Best 5 Share Market Tips For Success

दोस्तों यदि आप Stock Market में रूचि रखते हैं और आप इसमें ज्यादा से ज्यादा सफलता प्राप्त करना चाहते हैं. इसके लिए यदि आप Internet पर Share Market Tips तलाश कर रहे हैं तो यकीनन आप एक अच्छी जगह पर आए हैं.

क्योंकि हम इस आर्टिकल में आप लोगों को Stock Market में सफलता की बातें बता रहे हैं जो आप लोगों के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है. हालांकि यदि देखा जाए तो Stock Market में सफलता के कोई तरीके नहीं होते हैं.

यहां पर हर दिन सफलता के तरीके बदलते रहते हैं. लेकिन फिर भी कुछ ऐसी खास बातें होती है जिनकी सहायता से आप Stock Market में अच्छी Success प्राप्त कर सकते हैं या अपना ज्यादा से ज्यादा नुकसान होने से रोक सकते हैं.

Stock Market एक ऐसी जगह है जहां पर आप बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और कुछ ही समय में बहुत सारे पैसों का नुकसान भी कर सकते हैं. यही वजह है कि लोग Share Market Tips के तरीके ढूंढ रहते हैं.

Success Tips in Share Market

शेयर मार्केट में सफल होने के उपाय​| Success Tips in Share Market

दरअसल हम आप लोगों को आज जिन Share Market Tips के बारे में बता रहे हैं उन्हें भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई बिजनेसमैन Follow करते हैं. यही वजह है कि अक्सर मैंने कई बिजनेसमैन से इन बातों को सुनते हुए देखा है.

इसलिए हम आप लोगों को Stock Market के उन खास Tips के बारे में बता रहे हैं जिनसे कि आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

1. आशावादी बने और विश्वास रखें

कोई भी निवेशक यदि शेयर मार्केट में निवेश करता है तो उसमे सबसे पहली क्वालिटी यही होनी चाहिए कि, वह हमेशा आशावादी रहे और अपने आप पर विश्वास रखें. क्योंकि यदि किसी भी निवेशक में यह गुण नहीं है तो वह शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त नहीं कर सकता.

ऐसा इसलिए है क्योंकि शेयर मार्केट हमेशा निवेशक के धैर्य की परीक्षा लेता है. आप कितने आशावादी हैं और धैर्य रखते हैं कि आपने जो भी निवेश किया है वह सही जगह किया है. तो यकीनन आपको सफलता मिलेगी भले ही कुछ देर के बाद मिले.

लेकिन यदि आप में धैर्य नहीं है और आप जल्दबाजी में शेयर मार्केट से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कहीं अधिक नुकसान भी हो सकता है. इसलिए यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको धैर्य रखना चाहिए.

Step-by-Step Guide on Buying a Car Online

2. उधार लेकर कभी भी निवेश न करें

पैसे उधार लेकर निवेश करना न सिर्फ शेयर मार्केट बल्कि कभी-कभी बिजनेस में भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्योंकि शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव को लेकर हमारा अनुमान गलत भी हो सकता है.

मान लीजिए कि आपने शेयर मार्केट में कोई स्टॉक खरीदा है और वह आपके अनुमान के मुताबिक ऊपर या नीचे नहीं जाता है तो आपको नुकसान हो सकता है. दरअसल शेयर मार्केट ही नहीं बल्कि किसी भी बिजनेस में यदि आप उधार लेकर इन्वेस्टमेंट करते हैं और वह बिजनेस आपके अनुसार बाजार में ग्रोथ नहीं करता है तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए बेहतर होगी यदि आप शेयर मार्केट या अन्य किसी बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो भले ही कम पैसों से करे लेकिन खुद के पैसों से करें.

3. भाव का हमेशा सम्मान करें

Share Market Tips For Success के लिए यह बात बेहद अहम रखती है कि Stock के भाव का हमेशा सम्मान करना चाहिए. क्योंकि हर खरीदार और बेचने वाले का अपना एक निश्चित दाम होता है जिस पर वह अपने Stock को बेचता है.

परंतु इस बात का निर्णय सिर्फ भविष्य में ही होता है कि कौन सही और कौन गलत है. इस बात को स्वीकार करने में संकोच बिल्कुल ना करें कि आप भी गलत हो सकते हैं. इसलिए यदि आप कोई भी Stock जिस कीमत पर खरीदते हैं उस भाव का हमेशा सम्मान करें और नुकसान या फायदा भविष्य पर छोड़ दें, क्योंकि इसका परिणाम क्या होगा यह आपके हाथों में बिल्कुल भी नहीं है.

4. गलतियों से सीखें, उन्हें दोहराएं नहीं

सच कहा जाए तो गलतियां इंसान की सबसे बड़ी गुरु होती है जो उसे बेहद कुछ सिखा जाती है परंतु उनसे सीखने वाला होना चाहिए. गलतियां हमेशा ऐसी करें जिनका भार आप सहन कर सकें. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप दूसरी बड़ी गलतियां करने से बच सकते हैं.

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जो गलती आप कर चुके हैं उसे भविष्य में कभी दोहराएंगे नहीं, यदि आप गलतियां दोहराते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपने अपनी पिछली गलती से कुछ भी नहीं सीखा है. गलतियां हर व्यक्ति से होती है लेकिन उन्हें दोहराना नहीं चाहिए बल्कि उन गलतियों से सीख लेना चाहिए.

यदि आप अपनी गलतियों से सीख लेते रहेंगे तो आपको Share Market में ही नहीं बल्कि किसी भी बिजनेस में सफलता प्राप्त करने से कोई रोक नहीं सकता है.

यह भी पढ़े
11 Best Trading Apps For Android
सफलता के 15 मंत्र | मोटिवेशन कोट्स |
10+ एलोन मस्क के सफलता के नियम​|
10 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series (Free)
Best 10 Personal Loans Apps For Android
अमिताभ बच्चन के 10 मोटिवेशन कोट्स |
कार्तिक आर्यन की सफलता के ये 7 ‘राज​’|

5. जोखिम कितना लें

वैसे तो आपने कई लोगों से यह सुना होगा कि सफलता प्राप्त करने के लिए रिस्क लेना बेहद आवश्यक होता है. लेकिन यदि सच कहा जाए तो यह बात सही भी है लेकिन पूर्ण रूप से सही भी नहीं है. दरअसल Share Market में उतना ही निवेश करें जितना खोने से आप रिस्क ले सकते हैं.

इसलिए Stock Market में निवेश करने से पहले अपनी प्रोफाइल को पूर्ण रूप से समझ ले कि आप कितना खोने का रिक्स ले सकते हैं. क्योंकि कई बार व्यक्ति ज्यादा लाभ के चक्कर में पड़कर जरूरत से ज्यादा रिस्क ले लेता है और बाद में उसे जोखिम उठाना पड़ता है.

दरअसल रिस्क लेना बेहद जरूरी है परंतु हर व्यक्ति को उतनी ही रिस्क लेनी चाहिए जितने की उसकी क्षमता है. यदि आप शेयर मार्केट के अलावा किसी भी बिजनेस में जरूरत से ज्यादा रिस्क लेते हैं तो इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Note: हमारे द्वारा दी गई है जानकारी सिर्फ मनोरंजन और मोटिवेशन के तौर पर है. हम शेयर मार्केट में किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट करने की सलाह नहीं देते हैं.

दोस्तों यह आर्टिकल Best 5 Share Market Tips For Success पढ़ने के लिए आप सभी लोगों को धन्यावाद​, यह जानकारी अपने दोस्तों व परिवार वालों को भी शेयर करें. ज्ञान बाटने से ही बड़ता है…

(Visited 163 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button