Best 10 Healthy Food & Breakfast For Health

Healthy Food & Breakfast For Health, आज में आपको कुछ Healthy Breakfast बताने वाला हूँ. रात भर सोने के बाद सुबह तरोताजा रहने के लिए हमारे शरीर को कुछ पौष्टिक नाश्ते की जरूरत होती है. यही वजह है की Healthy Breakfast करना हमारे कितना ज़रूरी है. आज के समय में लाखों लोग असंतुलित खानपान की वजह से कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता अच्छा होना बहुत जरूरी है.

अक्सर लोग यह चाहते है की उन्हें हेल्दी ब्रेकफास्ट मिले लेकिन वह समझ ही नहीं पाते की उनके लिए क्या सही है क्या नहीं. इस प्रॉब्लम को समझते हुए हम आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बता रहे है.

Best Healthy Food & Breakfast

सुबह सभी लोगो को थोड़ी जल्दी होती है. किसी को स्कूल तो किसी को ऑफिस जाना होता है. इसलिए उनके पास बहुत ही कम समय में ब्रेकफास्ट बनाना होता है. हम कुछ Healthy Breakfast के बारे में बता रहे है जो सुबह का हेल्दी नाश्ता बनाने में उपयोगी हो सकते हैं.

1. अंकुरित दाल या अनाज

अंकुरित दाल एक पोषक तत्वों से भरपूर आहार होता है। इसे उबले बिना या धूप में रखकर अंकुरित किया जाता है। इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंकुरित दाल खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, वजन कम करने में मदद मिलती है, डायबिटीज के लिए लाभदायक होती है और साथ ही शरीर के अन्य अंगों के लिए भी फायदेमंद होती है।

2. पोहा

पोहा एक प्रकार का भारतीय खाद्य है। यह विभिन्न रूपों में खाया जाता है, जैसे कि दही-पोहा, कांदा-पोहा और आलू-पोहा आदि।

पोहा को सामान्यतः सबसे पहले धोया जाता है और फिर इसे उबाला नहीं जाता है। इसे उबालने की जगह, पोहे को सीधे पानी में भिगोया जाता है और फिर उसे स्ट्रेनर में निचोड़ा जाता है। इसके बाद इसे फूड प्रोसेसर में या हाथों से फिर से मल दिया जाता है।

इसके बाद, पोहे को अनेक तरीकों से पकाया जा सकता है। यह थोड़ा सा सूखा होता है, इसलिए इसे उबली हुई दूध या पानी में दोबारा भिगोना होता है। फिर इसे मसालों और स्वादानुसार विभिन्न चीजों के साथ मिलाकर पकाया जाता है।

पोहा एक लोकप्रिय नाश्ता होता है और यह एक स्वस्थ और भोजन का अच्छा विकल्प होता है। इसमें कम कैलोरी होती है और यह ग्लूटेन-फ्री होता है, जिससे वह ग्लूटेन एलर्जी वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प होता

3. आलू पराठा

आलू पराठा एक पॉपुलर भारतीय नाश्ता है, जो अक्सर सुबह के वक्त सर्विंग किया जाता है। यह उत्तर भारत के पंजाब राज्य का एक प्रसिद्ध व्यंजन है।

इसके लिए एक पराठा बनाया जाता है, जिसमें आलू भरा जाता है। आलू को पीसकर मसाले के साथ मिलाया जाता है और फिर इसे पराठे में भरा जाता है। इसके बाद पराठे को तवे पर गरम किया जाता है जो उसे सुकून देता है और उसमें खुशबूदार आलू भरा होता है।

इसे नाश्ते के साथ गर्म दूध, दही या अचार के साथ सर्विंग किया जाता है। यह एक संतुलित नाश्ता होता है जो दिन की शुरुआत के लिए उत्तम होता है।

4. पालक रोटी


पालक रोटी एक स्वस्थ व्यंजन है जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री चाहिए होंगी:

सामग्री:

  • गेहूं का आटा – 1 कप
  • पालक – 1 छोटा बटा
  • हरी मिर्च – 1-2 (चटकीली मिर्च के लिए वैकल्पिक)
  • नमक – स्वादानुसार
  • जीरा पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • लहसुन का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
  • तेल – 1 छोटा चम्मच
  • पानी – जितना आवश्यक हो

तरीका:

  1. पालक को अच्छी तरह से धो लें और पानी में ढक कर उबालें।
  2. जब पालक सुख जाए तब उसे कद्दूकस करें या मिक्सर में पीस लें।
  3. एक बड़े बाउल में गेहूं का आटा, पीसा हुआ पालक, हरी मिर्च, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और लहसुन का पेस्ट मिलाएं।
  4. इसमें थोड़ा-सा पानी डालें और सारे सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं।
  5. अब थोड़ा-सा तेल लगाकर आटा गूँथें।
  6. अब आटे को चौथाई भाग में बांट लें और गोल आकार में

5. दलिया

दलिया एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जो आमतौर पर दाल से बनता है। यह भारतीय व्यंजन है और भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल जैसे देशों में भी खाया जाता है। दलिया उन लोगों के लिए एक शाकाहारी विकल्प भी होता है जो नॉनवेज नहीं खाते हैं।

दलिया का आकार चावल से छोटा होता है और इसे उबालकर, भूनकर, या फिर तलकर तैयार किया जाता है। इसे गर्म दूध के साथ खाया जाता है और इसे सुबह के नाश्ते में, दोपहर के भोजन में या रात के खाने में भी शामिल किया जा सकता है। दलिया में पोषण की मात्रा अधिक होती है और इसलिए इसे बच्चों, बूढ़ों, और उन लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है जो स्वस्थ रहना चाहते हैं।

6. दूध केले

दूध एक पोषक तत्व होता है जो सभी उम्र के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध के सेवन से हड्डियों की मजबूती बढ़ती है और बच्चों के विकास के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है।

वहीं, केला एक स्वस्थ फल होता है जो फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह पाचन को बेहतर बनाता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

दूध और केले दोनों स्वस्थ आहार हैं और उन्हें नियमित रूप से सेवन करने से आपको फायदे होंगे। आप उन्हें अलग-अलग तरीकों से खाना खा सकते हैं, या फिर आप दूध के साथ केले की शेक बनाकर भी पी सकते हैं।

7. इडली

इडली एक भारतीय व्यंजन है जो दक्षिण भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह फेरमेंटेड आटे से बनी होती है और साधारणतया नाश्ते के रूप में खाई जाती है। इडली को धोखे देने के लिए चावल और उड़द दाल को पानी में भिगो दिया जाता है, फिर इसे ब्लेंडर में पीस लिया जाता है।

इस मिश्रण में थोड़ा सा नमक भी मिलाया जाता है। फिर इसे एक रात के लिए फरमेंट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। फरमेंट होने के बाद इस मिश्रण को इडली के रूप में स्टीम कुकर में पकाया जाता है। इडली को उसके साथ सांभर और नारियल चटनी के साथ परोसा जाता है।

8. गाजर का हलवा

गाजर का हलवा एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो प्रत्येक घर में त्योहारों और खुशियों के मौकों पर तैयार किया जाता है। यह एक मुख्य विश्वसनीय भोजन है जो सभी उम्र के लोगों को पसंद होता है।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धो लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को एक कड़ाही में डालें और दूध को इसमें डालें। अब इसे धीमी आँच पर पकाएँ जब तक कि गाजर नरम न हो जाए। इसके बाद इसमें शक्कर, घी और काजू डालें और इसे अच्छी तरह मिश्रित करें। अब इसे मध्यम आंच पर रखें और इसे लगातार चलाते हुए तब तक पकाएँ जब तक कि गाजर का हलवा थोड़ा सा सूखा न हो जाए।

अंत में, गाजर का हलवा किसी भी तरह से परोसा जा सकता है। इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है और गरम गरम सर्व किया जा सकता है। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार चावल, रोटी या पुरी के साथ सर्व कर सकते हैं।

9. पूरन पोली

पूरन पोली एक महाराष्ट्रियन व्यंजन है जो दाल और गुड़ के साथ भरी हुई चपाती की तरह होती है। यह एक परंपरागत महाराष्ट्रियन व्यंजन है और इसे उष्टापना, होळी और दिवाळी जैसे त्योहारों पर उपहार के रूप में भी प्रदर्शित किया जाता है।

इसे बनाने के लिए, एक गूंथी हुई आटे को बेल द्वारा छोटे गोल चकलेट के आकार के टुकड़ों में तोड़ा जाता है। फिर एक मिश्रण के रूप में उबले हुए चने या तूअर दाल को चीनी या गुड़ के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। इस मिश्रण को इन आटे के टुकड़ों में भरा जाता है और फिर फिर उसे फलीभूत आटे से आवृत कर दोनों हाथों से लपेटा जाता है। फिर इसे तवे पर सेका जाता है जिससे वह गोलगप्पे के आकार में फूल जाता है।

पूरन पोली को घी, दही या वेजिटेबल करी के साथ सर्विंग किया जाता है। यह एक पौष्टिक और सत्त्वपोषण भोजन है जो बच्चों से बड़ों तक सभी को पसंद होता है।

10. पाव भाजी

पाव भाजी एक मशहूर भारतीय स्ट्रीट फूड है जो मुंबई और गुजरात में बड़ी रूचि पैदा करता है। यह भारतीय रसोई विभिन्न सब्जियों के एक मिश्रण से बनता है जो भूने मसालों के साथ मसालेदार होता है। पाव भाजी के साथ साधारणतया एक पाव (पाव ब्रेड) सर्व किया जाता है, जो तला होता है या मक्खन लगाया जाता है।

भाजी में उपयोग किए जाने वाले सब्जियों में आलू, मटर, गोभी, कैरोट, बैंगन, प्याज, टमाटर और हरा मिर्च शामिल होते हैं। मसालों की सूखी विधि के अनुसार, भाजी में अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाले शामिल होते हैं।

पाव भाजी को सबसे अच्छी तरह से सेव करने के लिए, एक तला हुआ पाव भाजी का मिश्रण लें, उसमें कुछ कटी हुई क्रीम या मक्खन डालें और थोड़ी हरी धनिया से सजाएँ। अब एक पाव को भाजी में डुबोएं और उसे निकालें, और उसे गर्म गर्म सर्व करें।

इसे भी पढ़े
12 Best Online Earning Apps
Top 12 Video Downloader Mobile Apps
Best 10 Free Movies Online Sites & Watch Movies Online Website
Top 10 HD Photo Background Editor & Best Photo Editor App
10 Top Mobile Apps For Web Series & Movies Free
10 Best Mobile Apps For Find My Phone & Find My Device Apps
20 Best Mobile Apps For Free Watch Movies & Web Series
Best 10 Car Racing Games & Car Games
Top 7 Movie Download App

Top 10 Free Movies Online Website & Watch Online Movies Site

Fzmovies: Download New Bollywood, Hollywood & More Movies

यदि आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल Best 10 Healthy Food & Breakfast For Health अच्छा लगा है तो हमें कमेंट कर बता सकते हैं. इसी तरह कि नवीनतम जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पढ़ते रहिए.

(Visited 107 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button