Best 10 Social Media Mobile Apps & Social Media Platform

जैसा कि आप लोग सभी जानते हैं कि इन दिनों Social Media का दौर तेजी से चल रहा है. यही वजह है कि Mobile पर इन दिनों कई Social Media Apps & Sites देखने को मिल रही हैं. ऐसे कई Social Apps है जिनके द्वारा आप लोगों से जुड़ सकते हैं और अपनी बात लोगों से शेयर कर सकते हैं.

वैसे तो कई Sites & Social Apps है जो Entertainment के साथ​ बेहद उपयोगी होते हैं. लेकिन कुछ Social Media Apps ऐसे हैं जिन्हें लोग इनके खास Features की वजह से काफी पसंद करते हैं. हम आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को ऐसे ही कुछ खास Top 10 Social Media Apps & Sites के बारे में बता रहे हैं जो बेहद चर्चित हैं.

Social Media Mobile Apps

Mobile Apps For Social Media & Sites | Social Media Platforms

हम आप लोगों को जिन​ Social Media Apps के बारे में बता रहे हैं वह Android और Ios के साथ सभी तरह के Operating System पर काम करते हैं. इन Social Apps की सबसे खास बात यह है कि यह बिल्कुल Free है. तो आइए दोस्तों जानते हैं बिना किसी देरी के इन Best Social Platform के बारे में.

1. Instagram: Best Social Media App

Mobile Phone उपयोग करने वाला शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसने Instagram App का नाम नहीं सुना होगा. Instagram दुनिया का सबसे पॉपुलर Social Media App है. Instagram को 6 अक्टूबर 2010 को Facebook के द्वारा लांच किया गया था. आप लोगों को बता दें कि यह दुनिया भर में 33 भाषाओं में मौजूद है.

Instagram App की सबसे खास बात यह है कि ये Android के साथ-साथ IOS और Windows सभी तरह के Operating System में काम करता है. Instagram पर आपको अपने Mobile Number या Gmail Id से Login करना होता है.

इसके बाद आप यहां पर अपने दोस्तों को Follow और कर सकते हैं और उनके साथ Video और Chat कर सकते हैं. आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि Instagram को 1 बिलियन से अधिक बार Download किया जा चुका है.

2. Chingari- Social App

Social Media Apps कि दुनिया में Chingari सबसे तेज गति से सफल होने वाले Apps में शामिल है. Chingari App को साल नवंबर 2018 में लांच किया गया था.

यह एक Indian Social Media और Video Sharing Apps हैं जो हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, कन्नड़ और पंजाबी जैसी 20 से अधिक भाषाओं में मौजूद है. Chingari App की लोकप्रियता साल 2019 में Chinese App TikTok के India में बैन होने के बाद से काफी बढ़ गई है.

इस apps को 3.9 कि रेटिंग दी गई है और इसे अभी तक 50 मिलियन से अधिक बार Download किया जा चुका है. शानदार Features और आसानी से उपयोग होने की वजह से इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है.

3. Facebook – Social Networking Sites & App

Facebook को दुनिया का पहला Social Networks & Sites के तौर पर जाना जाता है. जी हां क्योंकि Facebook को एक Website के रूप में 4 फरवरी 2004 में रिलीज किया गया था.

इसके बाद जब Android Mobile का दौर शुरू हुआ तब इसे Social Media Apps के रूप में रिलीज किया गया था. Facebook की स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने की थी जो इसके वर्तमान CEO भी है. Facebook पर आपको एक User Name और Password जनरेट करना होता है. इसके बाद यहां पर आप अपने दोस्तों या परिचितों को Friend Request भेज सकते हैं.

यहां पर आप दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं क्योंकि यह 112 भाषाओं में मौजूद है. यदि Facebook की जबरदस्त लोकप्रियता की बात करें तो इसे Android Platform पर 5 Billion से अधिक Download किया गया है.

4. Rizzle – Social Apps

Rizzle एक short video app & Social Media Platforms हैं जिसे 29 मई 2019 को रिलीज किया गया था. वैसे तो आपको Social Media Apps पर आधारित कई Apps मिल जाते हैं लेकिन Rizzle App कि अपनी एक अलग खास बात है जो इसे अन्य apps से काफी अलग बनाती है.

इस App पर Short Videos बनाने के लिए आपको कई Special Effects के साथ Video Memes भी मिलते हैं जिनसे आप कई बेहतरीन short Videos बना सकते हैं और Share कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहां पर बनाए गए Short Videos को Save करने के अलावा Instagram, Facebook & Whatsapp पर भी शेयर कर सकते हैं.

यदि इसकी रेटिंग की बात की जाए तो इसे 4.3 कि रेटिंग मिली है और 10 Million से अधिक बार Android Platform पर Download किया जा चुका है.

5. WhatsApp: Social Media Platforms

यदि हम Whatsapp को सिर्फ एक Social Media Apps के तौर पर जाने तो यह सही नहीं होगा. क्योंकि whatsapp app सिर्फ एक Social Media Platforms ही नहीं है बल्कि यह दैनिक जीवन में उपयोग होने वाला app भी हैं.

whatsapp app को साल 2009 में Develop किया गया था जिसे बाद में Facebook द्वारा खरीद लिया गया था. यहां Android, IOS ओर Windows सभी तरह के Operating System पर काम करने वाला एक social networking app हैं. जिसे अपने Mobile Number से Login किया जाता है.

यहां पर आप किसी भी व्यक्ति से बातचीत करने के साथ-साथ जरूरी Photos & Video भी Share कर सकते हैं. वर्तमान में whatsapp app के सिर्फ Android पर 5 Billion से अधिक Subscribers है.

6. Josh: Social Media App

अब हम आप लोगों को जिस Social Media App के बारे में बता रहे हैं वह एक Indian App है जो इन दिनों काफी चर्चा में हैं. जी हां हम जिस app की बात कर रहे हैं वह Josh app हैं जिसे Indian Company Ver se Innovation के द्वारा Develop किया गया है. Josh app पर आप short Videos बनाने के साथ-साथ Comedy और Motivational Videos भी देख सकते हैं.

वैसे तो Josh App पर आपको सभी तरह के Videos देखने को मिलते हैं लेकिन लेकिन यहां पर ज्यादातर वे लोग Video Share करते हैं जो अपने टैलेंट को लोगों को दिखाना चाहते हैं.

यहां पर आप कई सेलिब्रिटीज के Videos भी देख सकते हैं. यदि आप में भी कोई प्रतिभा है और आप उसे लोगों को दिखाना चाहते हैं तो इस Social Media Platforms पर आप short Videos बनाकर Share कर सकते हैं. इस App को 2020 में लांच किया था तब से लेकर अभी तक इसे 100 Million से अधिक बार download किया जा चुका है.

7. ShareChat – App For Social Media

हम आप लोगों को अब एक और Social Media Apps & Sites के बारे में बता रहे हैं जो सबसे Popular socialmedia में शामिल है. शायद आप में से काफी लोगों ने Share Chat app के बारे में सुना होगा और उपयोग भी किया होगा. हम आपको बता दें कि यह एक Indian App है जिसे 29 जून 2020 को रिलीज किया गया था.

यहां पर आप Music, Comedy Videos,और Dubbing Videos जैसे कई तरह के Entertainment Videos बना सकते हैं. Share Chat app पर आपको कई Category में Videos बनाने का Option मिलता है और साथ में आप लोगों से Chat भी कर सकते हैं. App Share Chat की सबसे खास बात एक यह भी है कि यहां पर बनाकर short videos बनाकर अन्य Social Media Platforms पर भी शेयर कर सकते हैं.

Android Platform पर share chat को अभी तक 100 Million Download मिल चुके हैं. Android के अलावा इसे Ios & Windows पर भी download किया जा सकता है.

8. MX TakaTak Short Video: Social Network

TikTok App के बैन​ होने के बाद उसी की तर्ज पर Mx Player Media के द्वारा इस App को 7 जुलाई 2020 में रिलीज किया गया था. MX TakaTak Short Video app को टिक टॉक को ध्यान में रखकर बनाया गया था. यही वजह है कि इसके कॉफी Features उससे मिलते जुलते हैं. पूर्ण रूप से एक Social Media App है जहां पर आपको Videos बनाने के लिए लेटेस्ट म्यूजिक, गाने और वायरल डायलॉग जैसी सभी तरह की सुविधाएं मिलती है.

इस App पर क्रिएटर्स हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और गुजराती जैसी 10 भाषाओं में डांस, सिंगिंग, कॉमेडी, जोक्स, किंग और फैशन जैसी कई कैटेगरी में Videos बना सकते हैं. सच कहा जाए तो यह App Entertainment से भरपूर पैकेज है. यह 4.1 रेटिंग के साथ Android और Ios के लिए Best Social Media Apps में शामिल है.

9. Twitter: Social Media App

Twitter App के बारे में अक्सर ऐसा कहा जाता है कि यह सिर्फ एक सेलिब्रिटी Social App है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह Social Networking Sites & App है. यहां पर आप लोगों को ज्यादातर सेलिब्रिटी ही देखने को मिलते हैं. Twitter पर आम लोगों के Follower ज्यादा बढ़ते नहीं है. यहां पर आप सभी मुद्दों पर अपनी राय दे सकते हैं और अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

यह भी उन social network में शामिल है जो android के अलावा ios और windows में भी मौजूद है. Twitter की स्थापना 21 मार्च 2016 को हुई थी तभी से यह Social App होने के साथ-साथ micro blogging के लिए भी जाना जाता है. android platforms पर Twitter को 3.6 कि रेटिंग और इसे 1 Million से अधिक बार download किया जा चुका है.

इसलिए Twitter को हमने Top Social Media Apps & Sites में शामिल किया है.

10. Koo: Connect With People!

Koo को आप Indian Twitter या फिर India में Twitter का विकल्प भी मान सकते हैं. दरअसल कुछ समय पहले भारत और अमेरिका के बीच कुछ मतभेद हो गए थे जिसकी वजह से ऐसा माना जा रहा था कि India में Twitter बैन हो सकता है.

जिसकी वजह से India के अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदवाटका ने मिलकर मार्च 2020 में Social Media Apps & Sites के तौर पर​ Koo App का निर्माण किया था. हम आपको बता दें कि Koo, Twitter की तरह Social Media Platforms micro blogging platform है.

लेकिन यहां अंग्रेजी में नहीं बल्कि हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम जैसी कई भारतीय भाषाओं में मौजूद है. आप लोगों को यह जानकर बेहद खुशी होगी कि यह app साल 2020 में भारत सरकार के द्वारा चलाए गए “आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज” प्रतियोगिता में विजेता घोषित हुआ था.

यह भी पढ़े-

(Visited 931 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button