Top 15 Free SEO Optimization Tools

SEO Optimization Tools साइट के खोज इंजन रैंकिंग को बढ़ाने और Website के ऑनपेज और ऑफपेज फैक्टर्स को सुधारने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं। ये Seo Tools आपको साइट के योग्यता और प्रदर्शन को मापने में मदद करते हैं और विभिन्न सेवाएं और उन्नति के अवसरों का पता लगाने में मदद करते हैं। कुछ प्रमुख SEO Optimization Tools हैं.

Free SEO Optimization Tools

Best SEO Optimization Tools Free/search engine optimization tools

1. Google Keyword Planner

Google Keyword Planner एक Online SEO Optimization Tools है जो गूगल एडवर्ड्स के लिए उपयोग किया जाता है। यह टूल विज्ञापन योजनाएं बनाने और विज्ञापन अभियांत्रिकी के लिए उचित Keyword खोजने में मदद करता है।

आप इस उपकरण का उपयोग करके विशेष शब्दों की खोज कर सकते हैं और गूगल नेटवर्क पर लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले Keyword के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको विज्ञापन संगठन की प्रासंगिकता और दर जानने में भी मदद कर सकता है।

यह seo tools आपको लंबवत खोज शब्द सूची और उनके लिए लगभग मासिक खोज वॉल्यूम प्रदान करता है। यह आपको उच्च वॉल्यूम खोज शब्दों का पता लगाने में मदद करता है जो आपके website के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।

2. SEMrush: Free SEO Tools

SEMrush एक डिजिटल SEO Tools है जो ऑनलाइन मार्केटरों, एसईओ पेशेवरों और डिजिटल विपणन कंपनियों को उनकी डिजिटल मार्केटिंग करने में मदद करता है। SEMrush विभिन्न साधनों और विश्लेषणों का उपयोग करके website की गति, कीवर्ड शोध, एसईओ अनुशंसाएं, प्रतिस्पर्धी विश्लेषण और Social Media प्रबंधन करने में मदद करता है।

SEO Tools SEMrush के कुछ मुख्य फीचर्स शामिल हैं-

  • कीवर्ड रिसर्च: SEMrush आपको उच्च संदर्भ विश्लेषण के साथ ट्रेंडिंग और प्रतिस्पर्धी कीवर्ड्स का पता लगाने में मदद करता है।
  • वेबसाइट ऑडिट: यह best seo tools आपकी Website के साथ संबंधित समस्याओं को खोजकर सुझाव देता है जो आपकी Website का प्रदर्शन प्रभावित कर सकती हैं।
  • बैकलिंक एनालिटिक्स: SEMrush आपको आपकी Website के लिए बैकलिंक जानकारी देता है, जिससे आप अपने वेबसाइट के लिए उच्च प्रभावी बैकलिंक बना सकते हैं।

3. Moz: SEO Optimization Tools

Moz seo optimization tools विभिन्न SEO Tools और सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि डीप रिसर्च, लिंक एक्स्प्लोरर, कीवर्ड एक्स्प्लोरर और रैंक ट्रैकर। यह आपको अपने Website के प्रदर्शन का निरीक्षण करने में मदद करता है और आपको सुझाव देता है कि आप अपनी wesbite को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

यह seo tools आपको उच्च प्रदर्शन वाले कीवर्ड की खोज, ट्रेंड जानकारी, और कीवर्ड समूहों को विश्लेषित करने में मदद करता है। इससे आप अपने website के लिए सटीक और प्रभावी कीवर्ड निर्धारित कर सकते हैं। Moz seo optimization tools आपकी website की क्रॉलबिलिटी की जांच करने, वेब पन्नों की सामग्री के लिए सुझाव देने और त्रुटियों को खोजने में मदद करता है। इससे आप अपनी website की त्रुटियों को ठीक करके यूजर अनुभव को सुधार सकते हैं।

Moz SEO Tools आपको अपने Website के विभिन्न पन्नों के लिए SEO अनुकूलन की जांच करने में मदद करता है। यह आपको सुझाव देता है कि आपको किन एलिमेंट्स को संशोधित करने की जरूरत है ताकि वेब पन्ना अच्छे रैंकिंग प्राप्त कर सके।

4. Ahrefs: SEO Tools

Ahrefs एक SEO Optimization Tools है जिसका उपयोग Websites के Online प्रदर्शन को मूल्यांकन करने और उन्हें सर्च इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह टूल विभिन्न SEO कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए कई फ़ीचर्स प्रदान करता है।

SEO Tools Ahrefs की मुख्य विशेषताएं हैं:

  • ट्रैक बैकलिंक: Ahrefs आपको आपकी Website के बैकलिंक प्रोफ़ाइल का पता लगाने में मदद करता है और यह दिखाता है कि आपके साइट पर कौन से वेबसाइट्स आपको लिंक कर रहे हैं।
  • कीवर्ड रिसर्च: यह आपको उच्च-योग्यता वाले कीवर्ड्स खोजने में मदद करता है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट की विज्ञापन या सामग्री में कर सकते हैं।
  • सामीक्षिक विश्लेषण: Ahrefs आपको अपने प्रतिस्पर्धी वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिससे आप उनके SEO कार्यक्षमता को समझ सकते हैं और अपनी सामग्री और रैंकिंग को बेहतर बना सकते हैं।
  • रैंक ट्रैकिंग: आप यहां देख सकते हैं कि आपके साइट के टारगेट कीवर्ड्स कैसे रैंक हो रहे हैं और आपकी साइट की स्थिति कैसी है सर्च इंजन पर।

5. Google Search Console- Free SEO Tools

Google Search Console (जिसे पहले Google Webmaster Tools के रूप में जाना जाता था) एक मुफ्त वेब आधारित सेवा है. जो वेबसाइट संचालकों और डेवलपरों को उनकी वेबसाइटों के प्रदर्शन को मापने, प्रबंधित करने और बेहतर बनाने में मदद करती है। यह Google द्वारा प्रदान की गई एक अधिकृत सेवा है जो वेबसाइट websites विश्लेषण, सूचना और रिपोर्टिंग की सुविधा प्रदान करती है।

Search Console के उपयोग से आप अपनी Website के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जैसे कि कौन से वेब पेज आपकी Site पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाते हैं. आपकी साइट की सामग्री को गूगल इंडेक्स कर रही है या नहीं, आपके वेब पेजों की जानकारी के आधार पर गूगल के लिए प्राथमिकता क्या है, अद्यतन और समस्या रिपोर्ट करने के लिए वेबसाइट मानचित्र, लिंक प्रोफाइल और अन्य उपयोगी जानकारी भी देख सकते हैं।

6. Yoast SEO Tools

Yoast SEO एक प्लगइन है जो वर्डप्रेस के लिए उपलब्ध है और यह वेबसाइट को search engine optimization (SEO) के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करता है। यह प्लगइन आपको अपनी पोस्ट और पृष्ठों के लिए मेटा टैग, टाइटल टैग, मेटा विवरण, कीवर्ड विचारश्रृंखला और अन्य योग्यताएं सेट करने में मदद करता है। इसका उपयोग करके, आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन पर अधिक दृश्यता और विजिबिलिटी प्राप्त करने के लिए अपने सामग्री को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

Tools Yoast SEO प्लगइन में हिंदी भाषा का समर्थन उपलब्ध है, जिससे आप अपनी पोस्टों और पृष्ठों को हिंदी में ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। यह आपको हिंदी शीर्षक, मेटा विवरण, कीवर्ड विचारश्रृंखला, इंटरनेटीय यूआरएल, सामाजिक शेयर छवि आदि की सेटिंग्स सेट करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह आपको विशेष बाउडिंग और कंटेंट टिप्स भी प्रदान करता है जो आपको अपने सामग्री को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

7. Screaming Frog: seo optimization tool

Screaming Frog SEO Tool एक प्रोफेशनल SEO tool है जिसका उपयोग Website की विश्लेषण और ऑप्टिमाइजेशन के लिए किया जाता है। यह Tool उपयोगकर्ताओं को उनकी वेबसाइट की टेक्निकल सेटअप, पेज संरचना, लिंक प्रोफाइल, और अन्य महत्वपूर्ण एचटीएमएल एलिमेंट की जांच करने में मदद करता है।

Seo Tools Frog के मुख्य लाभ:

  • साइट ऑडिट: Screaming Frog आपकी वेबसाइट के सभी पेज की सूची बना सकता है और उन्हें विश्लेषण के लिए स्कैन कर सकता है। यह आपको टेक्निकल समस्याओं, डुप्लीकेट कंटेंट, ब्रोकन लिंक्स और अन्य ग्राउंड-लेवल एसईओ समस्याओं की पहचान करने में मदद करता है।
  • ऑन-पेज एसईओ एनालिसिस: Screaming Frog आपके पेजों की मेटा डेस्क्रिप्शन, हेडिंग्स, इमेज एल्ट टैग्स, इंटरनल लिंक्स, और अन्य पैरामीटर्स की जांच करने में मदद करता है। यह आपको योग्य और सुसंगत सामग्री बनाने और अपने पेजों को ऑप्टिमाइज करने में मदद कर सकता है।
  • लिंक एसईओ एनालिसिस: Screaming Frog आपकी वेबसाइट के लिंक प्रोफाइल की जांच कर सकता है और वेबसाइट पर बैकलिंक्स की जाँच कर सकता है। यह आपको अच्छी क्वालिटी के बैकलिंक्स का पता लगाने और वेबसाइट की एक्सचेंजेस और अधिकृतता को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।
  • डेटा एक्सपोर्ट: Screaming Frog आपको टेक्निकल डेटा, मेटा डेटा, लिंक डेटा, और अन्य जानकारी को एक्सपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करता है। यह आपको एक्सेल या अन्य एसवी के रूप में डेटा को संग्रहीत करने और उसे विश्लेषण करने में मदद कर सकता है।

8. Majestic SEO Optimization Tools

माजेस्टिक एसईओ (Majestic SEO Optimization Tools) एक डिजिटल मार्केटिंग टूल है जो Websites के लिए बैकलिंक और Seo जानकारी प्रदान करता है। इस टूल का उपयोग Website की प्रतिष्ठा, बैकलिंक, ट्रैफिक और अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों का आकलन करने के लिए किया जाता है। यह टूल वेबमास्टरों, डिजिटल मार्केटरों, ब्लॉगरों, सीओ एजेंसियों और अन्य डिजिटल उद्योग के व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण है।

Majestic SEO Optimization Tools के मुख्य फीचर्स में उनके खोज इंजन क्रॉलर और इंडेक्स की मदद से वेबसाइट के बैकलिंक डेटा का विश्लेषण करना शामिल है। इस टूल की मदद से आप अपनी website के लिंक प्रोफाइल, बैकलिंक क्वालिटी, रैंकिंग प्रोफाइल, ट्रैफिक डेटा, सोशल मीडिया प्रभाव और और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियों का पता लगा सकते हैं।

इसके अलावा, Majestic SEO Tool द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी में Website के लिए महत्वपूर्ण कीवर्ड्स, कम्पेटिटर्स का विश्लेषण, ट्रेंड एनालिटिक्स, इंफ्लूएंसर्स की पहुंच, वेबसाइट के बैकलिंक इंडेक्स और बहुत कुछ शामिल होता है।

9. Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Insights एक seo tools है जो website की गति और प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह Google द्वारा प्रदान किया गया एक Free SEO Tools है जो वेब विकासकों और Website मालिकों को उनकी साइट के वेब पृष्ठों की गति और प्रदर्शन के संबंध में सुझाव देता है।

इस​ Google PageSpeed Insights का उपयोग करने के लिए, आपको इसकी Website पर जाना होगा और वहां अपनी वेबसाइट का URL दर्ज करना होगा। फिर यह उपकरण आपके पृष्ठ के प्रदर्शन के आधार पर आपको सुझाव देता है. जैसे कि कैसे आपकी वेबसाइट की गति और प्रदर्शन को बेहतर बनाया जा सकता है।

10. Google Analytics: Free SEO Tools

Google Analytics एक वेब विश्लेषण टूल है जो Website और Mobile Apps के लिए उपयोग किया जाता है। यह उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी, ट्रैफिक स्रोत, पृष्ठ दौरी, संदेश कार्रवाई और अधिक के साथ Website और Apps के प्रदर्शन को मापन करने के लिए उपयोगी है।

Analytics का उपयोग कैसे करें?

Google Analytics SEO Tools को उपयोग करने के लिए, सबसे पहले आपको अपनी website या Apps में एक ट्रैकिंग कोड जोड़ना होता है। यह कोड उपयोगकर्ताओं के डेटा को संग्रहित करने के लिए आपके पृष्ठों पर स्थापित किया जाता है। जब कोड स्थापित हो जाता है, तो आप अपने Google Analytics खाते में लॉग इन करके वेबसाइट और ऐप्स के प्रदर्शन डेटा देख सकते हैं।

11. Bing Webmaster Tools

बिंग वेबमास्टर टूल्स (Bing Webmaster Tools) एक वेबमास्टर प्लेटफ़ॉर्म है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रदान की जाती है। इस टूल का उपयोग Website मालिकों और वेबमास्टरों को अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन और संगठन को समझने में मदद करने के लिए किया जाता है। यह टूल बिंग (Bing) खोज इंजन पर वेबसाइट के अभियांत्रिकी और वेब प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

Bing Webmaster SEO Tools के उपयोग​:

  • Website को Bing खोज इंजन में सबमिट करना और Site की सामग्री को खोज इंजन के इंडेक्स में प्रवेश करना।
  • अपनी Website के ट्रैफिक, पेज व्यूज़ और खोज क्वेरी डेटा को मॉनिटर करना।
  • Site की सामग्री को खोज इंजन में उपस्थित करने के लिए नक्शा फ़ीड और वेबसाइट की मानचित्र जमा करना।
  • वेबसाइट के लिए खोज प्रश्नों का आकारण करना और वेबसाइट प्रदर्शन को सुधारने के लिए सुझाव प्राप्त करना।
  • अपनी वेबसाइट की सामग्री के लिए बिंग खोज इंजन द्वारा जनरेट की जाने वाली रिपोर्ट और की जानकारी प्राप्त करना।

12. Raven Tools: seo checker

Raven SEO Tools एक उपयोगी और प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग टूल्स है। यह टूल्स आपको आपकी Website की SEO प्रगति को मापने, अधिक योग्य ट्रैफ़िक खींचने, और अपनी Site के रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह टूल्स पूरी तरह से Online होते हैं और विभिन्न SEO कार्यों के लिए उपयोगी फ़ीचर्स प्रदान करते हैं।

Raven SEO Tools की विशेषताएं:

  • वेबसाइट ऑडिट: इस टूल से आप अपनी Website के विभिन्न पहलुओं की जांच कर सकते हैं और Site की त्रुटियों और सुधारों का पता लगा सकते हैं, जैसे कि मेटा टैग्स, हेडिंग टैग्स, साइट स्पीड, आदि।
  • रैंक ट्रैकिंग: यह टूल आपको अपनी website के रैंकिंग को Track करने में मदद करता है और आपको पता चलता है कि आपकी साइट कहीं पर भी सर्च इंजन में रैंक हो रही है या नहीं।
  • बैकलिंक: इस टूल के माध्यम से आप अपने Site के लिए आपके Backlink का विश्लेषण कर सकते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए उचित रणनीति बना सकते हैं।
  • सामग्री मार्केटिंग: यह टूल आपको सामग्री ऐनालिटिक्स और सामग्री के लिए कीवर्ड अनुसंधान में मदद करता है ताकि आप अपनी Site पर उच्च-गुणवत्ता की सामग्री प्रदान कर सकें।
  • कीवर्ड खोज​: यह टूल आपको लोगों द्वारा खोजे जाने वाले कीवर्ड्स की खोज करने में मदद करता है और website पर उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक खींचने में सहायता प्रदान करता है।

13. SEOptimer: free keyword research tool

SEOptimer एक website मूल्यांकन और SEO उपकरण है जो वेबसाइटों की एक विस्तृत एवं विश्लेषित मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह वेबसाइट मालिकों को उनकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक और विज़िटर्स को बढ़ाने के लिए सुझाव और उपाय प्रदान करता है। SEOptimer tool विभिन्न पैरामीटर जैसे website संरचना, मेटा टैग, कीवर्ड, स्थानीय एसईओ, लिंक निर्माण और वेबसाइट के स्थानांतरण आदि की जांच करते हैं।

इसके अलावा, SEOptimer Tool का उपयोग करके आप अपनी Site की तुलना अपनी प्रतिस्पर्धाओं के साथ कर सकते हैं और आपको उनसे आवश्यक सुधार के बारे में सुझाव प्राप्त हो सकते हैं।

14. SERPWatcher: SEO Optimization Tools

SEO Optimization Tools एक डिजिटल मार्केटिंग उपकरण है जो एसईओ (SEO) के लिए उपयोगी होता है। SERPWatcher वेबसाइट का उपयोग करके, आप अपनी Site की विभिन्न कीवर्डों के लिए सर्च इंजन परिणामों को Track कर सकते हैं। यह आपको आपके Website के प्रदर्शन को मापने और अनुकूलित करने की सुविधा प्रदान करता है।

SERPWatcher SEO Tools में आप अपने Keyword के रैंकिंग पोजीशन की निगरानी कर सकते हैं, साथ ही इतने ज्यादा सूक्ष्म विश्लेषणों को Track कर सकते हैं जैसे कि पूरे दिन भर के लिए Website रैंक, रैंक परिवर्तन, रैंक स्थिरता, अधिकारिता रैंक, रैंकिंग ग्राफ, और दैनिक या साप्ताहिक रिपोर्टें। इसके अलावा, SERPWatcher आपको कंपटीशन की निगरानी, कीवर्ड परामीत्र, रैंकिंग अलर्ट, और रिपोर्टिंग भी प्रदान करता है।

यह​ एक पेशेवर SEO Tools है जो आपको आपके Website के प्रदर्शन को Track करने में मदद करता है और आपको SEO के नवीनतम रुझानों और प्रदर्शन के लिए सूचनाएं प्रदान करता है। यह आपको अपने दर्शकों के साथ संपूर्ण मार्केटिंग रणनीति को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े
Instagram से पैसे कैसे कमाएं? (15000/- महीने)
21 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series
Best 10 Car Racing Games & Car Games
12 Best Mobile Apps For Video Downloader
10 Top Mobile Apps For Web Series & Movies Free
12 Best Online Earning Apps (15,000/Month)
12 Best Mobile Money Earning App & Online Earning Apps

12 Best Mobile Apps For Video Downloader(Free)

15. SEOquake: Best Seo Checker

SEOquake एक उपयोगी और लोकप्रिय Seo Checker Tools है जो आपको Site की SEO स्थिति का आकलन करने में मदद करता है। यह ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में उपलब्ध होता है और Google Chrome, Mozilla Firefox, और Opera जैसे ब्राउज़रों के साथ काम करता है।

The SEOquake का उपयोग करके आप Website की प्रमुख मेटाडेटा, डोमेन उम्र, वेब पृष्ठ के बैकलिंक्स, पेज रैंक, सोशल मीडिया साझा करने की गणना, और अन्य जानकारी का आकलन कर सकते हैं। इससे आप अपने Site की प्रदर्शन और SEO उन्नति को माप सकते हैं और अपने प्रतियोगियों के साथ तुलना कर सकते हैं।

यह टूल आपको कीवर्ड विश्लेषण, इंटरनेट प्रसारण, डिस्प्ले विज्ञापन जानकारी, और वेबसाइट ट्रैफ़िक आकलन की सुविधा भी प्रदान करता है। इसके साथ-साथ, आप यूआरएल प्रतियोगिता जांच, इंटरनेट मार्केटिंग निर्देशिका जांच, और अधिक अनुसंधान कर सकते हैं।

(Visited 36 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button