Top 10 Best Webseries| Best Most Popular indian watching webseries

वेबसीरीज, नए युग की नई मनोरंजन दुनिया की दरवाज़ा है। आजकल, वेबसीरीज का माध्यम न केवल मनोरंजन का स्रोत है, बल्कि यह एक साथी की तरह हमारे जीवन में घुस चुका है। इस लेख में, हम वेबसीरीज के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देंगे और देखेंगे कि इसका मनोरंजनीय महत्व कैसे बढ़ाए।

वर्तमान समय में, वेबसीरीज का एक नया दौर आया है। अब लोग अपने व्यस्त जीवनशैली में भी मनोरंजन का आनंद उठा सकते हैं। वेबसीरीज के अनगिनत थीम्स और कहानियाँ लोगों को विभिन्न विकल्पों का आनंद लेने का मौका देती हैं।

indian web series list

Top 10 best web series

आजकल वेब सीरीजें न केवल मनोरंजन का स्रोत हैं, बल्कि यह एक नया कला का रूप भी है। नौकरियों की भागदौड़ में, लोग अपने संबंधों और मनोबल की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए वेब सीरीजों का सहारा लेते हैं। इसलिए हम आपके लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज की सूची लेकर आए हैं, जिन्हें आप देखकर अपने समय को मनोरंजनपूर्ण बना सकते हैं।

1.Family Man – Amazon Prime


“Family Man” एक भारतीय वेब सीरीज़ है जिसे राज एंड डीके ने निर्मित किया है। इस सीरीज़ का मुख्य किरदार मनोज बाजपेयी ने निभाया है, जो एक गोवर्नमेंट अफ़िसर है जो अपने परिवार के साथ रहने का प्रयास करता है। वह एक सामान्य दिनचर्या और रहन-सहन में फंसे होने के बीच एक गोपनीय जासूसी मिशन की भी कड़ी जिम्मेदारी निभाते हैं।

इस सीरीज़ में हास्य, ड्रामा और थ्रिलर के तत्व मिलकर एक रोचक कहानी बनाते हैं, जिसमें मनोज बाजपेयी का किरदार अपने काम और परिवार के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करता है। सीरीज़ में उनके साथी अभिनेता षरद केलकर, प्रियमाणि, शरीब हाशमी, दर्शन कुमार और शरिब हाशमी जैसे प्रमुख कलाकार भी हैं।

“Family Man” को उसकी मजेदार कहानी, उत्कृष्ट अभिनय और समाज के मुद्दों को उठाने के तरीके के लिए प्रशंसा मिली है। यह सीरीज़ एक अद्वितीय तरीके से एक आम आदमी की दोहरी जिंदगी को प्रस्तुत करती है, जिसमें वह एक जासूसी जिम्मेदारी के साथ एक पति और पिता के रूप में भी अपने कर्तव्यों को पूरा करने की कोशिश करता है।

2.Hostel Daze – Amazon Prime

“हॉस्टल डेज़” एक भारतीय वेब सीरीज़ है जो युवा पीढ़ी की जीवन की कई पहलुओं को दिखाती है। इस सीरीज़ ने न केवल मनोरंजन का नया दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है, बल्कि यह दर्शाती है कि कैसे युवा आजकल की चुनौतियों का सामना करते हैं और उन्हें कैसे पार करते हैं।

“हॉस्टल डेज़” एक गुंजाइशी और उत्साहजनक कहानी है जो विभिन्न प्रेम, मित्रता, और उत्सवों के माध्यम से युवाओं के जीवन की दास्तानी प्रस्तुत करती है। सीरीज़ के मुख्य पात्र विभिन्न प्रांतों से आए छात्रों की जिन्दगी के उन पलों को दिखाते हैं जब वे अपनी मात्रभाषा से दूर रहकर नए दोस्त और अनजाने वातावरण में अपने आप को पाने का प्रयास करते हैं।

“हॉस्टल डेज़” वेब सीरीज़ युवाओं के जीवन के वास्तविकताओं को बिना छिपाव के प्रस्तुत करती है। यहाँ पर दिखाए गए विभिन्न मुद्दे और संघर्ष वास्तविक जीवन में होने वाली समस्याओं का परिचय देते हैं, जैसे कि प्रेम, प्रतिस्पर्धा, और समाज की प्रतिक्रियाएँ।

3.Made In Heaven – Amazon Prime

“मेड इन हेवन” एक प्रसिद्ध भारतीय वेब सीरीज है जो अमेज़ॅन प्राइम पर शुरू हो गई थी। यह सीरीज है जोया अख्तर और रीमा कागती ने डेवलप किया था। हां सीरीज 2019 में रिलीज हुई थी और इसने लोगों के दिलो-दिमाग में जगह बना ली थी। “मेड इन हेवन” एक नाटक और सामाजिक मुद्दों पर आधारित है जो सीरीज दिल्ली में बेस एक वेडिंग प्लानिंग कंपनी “मेड इन हेवन” के चित्रों पर आधारित है।

यह कंपनी हाई प्रोफाइल शादियाँ और कार्यक्रम आयोजित करती है और इसकी मुख्य कहानी के माध्यम से हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक घटनाओं को भी प्रस्तुत करती है। सीरीज के प्रमुख पात्र हैं तारा खन्ना (अर्जुन माथुर) और करण मेहरा (शोभिता धूलिपाला), जो कंपनी के सह-संस्थापक हैं। वे सामाजिक परिवेश के मुद्दों से गुज़रते हैं और खुद के व्यक्तित्व जीवन के मुद्दों से भी लड़ते हैं।

4.Panchayat – Amazon Prime

“पंचायत” वेब सीरीज़ एक भारतीय कॉमेडी-ड्रामा वेब सीरीज़ है जो 2020 में रिलीज़ हुई थी। इस सीरीज़ को वृत्ति, जीतु शर्मा, रघुवीर यादव, चंदन रॉय सानियाल, आर्या राजेश और नीलिमा अजीम जैसे प्रमुख अभिनेताओं ने अभिनय किया।

इस सीरीज़ की कहानी एक युवा प्रशासनिक अधिकारी के चारों ओर घूमती है जो एक छोटे से गांव में पंचायत के कामों के लिए भेजा जाता है। इसे पहुंचते ही उसे गांव की आवश्यकताओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें स्थानीय लोगों की समस्याएँ, विभिन्न सामाजिक मुद्दे और अन्य स्थानीय मुद्दे शामिल होते हैं। सीरीज़ में उसके और उसके साथियों के बीच हास्य, दर्द और जानकारी की भरपूर कहानियाँ दिखाई जाती हैं।

“पंचायत” एक आधुनिक ग्रामीण भारत की छवि को प्रस्तुत करती है और सामाजिक विचारधारा, गांव की जीवनशैली और स्थानीय समस्याओं को उजागर करती है। इसके माध्यम से हास्य और संवाद के जरिए विचारशीलता को प्रस्तुत किया जाता है।

5.Kota Factory – Netflix

“कोटा फैक्ट्री” एक प्रसिद्ध भारतीय वेब सीरीज है जो टीवीएफ (द वायरल फीवर) की तरफ से बन गई है।”कोटा फैक्ट्री” ने छात्रों के जीवन और उनकी चुनौतियों का प्रदर्शन किया है जो कि आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्रों का सामना कर रही है।

वेब सीरीज की पृष्ठभूमि कोटा, राजस्थान में है, जो एक प्रसिद्ध कोचिंग हब है जहां पर हर साल हजारों छात्र आईआईटी की तैयारी करते हैं। वेब सीरीज में वैभव का किरदार है, जो एक सामान्य छात्र है और आईआईटी में प्रवेश पाने की कोशिश कर रहा है। वैभव के संघर्ष, प्रतिस्पर्धा और दबाव को देखते हुए वेब सीरीज ने शिक्षा प्रणाली के अंदर चल रही चुनौतियों को सामने लाया है।

“कोटा फैक्ट्री” ने यथार्थवादी और प्रासंगिक तारिके से दिखाया है कि कैसे छात्रों पर शैक्षणिक दबाव और प्रतियोगिता के बीच में अपनी पहचान ढूंढते हैं वेब सीरीज में दोस्ती, आत्म-खोज और व्यक्तिगत विकास की भी कहानी दिखाई गई है।

6.Sacred Games – Netflix

“सेक्रेड गेम्स” वेब सीरीज़ एक भारतीय वेब सीरीज़ है जिसे 2018 में Netflix पर रिलीज़ किया गया था। यह सीरीज़ विक्रम चंद्रा के उपन्यास “सेक्रेड गेम्स” पर आधारित है और इसे विक्रम चंद्रा ने स्वयं ही निर्मित किया था। इस सीरीज़ का निर्देशन विक्रमादित्य आहलूवालिया और अनूराग कश्यप ने किया था।

“Sacred Games” मुख्य रूप से मुंबई के भीषण अपराध जगत को दिखाती है और इसमें पुलिस अधिकारी सरताज सिंह (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) और गैंगस्टर गणेश गैतोंडे (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) के बीच के खेल को केंद्र में रखा गया है। यह सीरीज़ दिलचस्प कहानी और उच्च स्तर की प्रदर्शनी के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें रहस्य, थ्रिलर और ड्रामा का एक मिश्रण होता है।

“सेक्रेड गेम्स” के कई महत्वपूर्ण पात्र हैं जिनमें कुछ उन्हें हैं: सरताज सिंह (नवाजुद्दीन सिद्दीकी), गैंगस्टर गणेश गैतोंडे (नवाजुद्दीन सिद्दीकी), काट्यायनी गैतोंडे (राधिका आप्टे), आनंदी गैतोंडे (साई तम्हंकर), पारुल (कुब्रा सैत), डिलबग सिंह (जितेंद्र जोशी) आदि।

इस सीरीज़ ने भारतीय टेलीविज़न और वेब सीरीज़ को एक नए स्तर पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इसकी कहानी, अद्वितीय चरित्रों के साथ दर्शकों को मनोरंजन प्रदान करती है।

7.Undekhi – SonyLiv

“अनदेखी” एक लोकप्रिय भारतीय वेब सीरीज है जो 2020 में रिलीज हुई थी। सीरीज को SonyLIV प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया गया था। “अनदेखी” एक क्राइम थ्रिलर और सस्पेंस से भरी हुई है, जिसका मुख्य कथानक एक हाई-प्रोफाइल मर्डर केस के आस-पास घूमता है।

इस सीरीज में एक पारिवारिक शादी के दौरन एक मर्डर होता है और फिर एक अंजान शख्स के लिए पुलिस जांच शुरू होती है। “अनदेखी” में कैसे किरदार होते हैं, जैसे पुलिस अधिकारी, अपराधी और निर्दोष दर्शक। क्या सीरीज में सस्पेंस, टेंशन और ड्रामा एक साथ दिखाया गया है।

ये सीरीज दर्शकों को एक नई तारीख से लेकर अपराध और जांच तक दुनिया में ले जाती है। अगर आप क्राइम थ्रिलर और रहस्यमय शैलियों के शौकीन हैं, तो “अनदेखी” आपके लिए एक दिलचस्प घड़ी हो सकती है। इसमें आपकी मनोरंजक कहानी और दमदार परफॉर्मेंस मिल सकती है जो आपका मनोरंजन और मनोरंजन कर सकती है।

8.Aarya – Hotstar

“आर्या” एक व्यापारिक महिला के जीवन की कहानी है जिन्होंने अपने परिवार के लिए नए रास्तों की खोज में अपने दर्शकों को प्रेरित किया। जब उसके पति का एक अकस्मात गतिविधि में मृत्यु हो जाता है, तो वह उसके बिजनेस को संभालने का संकेत पाती है। जब उसके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होती है, तो वह विशेषज्ञता से नहीं केवल अपने बच्चों के भविष्य की चिंता करती है, बल्कि उसकी संघर्षपूर्ण यात्रा शुरू होती है।

“Aarya ” का एक महत्वपूर्ण विशेषता उसके चरित्र विकास में दिखाई देता है। शो में हर चरित्र को अपनी विशिष्टता और मानवीयता के साथ प्रस्तुत किया गया है, जो दर्शकों को उनके जीवन में सहमति प्राप्त करता है। आर्या के रोल में सुष्मिता सेन का शानदार प्रदर्शन दर्शकों के दिलों में छू गया है।

इस सीरीज में परिवर्तन और आत्म-परिपूर्णता के महत्वपूर्ण संदेश हैं। जैसे-जैसे आर्या अपने नए जीवन की ओर बढ़ती है, उसकी मेहनत, संघर्ष और उम्मीद दर्शकों को प्रेरित करते हैं कि वे भी अपने असीम संभावनाओं का सामना कर सकते हैं।

9.Paatal Lok – Amazon Prime

पाताल लोक” वेब सीरीज़ एक भारतीय वेब सीरीज़ है जो 2020 में रिलीज़ हुई थी। यह सीरीज़ गुल पांग, सुदीप शर्मा, नीहा शर्मा, आबिषेक बनर्जी जैसे प्रमुख अभिनेताओं के साथ है। यह सीरीज़ एक थ्रिलर ड्रामा है जिसमें एक खोजकर्ता ने एक भयानक हत्या मामले की जांच करते समय एक बड़े साजिश का पर्दाफाश किया।

“पाताल लोक” की कहानी दिल्ली के एक अदम्य दुनिया को दिखाती है, जिसमें राजनीति, पुलिस, मीडिया और अपराध एक साथ मिलकर घटित होते हैं। इस सीरीज़ ने समाज के विभिन्न पहलुओं को उजागर किया और उन्हें एक अलग दृष्टिकोण से प्रस्तुत किया।

इस सीरीज़ का नाम “पाताल लोक” वेदिक शास्त्र में वर्णित तीनों लोकों में से एक लोक को सूचित करता है, जिसे पाताल लोक कहा जाता है, और जिसे भारतीय मिथोलॉजी में पाताल नाम से जाना जाता है। इसका उद्देश्य अदृश्य और अज्ञात क्षेत्रों की ओर दिखाना है, जो कई बार समाज में घटनाओं का केंद्र होते हैं।

“पाताल लोक” ने अपनी कथा और किरदारों के माध्यम से एक अद्वितीय रूप से बीते कई समस्याओं को प्रस्तुत किया है, और यह दर्शाता है कि हकीकत कितनी बार किताबों की पन्नों से बाहर होती है।

Read More:-
22 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series
Telugu Movies Highest Grossing List (Top 20)
List Of Highest Grossing Indian Movies (All Times)
Best 10 Watch Movies Online Free Sites
Top 10 Free Dating Apps & Website

10 Cool Math Games – For Learning

The 10 Most Popular Apps in All Times

10.Rocket Boys – SonyLVIV

“रॉकेट बॉयज़” एक प्रसिद्ध वेब सीरीज़ है जो एक कहानी पर आधारित है, जो एक छोटे से लड़के के सपनों और पूर्ण-संघर्षों की है। इस कहानी में, हम एक समय में चले जाते हैं जब दुनिया में विज्ञान और अंतरिक्ष के प्रति रुचि बढ़ रही थी। वेब सीरीज में दिखाया गया है कि एक समान्य से लड़के ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक ऐसा रॉकेट बनाया, जिसमें अंतरिक्ष को चुनने की कोशिश की गई थी।

उनका सफर उनके परिवार, समाज और अपने अंदर के सारे व्यक्तित्व संघर्षों से भरा हुआ था। “रॉकेट बॉयज़” वेब सीरीज़ में उनके जुनून, दृढ़ संकल्प और टीम वर्क की कहानी दिखाई गई है। इसमे उनका सफ़र दिखाया गया है कि कैसे अनहोनी कहानियों का सामना किया और अंत में अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफलता पाई।

इस श्रृंखला में दृश्य और शब्दिक रस्में इतनी प्रभावशाली हैं कि वो देखने वाले को प्रेरित कर देती हैं, अपने सपनों को पूरा करने के लिए, चाहे कितनी भी कहानियां आएं। यह एक सच्ची अद्भुत कहानी है जो विज्ञान और आत्म-समर्पण की महत्तवपूर्णी को दिखाती है।

(Visited 119 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button