपायों का एक संग्रह है जो आपको अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में निर्देशित कर सकता है।

4.The 7 Habits of Highly Effective People

“The 7 Habits of Highly Effective People” एक प्रसिद्ध स्वयं सहायता और व्यक्तिगत विकास की पुस्तक है जिसे स्टीफन आर. कवी स्वामी द्वारा लिखा गया था। यह पुस्तक आपको सकारात्मक बदलाव और व्यक्तिगत सफलता की प्राप्ति के लिए सात महत्वपूर्ण आदतों के बारे में सिखाती है। यह पुस्तक उन आदतों की प्राचीन विचारधारा को प्रस्तुत करती है जो हमें अपने जीवन को सफलता, संरचना और सद्गति की दिशा में मार्गदर्शन करने में मदद कर सकती हैं।

यह सात आदतें निम्नलिखित हैं:

  1. सच्चाई का पालन करें – खुद को सच्चाई और विश्वासयोग्यता के साथ प्रस्तुत करें।
  2. लक्ष्य को पहले समझें, फिर समझाएं – अपनी दृष्टि और लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें।
  3. पहले पहल बनाएं, फिर समझाएं – प्राथमिकताओं को समझने और उन्हें प्राथमिकता देने की कला सीखें।
  4. जीतने के सहयोगी सोचें – सहयोगियों के साथ मिलकर समृद्धि प्राप्त करने की कला को समझें।
  5. समझने की कोशिश करें, फिर समझाने की – दूसरों की दृष्टि समझने का प्रयास करें और फिर उन्हें समझाने का प्रयास करें।
  6. संयम बनाएं रखें और सुखी जीवन जिएं – संयम और संवेदनशीलता के साथ जीवन का आनंद लें।
  7. सबके साथ सुधार करें – समृद्धि के साथ हमें सभी को सहयोग और सुधारने का मार्ग दिखाना चाहिए।

यह पुस्तक सफलता के मार्गदर्शन में मदद करने के साथ-साथ व्यक्तिगत और पेशेवर विकास में भी मदद कर सकती है। यह आपको अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में देखने के लिए मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है जो स्थिरता, संरचना, और सफलता की दिशा में महत्वपूर्ण है।”

5.You can Heal your Life

यह​ एक प्रसिद्ध स्वास्थ्य और आत्मा सुधार किताब है, जो लुइज एले द्वारा लिखी गई थी। इस किताब में वह उपायों और दिशानिर्देशों को साझा करती है जिनसे आप अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में मोड़ सकते हैं और आपकी आत्मा की गुदांड़न कर सकते हैं।

इस किताब में, लुइज एले ने यह सिखाया है कि हमारे विचार हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं। वह बताती हैं कि अगर हम अपने विचारों को सकारात्मक और प्रेरणादायक बनाते हैं, तो हम अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

इस किताब में लुइज एले ने कई प्रकार के उपाय और व्यायामों को साझा किया है जो आपकी आत्मा को शक्तिशाली बनाने में मदद कर सकते हैं। वह मानती थीं कि खुद को प्यार करना, स्वीकार करना और समझना हमारे जीवन को सकारात्मक दिशा में बदल सकता है।

“आप अपनी जिंदगी को ठीक कर सकते हैं” एक प्रेरणादायक किताब है जो हमें यह बताती है कि हमारी आत्मा को गुदांडने के लिए हमारे पास शक्ति होती है, और हम अपने जीवन को सकारात्मक और सुखमय बना सकते हैं।

6.Secrets of the Millionaire Mind

“सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड” एक पॉप्युलर सेल्फ-हेल्प बुक है जिसके लेखक टी. हार्व ईकर हैं। यह किताब आपको धन की भावना, विचार और व्यवहार के बारे में नए परिप्रेक्ष्य में सोचने की प्रेरणा देती है जो धन की सफलता को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होती है।

इस किताब में, आपको विभिन्न विचारों और व्यवहारों की चुनौतियों का सामना कैसे करना चाहिए, जो आपकी आर्थिक सफलता को रोकते हैं, इस पर विचार किया गया है। यहाँ आपको धन के प्रति अपनी दृष्टि को कैसे सुधारना चाहिए, कैसे सही सोच बनाने चाहिए और आपके वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कैसे कदम उठाने चाहिए, विस्तार से बताया गया है।

यह किताब धन के मामले में मानसिकता की महत्वपूर्णीयता पर बल देती है और यह सिखाती है कि धन की समृद्धि केवल वित्तीय रणनीतियों से ही नहीं, बल्कि आपके मानसिक ढांचे के साथ भी संबंधित है।

7.Wings of Fire अग्नि की उड़ान APJ Abdul Kalam

“विंग्स ऑफ फायर” एक पुस्तक है जिसे भारतीय वैज्ञानिक एवं राष्ट्रीय परम विभूषण डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने लिखा था। यह पुस्तक डॉ. कलाम की आत्मकथा है जिसमें उन्होंने अपने जीवन की कहानी और उनके यात्रा को बताया है। इस पुस्तक में वे अपने बचपन से लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में उनके योगदान तक की कहानी साझा करते हैं।

इस पुस्तक में डॉ. कलाम ने अपने जीवन के महत्वपूर्ण पलों, उनके शिक्षकों के प्रति आदर, और अपने सपनों के पीछे की मेहनत की बात की है। वे बताते हैं कि कैसे वे एक छोटे से गाँव से आकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान के माध्यम से दुनिया में मानवता की उन्नति में योगदान करने का सपना देखते थे।

“Wings of Fire” एक प्रेरणादायक पुस्तक है जो हमें यह सिखाती है कि मेहनत, संघर्ष और समर्पण से हम किसी भी मुश्किलात का सामना कर सकते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए एक अद्भुत पढ़ने योग्य पुस्तक है जो उन्हें नई ऊँचाइयों की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।

8. The Alchemist

“द अल्केमिस्ट” एक प्रसिद्ध पुस्तक है जिसे पॉलो कोएल्हो ने लिखा था। यह पहली बार 1988 में प्रकाशित हुई थी और तत्वों के अद्भुत सफर की कहानी है।

यह कहानी एक युवा ब्राजीलियन पुरुष के चरणों में होती है, जिसका नाम सैंटियागो होता है, जो अपने सपनों की पूर्ति के लिए अपने गांव को छोड़कर निकल जाता है। उसका सपना होता है कि वह दुनिया भर में सुने जाने वाले प्यारे सोने के ख़ज़ाने को खोजेगा।

इस कहानी में, सैंटियागो का सफर एक पुराने अल्केमिस्ट के साथ होता है, जो उसे तत्वों के रहस्यमय स्वरूप की ओर प्रेरित करता है। सैंटियागो का यात्रा उसके आत्मा की खोज में बदल जाता है और उसे यह शिक्षा मिलती है कि सफलता का मतलब केवल भौतिकिता में नहीं होता, बल्कि आत्मा की ऊँचाइयों तक पहुँचना भी शामिल होता है।

यह किताब व्यक्तिगत विकास, सपनों का पीछा करने की महत्वपूर्णता और जीवन के असली मायने पर विचार करने का संदेश देती है। यह एक उपलब्धि की कहानी है जिसमें सफलता की परिभाषा को समझने के लिए व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत किया जाता है।

9.Best Motivational Books in Hindi (शिखर पर मिलेंगे)

यात्रा हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमें नए दर्शनीय स्थलों का पता लगाने, नए लोगों से मिलने और समृद्धि की ओर एक कदम आगे बढ़ने का एक अद्वितीय मौका प्रदान करती है। इसी यात्रा के माध्यम से हम अपने जीवन को और भी रंगीन और यादगार बना सकते हैं। शिखर पर मिलेंगे एक ऐसी अनूठी किताब है जो हमें यात्रा की महत्वपूर्णता को समझाती है और एक यात्री की दृष्टिकोण से उसके अनुभवों को साझा करती है।

“शिखर पर मिलेंगे” की लेखिका जया शर्मा एक अनुभवी यात्री और लेखिका है। उन्होंने अपनी यात्राओं के दौरान किए गए अनुभवों को इस किताब में संकलित किया है ताकि अन्य लोग भी उनकी मोटिवेशन से लाभ उठा सकें।

10.Best Hindi Motivational Books लक्ष्य ! ( GOALS )

आपने अपने जीवन में कई सपने देखे होंगे, कुछ छोटे, कुछ बड़े, पर क्या आपको एक स्पष्ट मार्गदर्शक की आवश्यकता है जो आपको आपके लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सके? यहाँ पर हम बात करेंगे “गोल्स पुस्तक” के बारे में, जो आपको सपनों की पूर्ति के दिशा-निर्देश प्रदान करती है।

सपने आपके जीवन की मानसिक मुख्यधारा होते हैं। लेकिन केवल सपने देखने से ही कुछ नहीं होता। “गोल्स पुस्तक” में लक्ष्य सेटिंग की महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं जो आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद करती हैं।

“GOALS” पुस्तक एक उपयोगी मार्गदर्शिका है जो लक्ष्य सेट करने, उन्हें प्राप्त करने के तरीकों को समझने और उन्हें हासिल करने में मदद करती है। इस पुस्तक में लेखक ने व्यक्तिगत अनुभवों और विशेषज्ञ दृष्टिकोण से यह सिखाया है कि कैसे लक्ष्यों की ओर बढ़ते हुए प्रगति की जा सकती है।

11.Dhan ko Akarshit Kaise Karen

“Dhan ko Akarshit Kaise Karen” नामक पुस्तक में आपको विभिन्न तरीके मिलेंगे जिनसे आप धन को अपनी दिशा में आकर्षित कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं:

  1. सकारात्मक सोच: धन को आकर्षित करने के लिए सकारात्मक सोच अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपकी सोच आपकी आकर्षण शक्ति को प्रभावित करती है, इसलिए सकारात्मक और धन के प्रति उत्साहित रहें।
  2. मेधावी प्रयास: अपनी कौशल और मेहनत में वृद्धि करें। आपके कौशल और मेहनत से आपकी मुद्रास्फीति में सुधार होगी और आप धन कमाने में सफल होंगे।
  3. निवेश करें: आपके पास वित्तीय स्रोत को सही तरीके से निवेश करने का योग्यता होना चाहिए। आप निवेश के माध्यम से धन को बढ़ावा दे सकते हैं।
  4. संयम और योग्यता: आपको अपनी खर्च पर नियंत्रण रखना और व्यय को योग्यता के साथ करना चाहिए। इससे आपके वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और आपकी आकर्षण शक्ति में वृद्धि होगी।
  5. कड़ी मेहनत: सफलता धन को आकर्षित करने का एक महत्वपूर्ण कारक है। आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

12.Chanakya Neeti Sutra Sahit

चाणक्य नीति सूत्र सहित पुस्तक, एक प्राचीन भारतीय ग्रंथ है जो मूल रूप से आचार्य चाणक्य द्वारा लिखा गया था। यह पुस्तक उनके दर्शनीय विचारों, नीति और जीवन के मूल मूल्यों का संकलन है और आज भी मानवता के लिए मार्गदर्शन का स्रोत बना हुआ है।

इस धरोहरिक पुस्तक में चाणक्य ने मनुष्य जीवन के विभिन्न पहलुओं पर अपने दर्शनीय विचार प्रस्तुत किए हैं। चाणक्य नीति में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्ति के लिए मार्गदर्शन दिया गया है। नीति में शिक्षा के महत्व का विशेष महत्व है, और यह व्यक्तिगत और पेशेवर विकास की ओर पहला कदम है।

चाणक्य नीति सहित पुस्तक में नेतृत्व की महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं जो आज भी नेताओं के लिए मार्गदर्शन का स्रोत हैं। इस पुस्तक में मनुष्य जीवन के मूल मूल्यों का वर्णन किया गया है, जैसे कि सत्य, ईमानदारी, धर्म आदि। चाणक्य नीति सूत्र सहित पुस्तक एक मूल्यवान धरोहर है जो हमें जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह हमें सही मार्गदर्शन प्रदान करती है ताकि हम सफलता की ओर अग्रसर हो सकें।

Read More:-

FQAs of Motivational Books in Hindi

What Aare Motivational Books Called?

मोटिवेशनल किताबें को हिंदी में “प्रेरणादायक किताबें” कहा जाता है। ये किताबें लोगों को प्रेरित करने, उनकी सोच और दृष्टिकोण में पॉजिटिव बदलाव लाने का प्रयास करती हैं। ये किताबें व्यक्तिगत विकास, सफलता, उत्कृष्टता और सकारात्मकता के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

How To Write Motivational Books?

मोटिवेशनल किताबें लिखने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कदमों की ओर ध्यान देने की आवश्यकता होती है जो आपकी किताब को सफल बना सकते हैं। यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो आपको मोटिवेशनल किताब लिखने में मदद कर सकते हैं:

  1. विषय का चयन: पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है विषय का चयन करना। आपकी किताब का विषय ऐसा होना चाहिए जो पढ़ने वालों को प्रेरित करने में सहायक हो। आप व्यक्तिगत अनुभवों, सफलता की कहानियों, और जीवन के तरीकों पर आधारित विषयों पर विचार कर सकते हैं।
  2. लक्ष्य सेट करें: किताब लिखने के प्रारंभ में, आपको यह तय करना होगा कि आप अपनी किताब से क्या उम्मीद करते हैं और किस प्रकार की पढ़ने वालों की मदद करना चाहते हैं।
  3. लेखन योजना: एक अच्छी लेखन योजना तैयार करें। यह योजना आपको धाराओं, अध्यायों और अनुभागों की तर्ज पर आधारित होनी चाहिए।
  4. साक्षरता की जांच: अगर आपका लक्ष्य व्यक्तिगत विकास है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी लेखनी साक्षरता स्तर के अनुसार हो।
  5. प्रेरणादायक कहानियाँ: अपनी किताब में वाक्यांशों के माध्यम से प्रेरणादायक कहानियों का सहारा लें। यह आपकी बातचीत को जीवंत और सार्थक बनाएगा।

What Are The Best Motivational Books?

निम्नलिखित हैं कुछ प्रेरणादायक किताबें जो आपको प्रेरित कर सकती हैं:

  1. “सोचिये और धन कमाएं” – नेपोलियन हिल
  2. “आपका अद्भुत ब्रेन” – देविड जी श्वार्त्ज
  3. “जिंदगी में खुद को सफल बनाइए” – डेल कार्नेगी
  4. “सुखी जीवन के 7 सूत्र” – मनीषा बूटला
  5. “जो चाहो वो करो” – ब्राइन ट्रेसी

(Visited 30 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button