15 ज्यादा कमाई के बिजनेस आईडिया (2023)

ज्यादा कमाई के बिजनेस आइडिया, आज के समय में ज्यादातर लोग 9:00 से 5:00 की जॉब नहीं करना चाहते है. हर व्यक्ति स्वतंत्र और अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है जिससे कि वह ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और अपने लिए समय भी निकाल सकें. इसलिए हम आप लोगों को ज्यादा कमाई करने के ऐसे ही कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जिनके द्वारा आप बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

1. Freelancer- Best Business ideas

15 ज्यादा कमाई के बिजनेस आईडिया / Small Business ideas in Hindi (2022)
Image Source – Pixabay

इन दिनों Freelancer का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि यह एक बिजनेस नहीं है लेकिन यहां पर आप बिजनेस की तरह अपने अनुसार काम कर सकते हैं और अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं. एक Professional Freelancer के रूप में आप एक छोटा सा बिजनेस बना सकते हैं जिसमें कई लोगों को जॉब दे सकते हैं और यह कंपनी के रूप में स्थापित कर सकते हैं.

एक Professional Freelancer बनने के लिए आपके पास इन चीजों का ज्ञान होना आवश्यक है-

  1. Website Designing

2. Photography

3. Software Developer

4. Content Writer

5. Photo Editor

6. Videos Editor

2. Birthday & Party Decoration

यदि आपका नजरिया एक आम व्यक्ति से अलग है और आप चीजों को बेहतर दिखा सकते हैं तो,Birthday & Party Decoration का बिजनेस आप लोगों के लिए बेहतर हो सकता है. आपको रूम और घर को बेहतर तरीके से डेकोरेट करना आता है या आपको यह काम करने में आनंद आता है, तो यह आपके लिए एक बेहतर बिजनेस साबित हो सकता है.

जी हां क्योंकि इन दिनों ज्यादातर सभी लोगों को अपने घर Party या Birthday Decoration के लिए लोगों की आवश्यकता होती है. आप घर पर ही एक छोटा सा ऑफिस खोल कर अपने इस बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं और इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

  1. आपको रंगों का थोड़ा नॉलेज होना चाहिए
  2. Decoration कोर्स कर सकते हैं

3. Online Product Selling

Technology के दौर में Online Product Selling का Small Business ideas तेजी से बढ़ रहा है. यदि आपके पास कोई दुकान है या फिर कोई अच्छा प्रोडक्ट हैं जिसे लोग पसंद कर सकते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन भेज सकते हैं. Online Product बेचने के लिए या तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या फिर Amazon, Flipkart या Meesho जेसी Website पर भी account बना कर बेच सकते हैं. यदि आपका Product ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आ रहा है तो आप इसके द्वारा बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं.

4. Product Resell

यदि हम ज्यादा कमाई के बिजनेस आइडिया की बात करें तो Product Resell का आइडिया बहुत ही अच्छा है. क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती है. Product Resell का Business आप बहुत ही कम पैसों में भी कर सकते हैं.

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप Amazon, flipkart जैसी किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट से सामान खरीद कर उसे प्रॉफिट के साथ दूसरे कस्टमर को बेच सकते हैं. इसमें आप जरूरत और रिक्वायरमेंट के अनुसार सामान खरीद सकते हैं व अपने ग्राहक को बेच सकते हैं. हालांकि शुरुआत में आपको यहां पर ज्यादा प्रॉफिट नहीं होगा लेकिन जैसे जैसे आपके ग्राहक बनते जाएंगे वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी.

5. कोचिंग क्लास

शिक्षा वर्तमान समय में हर व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी बन चुकी है. यही वजह है कि यह ज्ञान के अलावा बिजनेस के लिए भी बहुत अच्छी है. यदि आप पढ़े लिखे हैं और किसी विषय का अच्छा नॉलेज रखते हैं तो आप उसको पढ़ाने के लिए कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं.

कोचिंग क्लास शुरू करना बहुत ही कम पैसों में शुरू हो सकता है. या तो आप अपने घर से ही कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं या फिर किराए से एक कमरा लेकर भी कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं. वैसे यदि आप कोचिंग क्लास का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आपको अपने घर से ही करनी चाहिए. इसके बाद जैसे-जैसे आपके पास पढ़ने लिखने वाले बच्चों की संख्या बढ़ती जाएगी उसके अनुसार आप इसे बड़े स्तर पर भी कर सकते हैं.

6. ब्यूटी पार्लर

हम आप लोगों को अब घर से शुरू करने वाले एक और बेहतरीन बिजनेस आइडिया ब्यूटी पार्लर के बारे में बता रहे हैं. आज के समय में खूबसूरत दिखना या सजना सवरना लड़के और लड़कियों सभी के लिए बेहद आवश्यक है. शादी या पार्टी में जाने के लिए लड़के और लड़कियां तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर जाते हैं. यदि आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया है या आपको मेकअप करने का कुछ नॉलेज है तो, आप घर से ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 5000 से ₹10000 की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मेकअप के लिए कुछ सामान लाना होगा और अपने आसपास थोड़ी सी पब्लिसिटी करने की आवश्यकता होगी. इसके बाद आप ब्यूटी पार्लर से घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Eligibility For Beauty Parlour

  1. Beauty Parlour Cours

7. Blogging-Small Business Idea

इन दिनों ज्यादातर सभी लोग ब्लॉगिंग करना पसंद कर रहे हैं. ब्लॉगिंग को आप एक Small Business Idea कर सकते हैं. जी हां क्योंकि ब्लॉगिंग को आप एक छोटे स्तर से शुरू करके बड़ा बिजनेस बना सकते हैं. ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको किसी भी विषय का नॉलेज होना चाहिए और आपने एक लेखक के गुण होना चाहिए. यदि आप अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए आपके पास इन चीजों की जरूरत होगी.

  1. एक वेबसाइट होनी चाहिए.
  2. किसी भी खास विषय का नॉलेज जिसमें आप लिखना चाहते हैं
  3. अच्छे आर्टिकल लिखने की प्रतिभा

8. Tea Shop: Small Business ideas

हालांकि Tea Shop का बिजनेस बहुत ही पुराना है लेकिन इन दिनों यह काफी चलन में और बेहद अधिक कमाई करने वाला बिजनेस माना जाता है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है. Tea Shop का बिजनेस आप 5 से ₹10000 में शुरू कर सकते हैं. वैसे तो आप लोगों ने कई चाय की दुकान देखी होगी लेकिन वही दुकान है ज्यादा चलती है जहां की चाय ज्यादा अच्छी और बैठक व्यवस्था होती है.

चाय की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी लोकेशन की आवश्यकता होती है. यदि आप में लोगों से हटकर कुछ बेहतरीन चाय बनाने की प्रतिभा है तो आप इसे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

9. पानी पूरी की शॉप

यदि हम कम बजट के ज्यादा कमाई के बिजनेस आइडिया की बात करें तो पानी पूरी की शॉप खोलना एक बेहतरीन आईडिया है. पानीपुरी बच्चों से लेकर युवाओं तक की पसंदीदा खाने की चीज है. गांव हो या शहर सभी जगह पानी पुरी को बेहद अधिक पसंद किया जाता है. वैसे तो आप लोगों ने गली चौराहों पर कई पानीपुरी के ठेले लगते देखे होंगे लेकिन वे ही लोग ज्यादा अच्छी कमाई करते हैं जिनकी पानीपुरी अन्य लोगों से काफी अलग और स्वादिष्ट होती है.

यदि आप पानीपुरी को ज्यादा से ज्यादा फ्लेवर में और बेहतरीन क्वालिटी के साथ बनाते हैं तो यह छोटा सा बिजनेस आपको लखपति बना सकता है. पानीपुरी की शॉप खोलकर आप प्रतिदिन ₹1000 से ₹2000 की इनकम कर सकते हैं.

10. टिफिन सेंटर

आप घर से शुरू होने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो, यह बिजनेस आप लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हो जाता है. आजकल ज्यादातर स्टूडेंट या कुछ ऑफिस वाले लोग होते हैं जो घर पर खाना नहीं बना सकते उन्हें टिफिन सेंटर की तलाश होती है. जिससे कि उन्हें घर जैसा खाना मिल सके और इसलिए वे टिफिन लगवाना पसंद करते हैं.यदि आप स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं तो आप घर बैठकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

टिफिन सेंटर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कुछ टिफिन होने चाहिए और कुछ और चीज छपवा कर मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है. जैसे जैसे लोगों को पता चलेगा कि, आप बहुत अच्छा खाना बनाते हैं तो जिन्हें टिफिन की आवश्यकता होगी वे आपसे संपर्क कर लेंगे.

11. Shop at Home

हम आप लोगों को अब Small Business ideas में शामिल Shop at Home के बारे में बता रहे हैं. इसका मतलब यह है कि आप घर से यह बिजनेस कर सकते हैं. यदि आपके घर पर थोड़ी बहुत जगह है तो आप वहां पर एक छोटी सी दुकान खोल सकते हैं और इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए न तो आपको किसी खास नॉलेज की आवश्यकता होती है और ना ही ज्यादा पैसों की जरूरत होती है. आप घर बैठे किराने की दुकान, दूध शॉप, मनिहारी की दुकान और कपड़े की दुकान जैसे कई छोटे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. ₹5000 से ₹10000 में आप घर बैठे छोटी सी दुकान खोल सकते हैं और बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं.

12. Home Decorating Product

यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बिजनेस आप लोगों के बहुत काम हो सकता है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप में घर को सजाने के लिए सजावटी सामान बनाने की कला होनी चाहिए. जी हां अगर आप लोगों ने दुकानों पर देखा होगा कि, घर सजाने के लिए कई खूबसूरत चीजें मिलती है जो बहुत महंगी होती है. लेकिन आपको यह नहीं पता कि इन चीजों को लोग घर बैठे बनाते हैं और बड़े पैमाने पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं.

यदि आप में भी घर सजाने की चीजें बनाने का हुनर है तो यह आपको लखपति बना सकता है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ रो मटेरियल खरीदने होंगे और उनसे अच्छी-अच्छी सजावटी चीजें बनानी होंगी. इन सजावटी चीजों को बनाने के बाद आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी और उन्हें दुकानों पर होलसेल बेचना होगा. इसके द्वारा आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

13. Online & Offline Painting Sell

चित्रकारी में रुचि रखने वाले लोगों के लिए यह बिजनेस बहुत ही कमाल का है जो उन्हें न सिर्फ लखपति बल्कि करोड़पति भी बना सकता है. अमीर लोगों को अपने घरों में पेंटिंग लगाने का बेहद शौक होता है और इसके लिए वे लाखों-करोड़ों में खर्च कर देते हैं. यदि आपको पेंटिंग, चित्रकारी में बेहद रूचि है और आप बेहद खूबसूरत चित्रकारी करते हैं तो आप उसे एग्जीबिशन के द्वारा या ऑनलाइन बेच सकते हैं. वर्तमान में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कई बेहतरीन वेबसाइट है जहां पर आप अपने द्वारा बनाई गई पेंटिंग को ऑनलाइन बेच सकते हैं. बड़े-बड़े शहरों में खूबसूरत चित्रकारी कि बहुत ज्यादा डिमांड है.

Online Painting Sell Website-

  • Amazon
  • Flipkart
  • Ebay

14. Photos Sell- Small Business ideas

यदि आपके पास खूबसूरत फोटोशूट करने का हुनर है तो आप इस बिजनेस में अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं. टेक्नोलॉजी के इस दौर में आप अपने मोबाइल या कैमरा से खूबसूरत फोटो कैप्चर करके उसे ऑनलाइन भेज सकते हैं. यहां पर आप नेचर, एनिमल और फेस्टिवल जिसे किसी भी सब्जेक्ट पर खूबसूरत फोटो भेज सकते हैं और उन्हें बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आप फोटो को बेच सकते हैं और उनसे कमाई कर सकते हैं.

Online Photos Sell Website-

  • Shutterstock
  • Alamy
  • Etsy
  • Fotomoto

15. Videos Creater

हम आप लोगों को अब जिस बेहतरीन बिजनेस के बारे में बता रहे हैं उसे लोग इन दिनों बेहद ज्यादा पसंद कर रहे हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं Videos Creater जो कि इस समय पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले तरीकों में से एक हैं.

यदि आप में किसी भी तरह की प्रतिभा है जिस पर आप वीडियो बना सकते हैं और उसे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं तो आप इसके द्वारा बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. आप एजुकेशन, कॉमेडी और इंटरटेनमेंट जैसे किसी भी सब्जेक्ट पर वीडियो बना सकते हैं.

यह भी पढ़े:-
12 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series (Free)
20 highest grossing Indian films
Top 10 Car Racing Games For Android
top 12 movies on netflix
Zomato delivery app से पैसे कैसे कमाएं?
6G क्या हैं? और यह कब तक आएगा?
Top 12 Hotels Booking Apps / Website

दोस्तों यदि आपको हमारा यह 15 ज्यादा कमाई के बिजनेस आईडिया (2023) अर्टिकल पसंद आया है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं. इसी तरह कि नवीनतम जानकारी के लिए हमारी बेवसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 59 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button